Uber India Customer Care Number – उबर इंडिया का कस्टमर केयर नंबर कैसे पता करें

Uber India Customer Care Number यह वह पहली कंपनी है जिसने लोगों को मोबाइल के जरिए रिक्शा आर्डर करने की सुविधा दी। एक जमाना था जब लोग रिक्शा के लिए घंटों रोड के किनारे खड़े रहते थे इस कंपनी ने इसी परेशानी का समाधान निकालते हुए उबर नाम की गाड़ी को शुरू किया जिसमें लोग अपने मोबाइल पर अपना लोकेशन बता कर गाड़ी बुलवा सकते है। मगर इस प्रक्रिया में लोगों को अक्सर कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आती रहती है। Uber कंपनी इसके लिए कस्टमर केयर की सुविधा रखती है और आज के लेख में हम Uber India Customer Care Number के बारे में बात करने जा रहे है। 

ऐसा बहुत बार होता है कि गाड़ी बुक कर लेते है मगर वह आपके लोकेशन पर अच्छे से पहुंच नहीं पाते इसके अलावा आप जहां जाना चाहते है उस जगह का मैप आपके मोबाइल में ना खुल रहा हूं जैसी न जाने कितनी परेशानियां लोगों के समक्ष आती है जिसका जवाब uber india customer care number में छुपा है और इस सवाल का अंत इस लेख में होगा। 

उबर इंडिया का कस्टमर केयर नंबर कैसे पता करें – Uber India Customer Care Number

उबर का कस्टमर केयर नंबर कोई सा भी नहीं है आपको इसके ऐप को डाउनलोड करना होगा। एकदम सरल भाषा में आपको बता दें कि जब आप इसके ऐप को डाउनलोड करेंगे तो आपको उस ऐप में कॉल अस का एक विकल्प मिलेगा जिसपर क्लिक कर के आप uber के कस्टमर केयर सपोर्ट से बात कर सकते हैं। 

यह कंपनी आपके सभी प्रकार के परेशानी को समझती है और उसका समाधान देने के लिए आपको एक ऐप प्रदान करती है जिस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और इसका इस्तेमाल करते वक्त आपको कॉलेज का विकल्प उस ऐप में मिल जाएगा। 

Uber क्या करता है 

आपको बता दें कि यह एक प्रचलित एप्लीकेशन है जो न केवल भारत में बल्कि विश्व के अनेक देशों में काम करता है जिसके सहारे आप अपना लोकेशन चुन सकते हैं और उस लोकेशन पर किसी गाड़ी को मंगवा सकते हैं और आपको जहां जाना है वह गाड़ी आपको वहां पहुंचा देगी। 

जिस गाड़ी को हम ऊपर या इस प्रकार के किसी और ऐप के जरिए बुक करते हैं उसे कैब कहा जाता है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि uber वो पहली कंपनी थी जिसने इस प्रकार गाड़ी को लोगों के दरवाजे तक भेजने के लिए एक एप्लीकेशन की मदद ली और इस बिजनेस ने भारत में ओला को जन्म दिया। अगर आप अक्सर कही दूर आते जाते रहते है तो उम्मीद है आप Ola के बारे में जानते होंगे या भारत का एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके लोग विभिन्न प्रकार के गाड़ियों को अपने दरवाजे पर बुलाते हैं और उस में बैठकर अपनी मंजिल तक का सफर तय करते हैं। 

भारत में ओला के आने से पहले विश्व भर में Uber चला करता था uber वो पहला एप्लीकेशन था जो इस तरह की सुविधाएं देता था मगर उबर उस वक्त अमेरिका में ही प्रचलित था तब तक ओला ने भारत में अपने पांव पसार लिए। ऐसा नहीं है की भारत में uber नहीं चलता यहां यह ऐप काफी प्रचलित है मगर Ola इससे थोड़ा ज्यादा चलता है। 

