त्रिपुरा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Tripura Ration Card Online Apply 2020 In Hindi

Tripura Ration Card Online Apply 2020 in Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको त्रिपुरा राज्य में शुरू  होने वाली राशन कार्ड योजना के बारे में जरुरी जानकारी देने वाले है। यदि आप त्रिपुरा राज्य में निवास करते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनबया है। तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है क्योकि आपको ये जानकर बहुत ही खुशी होगी कि त्रिपुरा राज्य की सरकार ने त्रिपुरा राज्य में Tripura Ration Card Online Apply योजना को  लागू कर दिया है।

यदि आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए इच्छुक है तो आप ऑनलाइन आवेदनक्र सकते है और आप Tripura Ration Card Online Apply करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढे और वताएँ गए सभी स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करें । जिसकी मदद से आप त्रिपुरा राशन कार्ड योजना का लाभ आसानी से ले सकते है और अपना राशन कार्ड आसानी से बनवा सकते है।

तो चलिए शुरू करते हैं जैसा आप जानते है कि राशन कार्ड बनाने के लिए राज्य के लोगो को नगर पालिका या नगर पंचायत के बहुत चक्कर लगाने पड़ते है जिस कारण  गरीब परिवार के लोगों को बहुत अधिक समस्याओं का सामान करना पड़ता है और इसके साथ ही समय की भी बर्बादी होती है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए त्रिपुरा राज्य की सरकार ने Tripura Ration Card Online Apply की प्रक्रिया का आयोजन किया है। जैसा की आप सभी यह भी जानते होंगे कि राशन कार्ड हमारे निजि जीवन के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। राशन कार्ड के होने से हमे भारत के नागरिक होने की पहचान प्राप्त होती  है। और हम भारत के नागरिक कहलाते है।

Tripura Ration Card Online Apply योजना का मुख्य उद्देश्य उन गरीब व्यक्तियों को कम दाम पर खाद्द सामग्री प्रदान करना है जो व्यक्ति अपने और अपने परिवार के लिये खाद्द सामग्री खरीदने में असमर्थ होते है ऐसे व्यक्तियों को राज्य सरकार के द्वारा खाद्द सामग्री जैसे गेहूँ, चावल और तेल आदि बाजार के दामो से कम दम में दिया जाता है। जिससे गरीब व्यक्ति अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सके  राशन कार्ड की सहायता से आप सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ  भी ले सकते है।

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के लिए दो प्रकार से राशन कार्ड बनाये जायेगे। अगर आपका परिवार गरीबी रेखा से नीचे आता है तो राज्य सरकार के द्वारा आपका बीपीएल कार्ड बनाया जाएगा। और अगर आपका परिवार माध्यम वर्ग में आते है तो आपका एपीएल बनाया जाएगा।

Tripura ration card के उद्देश्य-

त्रिपुरा राज्य की सरकार ने गरीब परिवारों के हितो को ध्यान में रखते हुए कुछ उद्देश्यों को पूरा करने के लिए त्रिपुरा राशन कार्ड योजना का आयोजन किया गया है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • त्रिपुरा राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों  के लोगो को बाजार से कम मूल्य पर खाद्य सामग्री प्रदान करना है।
  • राशन कार्ड बनने के बाद बहुत से गरीब परिवार के व्यक्ति सरकार की तरफ से आयोजित होने वाली योजनाओं का लाभ आसानी ले सकेगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राशनकार्ड वनने से आपको त्रिपुरा राज्य और भारत की नागरिकता भी प्रदान हो होगी और आप भारत के नागरिक कहलायेगे ।
  • यदि राज्य सरकार की ओर से आपका बीपीएल कार्ड बनाया गया है तो आपको अन्य बहुत से लाभ राज्य सरकार केके द्वारा प्रदान की जाएगी।

Tripura Ration Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात-

Tripura Ration Card योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज की जरुरत होगी ये दस्तावेज त्रिपुरा सरकार की ओर से राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के लिए निर्धारित किये गए है जिसकी जानकारी विस्तार से निचे दी गयी है यदि आपके पास ये  सभी दस्तावेज मौजूद नहीं ही तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास ,पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना आवश्यक है
  • राशन कार्ड  वनवाने के लिए आवेदन करने वाले परिवार के मुखिया और परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी होना अनिवार्य है
  • इस योजना का लाभ केवल त्रिपुरा केमूल  निवासी ही ले सकते है इस लिए आवेदनकर्ता को त्रिपुरा का मूल निवासी होना जरूरी है। और त्रिपुरा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • साथ ही आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र फोटोकॉपी  और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी होना भी जरूरी है।

Tripura ration card ऑनलाइन करने की प्रक्रिया-

यदि आप इस Tripura Ration Card का लाभ उठाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे जिन स्टेप्स की सहायता से आप आसानी से Tripura Ration Card Online Apply कर सकते है और इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते है और अपना राशन कार्ड सरलता और कम समय में वनबा सकते है।

Step1.इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदनकर्ता को सर्वप्रथम त्रिपुरा वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. इसके बाद आपके सामने त्रिपुरा खाद्य का होम पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको  लॉगिन प्रमाण-पत्र नहीं हैं, तो आपको पहले साइन अप क्लिक करना होगा।

Step3. अब आपके सामने परिवार में नामों को जोड़ने को जोड़ने का ऑप्शन दिखाई देता होगा तो आपके लिए विकल्प में सही जनकारी भर देनी है।

Step4. राशन कार्ड में किसी का भी नाम जोड़ने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र या शादी के कार्ड की जरुरत होगी।

Step5. एप्लिकेशन फॉर्म में सभी दस्तावेज लगने के बाद आपको अपनी निजी नगर पंचायत के खाद्य या रसद विभाग में जमा करने होंगे।

Step6. जहाँ आपके फॉर्म सत्यापित होने के बाद आपका राशन कार्ड आपके गाँव के प्रदान के पास पहुँचा दिया जाएगा। जिसके बाद आप अपने ग्राम प्रधान से राशन न कार्ड के लिए संपर्क कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट त्रिपुरा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Tripura Ration Card Online Apply 2020 in Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस त्रिपुरा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Tripura Ration Card Online Apply 2020 in Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment