traffic police Delhi challan online payment कैसे करें।

5/5 - (3 votes)

 दोस्तों राजधानी दिल्ली देश के दूसरे सबसे बड़ा जनसंख्या वाला राज्य की गिनती में शामिल है | शायद इसीलिए यहां पर लोग traffic police Delhi challan online payment करने से संबंधित जानकारी के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। स्वाभाविक सी बात है जहां पर सबसे ज्यादा जनसंख्या रहेगी वहां पर सबसे ज्यादा यातायात के नियमों का उल्लंघन होगा और इसीलिए दिल्ली राज्य सरकार में नए-नए ट्रैफिक नियमों को सरकार ने बहाल किया हुआ है।

आज हम आपको अपने आज के इस लेख में ट्रैफिक चालान का भुगतान करने से लेकर दिल्ली पेनाल्टी सिस्टम क्या है? के बारे में भी आपको जानकारी देंगे। अगर आप दिल्ली में रहने वाले निवासी हैं तब आपके लिए आज का हमारा यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और इसीलिए आपको आज के हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ना चाहिए। 

Table of Contents

दिल्ली ई-चालान की जानकारी – traffic police Delhi E-challan highlights in hindi

DetailsDelhi challan online payment
पोर्टल का नामदिल्ली ट्रैफिक पुलिस पोर्टल
द्वारा लॉन्च किया गयादिल्ली सरकार के द्वारा
के लिए लॉन्च किया गयादिल्ली राज्य  के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक हेयर

ई चालान क्या है और ई चालान कैसे काम करता है

आज से पहले जब ई चालान की सुविधा नहीं आई थी तब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर और उनका उल्लंघन करने पर अपराधियों को ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से एक कागज पर हर्जाने के रूप में चालान काट कर दिया जाता था। फिर इसके बाद वाहन चालकों को पुलिस स्टेशन में जाकर अपने वाहन का चालान भरने के लिए चक्कर काटना पड़ता था और इसमें काफी समय भी चला जाता था। 

जब धीरे-धीरे ट्रैफिक पुलिस विभाग में टेक्नोलॉजी को जोड़ा जा रहा था, तब  इन कागजी कामों को भी एक नए एक समय अवश्य खत्म होना था। अक्टूबर वर्ष 2013 को भारत में  ई चालानकी सुविधा को पेशकश करने की बात चले और सब इनके लाभ को देखते हुए ई चालान की सुविधा को बहाल किया गया। 

अब ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को केवल चालान काटने के लिए वाहन की जानकारी को सिस्टम में दर्ज करना है और साथ ही उनके द्वारा तोड़े गए ट्रैफिक नियमों के बारे में डाटा को ऑनलाइन रूप में अपलोड कर देना है और फिर इसके बाद वाहन चालक को इसका मैसेज चला जाता है। 60 दिनों के अंदर अंदर काटे गए चालान का भुगतान वाहन चालकों को करना अनिवार्य होता है। अब वाहन चालक घर बैठे अपने चालान को भी भर सकते हैं और उसके स्टेटस  को भी चेक कर सकते हैं।

दिल्ली पेनल्टी प्वाइंट सिस्टम क्या है – What is Delhi penalty point system in Hindi

दोस्तों दिल्ली राज्य में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर और वाहन चलाने के दौरान लापरवाही करने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जरिए चालान काटा जाता है और इतना ही नहीं दिल्ली में कई सारे कड़े ट्रैफिक संबंधित नियम बनाए गए हैं। दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक चालान के साथ-साथ दिल्ली पेनाल्टी प्वाइंट सिस्टम का भी निर्माण किया हुआ है। 

इस नियम के अंतर्गत सभी प्रकार के ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर और सड़क पर लापरवाही से गाड़ी चलाने पर आपको ट्रैफिक चालान के साथ-साथ पेनल्टी पॉइंट सिस्टम से होकर गुजरना होता है। पेनल्टी प्वाइंट सिस्टम के अंतर्गत प्रत्येक वाहन चालक को नियम का उल्लंघन करने पर 1 से लेकर 12 पॉइंट दिए जाते हैं, अगर आपने ट्रैफिक के नियमों का ज्यादा से ज्यादा उल्लंघन किया है। 

