Top 5 Indian dating app 2021. डेटिंग एप क्या है और डेटिंग एप का इस्तेमाल कैसे करें।

Top 5 Indian dating app 2021 : आज के समय में दोस्तों किसे फ्रेंड बनाना पसंद नहीं है। युवा हो या फिर कोई लड़की हर कोई अपना एक बेस्ट फ्रेंड या फिर यूं कहें बॉयफ्रेंड या फिर गर्लफ्रेंड बनाने की चाह रखता है। पहले के समय में लोग फ्रेंड बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया करते थे, परंतु वर्तमान में समय लड़के या फिर लड़कियां फ्रेंड बनाने के लिए डेटिंग एप का सहारा ले रहे हैं।

हमारे देश में भी वर्तमान समय में डेटिंग एप ने अपनी अच्छी जगह बना ली है और लगभग ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल लोग फ्रेंड बनाने के लिए कर रहे हैं और हमारे देश में कुछ ऐसी डेटिंग एप मौजूद है, जो अच्छा राजस्व भी अर्जित करने में सफल रही है। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को डेटिंग एप क्या है (dating app ke bare mein jankari) और डेटिंग एप का इस्तेमाल कैसे करें (dating app ka use kaise karen) एवं टॉप 5 इंडियन डेटिंग एप 2021 (top 5 Indian dating app 2021) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

डेटिंग एप क्या है ? ( Dating app ke bare mein jankari

जिस प्रकार से वर्तमान समय में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है और लोग उनका इस्तेमाल कर रहे हैं, ठीक उसी प्रकार से डेटिंग एप भी एक सोशल मीडिया की तरह ही एक सोशल ऐप होता है। डेटिंग एप के फीचर इसे सोशल मीडिया के फीचर के बिल्कुल विपरीत बनाते हैं।

इस एप्लीकेशन के उपभोक्ता इसके इस्तेमाल से लड़के या फिर लड़कियां एक दूसरे के प्रोफाइल को सबसे पहले लाइक करते हैं और जब दोनों तरफ से एक दूसरे का प्रोफाइल लाइक कर दिया जाता है, तब दोनों ही लोगों को एक दूसरे से चैटिंग करने के लिए एक विकल्प प्राप्त होता है।

जब एक दूसरे को लड़के या लड़कियां जान लेते हैं और समझ लेते हैं, चैटिंग के माध्यम से तक अंतिम में एक दूसरे की मिलने की तिथि को निर्धारित करते हैं और फिर एक दूसरे से मिलते हैं और यही डेटिंग एप का मुख्य उपयोग होता है। वर्तमान समय में कुछ डेटिंग एप फ्री में और कुछ डेटिंग एप निर्धारित शुल्क का चार्ज करके अपनी सर्विस अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का काम करती है।

पर दोस्तों जितनी भी डेटिंग एप वर्तमान समय में मौजूद है, उन पर किसी भी प्रकार की प्राइवेसी सिक्योरिटी से संबंधित गारंटी का दावा नहीं किया जाता है और नाही ऐसी वेबसाइट पर अपनी पर्सनल डिटेल को लोगों के साथ साझा करना चाहिए।

5 भारतीय डेटिंग एप 2021 ? (Top 5 Indian dating app 2021)


दोस्तों हम आपको आगे इस लेख में भारतीय बाजार में अपनी जगह बना चुके कुछ पांच बेहतरीन डेटिंग एप के बारे में जानकारी देंगे जिनका इस्तेमाल लोग हमारे देश में ज्यादातर कर रहे हैं और यह सभी पांच बेहतरीन ऐप हमारे देश में डेटिंग एप की सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवा कर अपने उपभोक्ताओं से अच्छा पैसा भी देश से बना रही है, चलिए जानते हैं, पांच भारतीय डेटिंग एप की सूची जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई।

Tinder डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 2021 में :-

Tinder डेटिंग ऐप
Tinder डेटिंग ऐप

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और डेटिंग है, उसके इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं द्वारा टिंडर डेटिंग एप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज हमारे देश में लड़का हो या फिर लड़की लगभग हर एक वर्ग का नागरिक tinder dating app 2021 के बारे में बहुत ही अच्छी तरीके से जानता है और यह हमारे देश में सबसे ज्यादा पॉपुलर भी हो चुकी है।

टिंडर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास फेसबुक अकाउंट होना चाहिए और फिर टिंडर आपके फेसबुक अकाउंट के अनुसार आपके दिलचस्पी के हिसाब से आपको सामने वाले की प्रोफाइल प्रदर्शित करता है।

अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है, तो आप निराश मत होइए आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से भी टिंडर में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

टिंडर ऐप का यूजर इसे इस्तेमाल करने के लिए लेफ्ट और राइट स्वाइप वाले एक यूनीक फीचर का इस्तेमाल करता है। अगर आपको किसी की प्रोफाइल पसंद आ जाती है, तो आप उसकी प्रोफाइल पर राइट स्वाइप करते हैं और अगर आपको किसी की प्रोफाइल पसंद नहीं आ रही है, तो आप उसके प्रोफाइल पर लेफ्ट स्वाइप करते है।

अगर इसके 2 यूजर एक दूसरे के प्रोफाइल को लाइक करते हैं, तो आप फिर चैटिंग की सुविधा का एक दूसरे से आनंद उठा सकते हैं। प्रोफाइल मैच होने के बाद आप एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं, अगर आप किसी की प्रोफाइल को लाइक करते हैं और वह आपके प्रोफाइल को लाइक नहीं करता है, तो ऐसी परिस्थिति में आप एक दूसरे के साथ चैट नहीं कर सकते हैं।

इसमें और भी बहुत सारे फीचर आपको इस्तेमाल करने के लिए मिलेंगे, परंतु उन सभी फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पेड सर्विस लेनी होगी और कभी आप उनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

downoad

Okcupid डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 2021 में :-

Okcupid डेटिंग ऐप
Okcupid डेटिंग ऐप

दोस्तों Okcupid एप्लीकेशन भी बहुत जानी-मानी और लोकप्रिय डेटिंग एप हमारे देश में जानी जाती है। इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस और यूजर बेस एकदम फेसबुक के जैसे मिलता जुलता है। इसमें आप सामने वाले यूज़र को ईमेल कर सकते हैं, उसके साथ प्रोफाइल मैच होने पर आप एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप एक विस्तृत प्रोफाइल बनाने के साथ-साथ आप एक दूसरे के प्रोफाइल को भी देख सकते हैं।

इसमें अकाउंट बनाने के दौरान यह आपके कुछ सवाल करतीं हैं और आपको उन सवालों का जवाब देना होता है। आपके द्वारा दिए गए जवाब के अनुसार ही आपको सामने वाले की प्रोफाइल दिखाई देती है और यह आपके दिलचस्पी और रूचि के अनुसार ही दूसरे की प्रोफाइल को आपके सामने प्रदर्शित करने का कार्य करती है।

यह एप्लीकेशन सबसे खास इसलिए है, क्योंकि इसमें जो जवाब आप देते हैं और जो जवाब किसी अन्य के द्वारा दिया गया होता है और आपके जवाब के अनुसार एक दूसरे की मानसिकता को मैच करता है और फिर उसी आधार पर आपको प्रोफाइल लिखाता है, इसलिए सामने वाले को आप और भी आसानी से समझ पाते हैं और फिर एक परफेक्ट मैच इस एप्लीकेशन के जरिए बनता है।

download

Happn डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 2021 में :-

Happn डेटिंग ऐप


इस बेहतरीन Happn डेटिंग एप के अंदर कुछ खास फीचर यूज़र को मिलते हैं। यह एप्लीकेशन प्रोफाइल मैच करवाने के लिए लोकेशन का इस्तेमाल करता है और यही विशेषता इसे अन्य डेटिंग एप से भिन्न बनाती है। आप जिस भी एरिया में रहते हो या फिर जिस भी एरिया में ट्रेवल कर रहे हो उसके एरिया के आधार पर आपको हैपन एप पर मौजूद लोगों की प्रोफाइल प्रदर्शित करता है।

अगर सामने वाला कोई आपको पसंद आ गया और आप इस ऐप पर मौजूद है और अगर वह भी इस ऐप पर मौजूद है, तो आप उसे एरिया के अनुसार प्रोफाइल पर ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको सीक्रेट लाइक का फीचर मिलता है, एक बेहतरीन फीचर में आपको सामने वाले की प्रोफाइल मिलने पर उसको आप सेक्रेटली लाइक कर सकते हैं और अगर वह भी आपको सेक्रेटली लाइक करता है, तो आपकी प्रोफाइल मैच हो जाती हैं और फिर आप एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।

सेक्रेटली लाइक का मतलब आप उसके प्रोफाइल को बिना उसे पता लगे लाइक कर सकते हैं और अगर वह भी आपके प्रोफाइल को सेक्रेटरी लाइक करता है, तो इस प्रकार से आपकी प्रोफाइल एक दूसरे से मैच हो जाती है और इसी आधार पर यह प्रोफाइल मैच करवाने का कार्य करता है और यही बेहतरीन फीचर इस एप्लीकेशन को अन्य डेटिंग एप के फीचर से बिल्कुल अलग बनाती हैं और इसी वजह से आज हमारे देश में इस एप्लीकेशन के यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है।

download

Truly madly डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 2021 में :-

Truly madly डेटिंग ऐप
Truly madly डेटिंग ऐप

यह Truly madly app अपने यूजर की सेटिस्फाई जानकारी को एकत्रित करने के लिए उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करती है। फिर आपके धर्म, समुदाय और इनकम के आधार पर अन्य लोगों को प्रोफाइल प्रदर्शित करती है और आपको आप के आधार पर ही अन्य लोगों की प्रोफाइल प्रदर्शित करती है।

इस पर प्रोफाइल बनाने के बाद यह आपकी पूरी जांच करती है और उसके बाद ही आपको इसमें अपनी प्रोफाइल को पूरा करने की अनुमति मिलती है। जितने भी लोग इस पर मौजूद है और जो जो आपकी प्रोफाइल को लोग देखेंगे वह आपको आपके अनुभव के आधार पर रैंकिंग देंगे और उसी हिसाब से आपको इस पर रहने का फीडबैक मिलेगा और साथ ही में जितनी ज्यादा आपको लोगों के द्वारा अच्छी रैंकिंग प्राप्त होगी, उतने ही ज्यादा लोगों को आपके प्रोफाइल एप्लीकेशन प्रदर्शित करेंगी।

मतलब की एक इसका यूज़र ही आपको इस पर रहने और अन्य लोगों तक आपकी प्रोफाइल को प्रदर्शित करने तक का सारा फीडबैक देता है और आपको उसी हिसाब से रैंकिंग प्राप्त होती है।

download

Woo डेटिंग ऐप का इस्तेमाल 2021 में :

Woo डेटिंग ऐप
Woo डेटिंग ऐप

वर्तमान समय में Woo यह भी काफी जानी-मानी डेटिंग एप कंपनी है और यह मुख्य रूप से शिक्षित पेशेवरों को ही फोकस करके सर्विस प्रदान करती है। इसमें यूजर को वॉइस इंट्रो, टैग सर्च और इसके अलावा डायरेक्ट मैसेजिंग की भी सुविधा प्रदान करती है। इस एप्लीकेशन के अंदर यूजर को इन सभी सुविधाओं के अलावा वॉइस कॉल करने की भी सुविधा प्राप्त होती है।

आप बिना अपना वास्तविक कॉलिंग नंबर शेयर किए सामने वाले पार्टी को वॉइस कॉल करने की सुविधा प्राप्त करते हैं और यह अपने आप में इस एप्लीकेशन को काफी डिफरेंट बनाती है।

इसकी सबसे बेहतरीन बात यह है, कि यह अपने महिला उपभोक्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और उनकी करंट लोकेशन को किसी भी अन्य थर्ड पार्टी प्लेटफार्म या लोगों के साथ साझा नहीं करता है। इस फीचर की वजह से महिलाएं पूरे तरीके से सुरक्षित रहती हैं और इसका चिंता मुक्त होकर इस्तेमाल करती है।

download

डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? (Indian dating app ka use kaise karen 2021 best tips)

दोस्तों किसी भी प्रकार का डेटिंग ऐप इस्तेमाल करने से पहले आपको उसकी सर्विस के बारे में जानना होगा और साथ ही में उसे अपने फोन में इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। वर्तमान समय में भारतीय बाजार में बहुत सारे डेटिंग ऐप उपलब्ध है, परंतु अच्छी रेटिंग और ज्यादा ग्राहक संख्या वाले ही डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए और यह आपके लिए पूरी तरीके से सुरक्षित होता है।

बहुत सी ऐसी डेटिंग एप कंपनियां मौजूद हैं, जो अपने यूजर को फ्री में सर्विस प्रोवाइड करती हैं और बहुत सी ऐसी डेटिंग एप कंपनियां मौजूद हैं, जो अच्छे फीचर्स को पेड़ सर्विस में अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाती है।

किसी भी डेटिंग एप कंपनी का इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विस के बारे में जाने और साथ ही में जाने कि वह अपनी सर्विस आप को निशुल्क में उपलब्ध करवा रही है या फिर कुछ शुल्क लेकर आपको औरों से अलग फीचर प्रदान कर रही है।


डेटिंग ऐप इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां ? (Dating app use karte waqt precaution 2021)

दोस्तों चाहे महिला हो या फिर पुरुष डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते वक्त दोनों को ही आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए। आज का समय बहुत ही खराब है और किसी के ऊपर आसानी से विश्वास करना भी सही नहीं है। किसी के ऊपर आसानी से विश्वास करके हम अपने आप को या फिर अपनी फैमिली को हम खतरे में डाल सकते हैं। इसीलिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने से पहले नीचे बताए गए कुछ निम्नलिखित सावधानियों के बारे में अवश्य ध्यान दें।

  • डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है, कि हम जिस डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह कितनी सिक्योर है और क्या वह हमारी प्राइवेसी की पूरी गारंटी लेती है या फिर नहीं।
  • कभी भी डेटिंग एप पर सामने वाली पार्टी का तुरंत ही विश्वास नहीं करना चाहिए और ना ही मिलने की मीटिंग फिक्स करनी चाहिए। अमित सामने वाली पार्टी को समझना पड़ेगा और साथ ही में उसे वेरीफाई करना होगा, कि वह कितना विश्वास पात्र व्यक्ति है या नहीं। आजकल डेटिंग एप पर जल्दी से विश्वास कर लेने पर लोगों के साथ धोखा भी बहुत हो रहा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।
  • कभी भी सामने वाली पार्टी को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल डिटेल को तुरंत साझा ना करें। अगर हम इन सभी डिटेल को तुरंत सजा कर देंगे, तो सामने वाला हमारी सुरक्षा पर खतरा खड़ा कर सकता है और इससे हम अपने फैमिली को भी खतरे में डाल सकते हैं, इसीलिए जब सामने वाला विश्वास पात्र हो और लंबे समय तक आप उससे बातचीत कर चुके हो तो ही इन डिटेल को साझा करें अन्यथा ऐसा करना उचित नहीं।
  • अगर सामने वाला व्यक्ति आपके फोटो या अन्य किसी चीज की मांग कर रहा है, तो आप कतई ऐसा ना करें ऐसा करने पर आपके प्राइवेसी के साथ वा खिलवाड़ कर सकता है।
  • अगर कोई डेटिंग एप पर आपको ऐसा व्यक्ति मिल जाए जो आपको तुरंत मिलने के लिए आमंत्रण दे रहा है, तो आप ऐसा ना करें आपके साथ कभी भी हुआ धोखा कर सकता है और आपको हानि पहुंचा सकता है।
  • अगर सामने वाली पार्टी को आपने काफी अच्छे से जान लिया है और आपने एक दूसरे को अपनी पर्सनल डिटेल के साथ साथ और आवश्यक जानकारियां साझा कर दी हैं, फिर ऐसे में अगर सामने वाली पार्टी आपसे मिलने के लिए इच्छुक है और वह आप को आमंत्रित कर रही है, तो ऐसी परिस्थिति में हमें सामने वाली पार्टी को पब्लिक प्लेस पर ही मिलने के लिए बुलाना चाहिए, ऐसा करने पर आपकी सुरक्षा आपके साथ रहेगी और आप उसे देख कर उसके हावभाव को भी समझ सकते हैं।
  • कुल मिलाकर हमें डेटिंग ऐप पर हमेशा सचेत रहना चाहिए और सामने वाले को वेरीफाई करने के बाद ही किसी परिणाम पर आगे बढ़ना चाहिए।

निष्कर्ष :-



हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को पांच बेहतरीन भारतीय डेटिंग एप के बारे में बताया और साथ ही में आपको बताया कि डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कैसे करें एवं डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते समय हमें किन किन सावधानियों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अगर आपको आज की हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे आज के इस लेख को अपने मित्र जाने या फिर परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपके द्वारा और हमारे लेख के द्वारा जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

1 thought on “Top 5 Indian dating app 2021. डेटिंग एप क्या है और डेटिंग एप का इस्तेमाल कैसे करें।”

Leave a Comment