इसे भी पड़े – bike insurance online kaise kare | टू व्हीलर इंश्योरेंस कैसे देखें

Uber से पैसा कैसे काम सकते है 

आपको जब मैंने इस व्यापार के बारे में बताया तो आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यह आ रहा होगा कि पूरे देश भर के व्यक्ति के लिए यह कंपनी ना जाने कितनी गाड़ियों को खरीदती होगी। मगर आपको बता दें कि जितनी भी गाड़ी आपके दरवाजे पर आती है वह में से एक भी Uber की अपनी गाड़ी नहीं होती। इस गाड़ी को चलाने वाले लोग ही उस गाड़ी के मालिक होते है। 

हम आपको इसी तरीके से पैसे कमाने का सुझाव देने वाले थे। मतलब अगर आपके पास कोई गाड़ी है तो आप उसे उबर कंपनी के जरिए भाड़े पर चला कर कुछ पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल उबर ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और उस पर अपनी गाड़ी और लोकेशन के बारे में कुछ जानकारी देनी है अगर आपके लोकेशन में यह कंपनी चल रही है तो गाड़ी को चलाने के लिए कंपनी अपनी तरफ से व्यक्ति देगी आपको केवल अपनी गाड़ी देनी है और उसके बदले कंपनी की ओर से आपको भाड़ा दिया जाएगा। 

आप अपना ड्राइवर भी दे सकते हैं या पार्ट टाइम और फुल टाइम खुद गाड़ी चलाकर उबर के साथ काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। मगर हम आपको सुझाव देंगे कि एक साइड इनकम के लिए आप अपनी गाड़ी को उबर कंपनी के साथ रजिस्टर करवा लें इसके लिए आपको केवल प्ले स्टोर से इसके ऐप को डाउनलोड करना है और उसमे ड्राइवर के विकल्प का चयन करना है। 

किसी प्रकार की परेशानी आने पर क्या करे

अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अपनी गाड़ी को भाड़ा पर चलाने के बारे में सोच रहे हैं तब आपको काफी झंझट और विभिन्न प्रकार के सवाल दिमाग में उमड़ रहे होंगे इन सभी के लिए यह कंपनी एक किस्म का सपोर्ट सिस्टम रखी है। 

मतलब अगर आपकी परेशानी ऐप पर दी गई जानकारी से खतम नही होती और आप इस कंपनी के किसी व्यष्टि से आमने सामने मिल कर अपने सवालों के सवाल जवाब करना चाहते है तो इसके लिए ऐप पर एक पर्सनल सपोर्ट का विकल्प दिया होगा वहां पर क्लिक करके आप अपने इलाके की जानकारी दे सकते है। अगर उस इलाके में उबर कंपनी का कोई ऑफिस होगा तो आपका अपॉइंटमेंट फिक्स कर दिया जाएगा ताकि आप ऑफिस में आ कर बात कर सकें।  

उबर इंडिया का कस्टमर केयर नंबर? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

उबर इंडिया का कस्टमर केयर नंबर क्या है? से संबंधित ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्नों का यहां पर हमने संक्षिप्त उत्तर दिया है एक बार आप इन प्रश्न उत्तर को पूरा अवश्य पढ़ें। 

Q. uber कौन सी देश को कंपनी है?

Uber अमेरिका की कंपनी है जिसने सबसे पहले मोबाइल के जरिए टैक्सी देने की सुविधा शुरू की थी।

Q. भारत में uber और Ola में सबसे ज्यादा कौन सा चलता है?

भारत में सबसे ज्यादा इस्तमाल Ola का किया जाता है।

Q. Uber में किसी प्रकार की परेशानी होने पर क्या करें?

Uber की सुविधा में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आप ऐप पर दिया गाया Call Us या Personal Support के विकल्प का इस्तमाल कर सकते हो और uber के कस्टमर केयर से बात या पर्सनल मिलने का appointment फिक्स कर सकते हो।

Q. Uber से पैसा कैसे काम सकते है?

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की गाड़ी है तो आप उस गाड़ी को Uber के मदद से भाड़े पर चला कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Uber India Customer Care Number के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होगी और आप इस जानकारी को अच्छे से समझ भी चुके होंगे।

अगर आपको हमारी आज की यह जानकारी समझ में आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें इसी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने के लिए या जानने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो और हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.