तब आपको दिल्ली पॉइंट सिस्टम के जरिए 12 पॉइंट दिए जाएंगे और अगर आपको 12 पॉइंट मिल गए, तब आप के लाइसेंस को 1 साल के लिए रद्द कर दिया जाएगा और वही अगर आपने एक बार फिर से दिल्ली पॉइंट सिस्टम के अंतर्गत 12 पॉइंट प्राप्त कर लिए तब आप के लाइसेंस को 5 वर्षों के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

दिल्ली में ट्रैफिक रूल और रेगुलेशन की जानकारी – About Delhi traffic rules and regulations in Hindi

दोस्तों ड्राइविंग करना भी अपने आप में एक कौशल होता है और सबसे बड़ा चैलेंज तो यातायात के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित सड़क पर वाहन चलाने का होता है। हर एक दिन न जाने कितने बड़ी संख्याओं में ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाते हैं, परंतु उन सभी नए  ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को यातायात के नियमों का सही से पता ही नहीं होता है, जिसके चलते उन्हें जल्द ही ट्रैफिक चालान का सामना करना पड़ जाता है।

चलिए जानते हैं कि अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी हैं और आपने अपना जल्द ही में ड्राइवरी लाइसेंस बनवाया है, तो आपको कुछ यातायात के नियमों के बारे में भी पता होना चाहिए जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

ओवरलोडिंग ट्रैफिक रूल:

सवारी गाड़ी से लेकर पर्सनल वहां तक के सभी वाहन चालकों को ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए। हमने देखा है कि सवारी गाड़ी में कितनी सीट होती है उससे ज्यादा वाहन चालक लोगों को बैठा कर वाहन चलाते हैं और इससे वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने के चांसेस काफी ज्यादा हो जाते हैं। इतना ही नहीं टू व्हीलर वाहन में दो लोगों के सीट के अलावा तीन से चार लोग सवारी करते हैं, ऐसे में आपके ऊपर ट्रैफिक चालान तो काटा जा सकता है इसलिए आपको इस बात का मुख्य रुप से ध्यान देना चाहिए। ट्रैफिक चालान से ही नहीं अपितु ट्रैफिक दुर्घटनाओं से बचने के लिए भी हमें इस नियम का पालन करना अनिवार्य है।

विदाउट हेलमेट ट्रैफिक रेगुलेशन को तोड़ना:

अगर आप बिना हेलमेट के वाहन चलाते हैं तब आपको किसी भी देश और किसी भी राज्य में ट्रैफिक चालान के साथ-साथ यातायात के नियमों को तोड़ने के जुर्म में कानूनी कार्रवाई से होकर गुजरना भी पड़ सकता है। दोस्तों वाहन चलाने के दौरान हेलमेट का उपयोग करके हम चालान जैसी समस्या से तो बचते ही हैं साथ में हो रहे घातक वाहन दुर्घटनाओं में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

 ओवरटेकिंग करना:

हमने देखा है कि कई तरह वाहन चालक इतनी ज्यादा जल्दी में होते हैं कि वह सामने वाले वाहन चालक को पास देने से पहले ही उसे ओवरटेक करने लगते हैं और इसी में सबसे बड़ी सड़क दुर्घटनाएं भी होती है वाहन चालकों की जांच तक जाने की  संभावनाएं सबसे ज्यादा हो जाती है। 

सड़क पर वाहन चलाने के दौरान हमें आगे जाने के लिए सामने वाले वाहन चालक के पास मांगना चाहिए और जब वह पास प्रदान कर दे तब हमें किसी गाड़ी को ओवरटेक करके आगे जाना चाहिए। अगर आप गलत तरीके से वाहन को ओवरटेक करते हैं तब आपको ऐसे में वाहन चालान से होकर गुजरना होगा और इतना ही नहीं आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

सड़क पर वाहन चलाने के दौरान गलत सिगनलिंग करना या ना करना:

सड़क पर किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने के दौरान हमें सिगनलिंग की सही जानकारी होनी चाहिए और साथ ही में अपने हाथों के माध्यम से वाहन चालक को सिग्नल देने से अच्छा है कि आप इंडिकेटर का इस्तेमाल करें। ऐसा करके आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं और साथ ही में यातायात दुर्घटनाओं से भी।

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन यूज करना:

अगर आप सड़क पर वाहन चलाने के दौरान मोबाइल फोन का यूज करेंगे तब ऐसे में आप अपने साथ साथ किसी और को भी दुर्घटनाग्रस्त कर सकते हैं। इसीलिए ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का यूज करना पूरे तरीके से वर्जित किया गया है। अगर आप सड़क पर वाहन चलाने के दौरान मोबाइल फोन का यूज करते हुए पकड़े जाते हैं तब आपके ऊपर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है और साथ ही में आप को जेल भी हो सकती है।

डॉक्यूमेंटेशन यूज़ करें:

अगर आप ट्रैफिक चालान से बचना चाहते हैं तब आपको ऐसे में अपने वाहन के संबंधित सारे डॉक्यूमेंटेशन को अपने पास रखना है और इतना ही नहीं अगर आपने अब तक अपना कोई भी डॉक्यूमेंटेशन नहीं बनाया है तब सबसे पहले आप अपना पूरा डॉक्यूमेंटेशन बनाएं और उसके बाद ही वाहन को सड़क पर चलाने की कोशिश करें नहीं तो आपके ऊपर भारी से भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और साथ ही में आपको 3 से 6 महीनों की जेल भी हो सकती है।

दिल्ली में ट्रैफिक चालान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें – How to pay Delhi traffic police Challan in Hindi

How to pay Delhi traffic police Challan in Hindi
How to pay Delhi traffic police Challan in Hindi

अगर आप अपने दिल्ली परिवहन चालान का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे करना चाहते हैं तब आप इसे बड़ी ही आसानी से केवल कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं और इसकी जानकारी इस प्रकार पर नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

STEP 1. अपने चालान का भुगतान करने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आप को ‘नोटिस’ नामक दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 3. अब इसके बाद आपको एक और ऑप्शन ‘पेंडिंग नोटिस’ पर क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।

STEP 4. इस नए पेज पर आपको अपने ‘व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर’ या फिर ‘नोटिस नंबर’ को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

pay Delhi traffic police Challan
pay Delhi traffic police Challan

STEP 5. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको ‘सर्च डिटेल’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर अगर कोई भी पेंडिंग नोटिस आपको दिखाई देती है तब आपको इसी जगह पर आगे ‘पे नाउ’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 7. अब इतना करने के बाद आपको आगे अपनी ‘पेमेंट आईडी’ और ‘अमाउंट’ को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

STEP 8. ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को पूरा कर लेने के पश्चात आपको अंतिम में पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी प्रकार के  उपलब्ध पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

STEP 9. अब इसके बाद आप अपने पेमेंट को कन्फर्म कर दीजिए और कुछ ही सेकंड में आपको पेमेंट कन्फर्मेशन का सक्सेसफुल वाला मैसेज भी आ जाएगा और साथ ही में आपको यहां पर रसीद को पीडीएफ में डाउनलोड करने का विकल्प भी मिल जाएगा और आप उसे डाउनलोड करके सुरक्षित रख ले। 

तत्पर ऐप के जरिए दिल्ली चालान ऑनलाइन कैसे भरें? –  how to pay Delhi challan using Tatpar app in Hindi 

दोस्तों दिल्ली की राज्य सरकार ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस पोर्टल के अलावा तत्पर ऐप को भी लांच किया हुआ है और इस ऐप के जरिए भी आप घर बैठे अपने दिल्ली के परिवहन चालान का भुगतान बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। चलिए आगे जानते हैं कि आप तत्पर ऐप के जरिए दिल्ली चालान ऑनलाइन कैसे भरें? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक पर बताई गई है।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाना है और फिर उसके सर्च बॉक्स में आपको ‘तत्पर’ टाइप करना है और फिर आगे आपको ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 2. अब आपके सामने पिक्चर में दिखाई दे रहा एप्लीकेशन आ जाएगा और आपको इस पर क्लिक करके इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

STEP 3. अब आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में ओपन करना है और फिर यह एप्लीकेशन आपसे मोबाइल नंबर के जरिए वेरिफिकेशन करने के लिए कहेगा, अब आगे आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

pay Delhi challan using Tatpar app
pay Delhi challan using Tatpar app

STEP 4. अब इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर नेक्स्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको हिसाब सन पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको इस ओटीपी को दर्ज करके एप्लीकेशन में अपना वेरिफिकेशन पूरा था लेना है।

STEP 6. अब इतना करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन का पूरा डैशबोर्ड ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको ‘ट्रैफिक नोटिस पेमेंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 7. अब ऊपर बताए गए इतने प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आप सीधे e-challan के ड्रेस मोड पर पहुंच जाएंगे और इसके बाद आपको यहां पर ‘व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर’ या फिर ‘नोटिस नंबर’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इनमें से अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

tatpar app se payment kaise kare
tatpar app se payment kaise kare

STEP 8. अब यहां पर अगर आपको कोई नोटिस दिखाई देता है तब आपको यहां पर चालान भरने के लिए ऑप्शन दिखाई देगा और आगे की प्रक्रिया में आप बड़े ही आसानी से अपने चालान को इस एप्लीकेशन के जरिए भर पाएंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस चालान लिस्ट 2021 

दिल्ली में वर्ष 1988 अधिनियम के अंतर्गत ट्रैफिक नियम और उन्हें तोड़ने पर लगने वाले चालान को निर्धारित किया गया था परंतु वर्ष 2019 यातायात के नए नियमों में 2019 अधिनियम के अंतर्गत कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। नई दिल्ली यातायात नियम के अंतर्गत यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर लगने वाले जुर्माना की राशि और आवश्यक दंड प्रदान किए जाने का प्रावधान है। चलिए जानते हैं कि किन-किन प्रकार के यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर आपको यातायात अधिनियम 2019 के अंतर्गत जुर्माना देना होगा, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे टेबल के माध्यम से बताई गई है।

अपराधदंड
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलानारुपये 5,000
शराब के नशे में गाड़ी चलाना1 सितंबर – 10,000 रुपये और / या 6 महीने की कैद 2 nd समय – 15,000 रुपये और / या 2 साल के कारावास
बिना सीटबेल्ट के गाड़ी चलाना1,000 रुपये
बिना हेलमेट के सवारी करना1,000 रुपये और 3 महीने के लिए लाइसेंस की अयोग्यता
बिना लाइसेंस के अनाधिकृत वाहन चलानारुपये 5,000
अयोग्य होने के बाद भी ड्राइविंगरु. 10,000
बिना बीमा वाला वाहन चलाना1सितंबर – रुपये 2,000 और / या ऊपर से 3 महीने की कैद 2 nd समय – रुपये 4,000 और / या ऊपर से 3 महीने की कैद

1 सितंबर वर्ष 2019 के अंतर्गत दिल्ली में नए यातायात नियम और चालान लिस्ट की जानकारी

1 सितंबर वर्ष 2019  यातायात अधिनियम के अंतर्गत पुराने सभी यातायात के नियमों में बदलाव किया गया है और साथ ही में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर अपराधियों को नए मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत पहले से अधिक जुर्माना देना होगा और  साथ ही में कानूनी कार्रवाई से भी होकर गुजरना पड़ सकता है जिसकी जानकारी इस प्रकार टेबल के माध्यम से दी गई है।

यातायात अपराधनया यातायात जुर्माना
पीयूसी की प्रति के बिना ड्राइविंगरु. 2,000
वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघनरु. 10,000
कोई ड्राइविंग लाइसेंस नहींरु. 5,000
कोई वाहन बीमा नहींरु. 2,000
लाल बत्ती के माध्यम से ड्राइविंगरु. 1,000
गति सीमा तोड़नारु. 1,000 – कारें रु। 2,000 – वाणिज्यिक वाहन
खतरनाक तरीके से वाहन चलाना और तेज गति से वाहन चलानारु. 5,000 और 3 महीने के लिए लाइसेंस का निलंबन
सीट बेल्ट नहीं पहननारु. 1,000
पीछे की सीट पर बैठे यात्री सीट बेल्ट नहीं पहने हुए हैंरु. 1,000
चप्पल या सैंडल पहनकर 2-व्हीलर की सवारी करनारु. 1,000
1 मिलियन से अधिक के साथ 2-व्हीलर की सवारी करनारु. 1,000
राइडर या पिलियन हेलमेट नहीं पहने हुए हैंरु. 1,000 + 3 महीने के लिए निलंबित लाइसेंस
लाल बत्ती तोड़ना और खतरनाक तरीके से गाड़ी चलानारु. 5,000 और 3 महीने के लिए निलंबित लाइसेंस
पुलिस कार्यालय के निर्देशों का पालन नहींरु. 2,000
अधिक गति, खतरनाक ड्राइविंग और पुलिस के निर्देशों की अवहेलनारु. 7,000
एक आपातकालीन वाहन पास नहीं देनारु. 10,000
नशे में गाड़ी चलानारु. 10,000 और एक कोर्ट चालान
मोबाइल फोन चलाना और उपयोग करनारु. 5,000 और 3 महीने के लिए निलंबित लाइसेंस
वाहन चलाते समय कोई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहींरु. 2,000
ड्राइविंग और सेल्फी लेनारु. 2,000
व्यावसायिक उपयोग के लिए निजी कारों का उपयोग करनारु. 2,000
मामूली वाहन चलाना या वाहन चलानारु. 25,000 और 3 साल की कैद
नो फ्रंट/रियर बंपररु. 1,000
दिल्ली में ऑड-ईवन पेनल्टीरु. 4,000
वन-वे रोड के विपरीत दिशा में ड्राइविंगरु. 500
फैंसी या दोषपूर्ण नंबर प्लेट का उपयोग करनारु. 500
सूर्यास्त के बाद हेडलाइट्स का उपयोग नहीं करनारु. 500
रात में ड्राइविंग करते समय हाई-बीम का उपयोग करनारु. 500
— 
रेड लाइट चौराहे पर ज़ेबरा क्रॉसिंग या व्हाइट लाइन पर अतिक्रमणरु. 500
एक वाहन को अवरोधक तरीके से पार्क करनारु. 500

निष्कर्ष:-

हमने आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में traffic police Delhi challan online payment कैसे करें? से संबंधित विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमने आपको जो भी जानकारी दी होगी वह आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी और साथ ही में आप इसे अपने दोस्तों के साथ एवं अपने सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करेंगे। अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Faq About traffic police Delhi challan online payment 

Q: दिल्ली में ट्रैफिक चालान काटने के लिए कौन अधिकृत है?

ANS:- दिल्ली में चालान काटने के लिए यातायात पुलिस को अधिकृत किया गया है।

Q: यदि मैं दिल्ली में ट्रैफिक ई चालान का भुगतान नहीं करता हूं तो क्या होगा?

ANS:-  यदि आप 60 दिनों के अंदर अंदर ट्रैफिक ई चालान का भुगतान नहीं करते हैं तब ऐसी परिस्थिति में आपको कोर्ट में बुलाया जा सकता है और आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। इतना ही नहीं आपको इसके लिए जेल में भी डाला जा सकता है।

Q: मैं दिल्ली में अपने ट्रैफिक चालान की ऑनलाइन जांच कैसे कर सकता हूं?

ANS:- आप https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाकर अपना ट्रैफिक चालान ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment