Top 5 dating app after banned Chinese app in Hindi

4.5/5 - (2 votes)

Top 5 ऐसे डेटिंग ऐप जो चाइनीस ऐप के बंद होने के बावजूद भी काम कर रहे हैं। 

Top 5 dating app after banned Chinese app in Hindi: आज टेक्नोलॉजी ने इतना भी काट कर लिया है, कि अब सभी लोग घर बैठे ही एवं कहीं से भी डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करके नए नए लोगों से रिलेशनशिप बना रहे। सबसे ज्यादा डेटिंग एप का निर्माण करने वाली कंपनियां चाइना से ही थी, परंतु आज के समय में हमारे देश का चाइना के साथ काफी ज्यादा तनाव का माहौल चल रहा है। ऐसे में करीब 224 प्लस चाइनीस ऐप भारत में बैन कर दी गई है।

बहुत से पॉपुलर चाइनीस ऐप हमारे भारत देश में बैन हुए हैं, जिनका इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग किया करते थे। ऑनलाइन डेटिंग ऐप ज्यादातर चाइना के थे, जब से चाइनीज ऐप बैन हुए हैं, कुछ डेटिंग एप भी भारत में बैन हो चुकी हैं।ऐसे में डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को बहुत समस्याएं आ रही हैं, परंतु आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप लोगों के समक्ष ऐसे पांच डेटिंग ऐप के बारे में बताने वाले हैं, जो अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।

चलिए जानते हैं, ऐसे पांच डेटिंग एप के बारे में जो चाइनीस ऐप के बैन होने के बाद भी गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है ? एवं इसके अतिरिक्त ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान क्या है ?। इसके बारे में भी हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे। आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़िए गा।

Dating app क्या है ? (what is dating app in Hindi)


Dating app information in Hindi: आज के इस आधुनिक समय में सभी चीजें टेक्नोलॉजी के जरिए संभव है, इसी बात को ऑनलाइन डेटिंग ऐप प्रमाणित करता है। जिस प्रकार से सभी प्रकार के आज के जमाने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, उसी प्रकार से आज के समय में ऑनलाइन डेटिंग ऐप भी मौजूद हैं।

जिस प्रकार के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होते हैं, उसी प्रकार से ऑनलाइन डेटिंग ऐप का भी एक प्लेटफार्म है। मगर इसके इस्तेमाल और फीचर कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग होते हैं। ज्यादातर ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल लड़के एवं लड़कियां करती हैं।

यदि आपका कोई फ्रेंड नहीं है या फिर आप अपनी कोई गर्लफ्रेंड बनाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करके आप फ्रेंड या गर्लफ्रेंड आसानी से ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं। डेटिंग ऐप में लड़के एवं लड़कियां एक दूसरे के प्रोफाइल को लाइक करते हैं और फिर चैटिंग आदि के माध्यम से बातचीत करते हैं।

अंतिम में एक तिथि निर्धारित करके एक दूसरे से मिलने पर भी विचार करते हैं। Dating app का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

ऐसे पांच कौन से डेटिंग ऐप है, जो चाइनीस एप्स को भारत में प्रतिबंधित करने के बाद भी गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है ? (Top 5 dating app after banned Chinese app in Hindi)

Information about top 5 dating app after banned Chinese app in India in Hindi: यदि आप कुछ ऐसे चाइनीस ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे, जो अभी भारत में बंद कर दिए गए हैं और शायद आप का डेटिंग एप भी भारत में प्रतिबंधित किया जा चुका है, तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको ऐसे पांच डेटिंग ऐप के बारे में बताएंगे, जो अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

  1. Happn – dating app :-

    हैप्पन एप्लीकेशन अन्य सभी डेटिंग एप्लीकेशन से काफी भिन्न है। यदि आप किसी ऐसे लोकेशन पर हैं, जहां पर आप जिसे पसंद करते हैं, वह भी मौजूद है, तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके उसे इस ऐप पर ढूंढ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप जिस भी लोकेशन पर मौजूद होते हैं और आपके सामने से जो भी व्यक्ति गुजरता है, यदि वह इस एप्लीकेशन पर मौजूद है, तो उसकी डिटेल आपको दिखाई देती है।इसकी लोकेशन की विशेषता ही इसे अन्य डेटिंग ऐप से काफी ज्यादा बेहतरीन बनाती है। यह एप्लीकेशन पसंद और नापसंद के परिणाम के ऊपर एक दूसरे के प्रोफाइल को मैच कराता है। जैसे कि आपने किसी हैप्पन इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के प्रोफाइल को लाइक किया और यदि उसने भी आपकी प्रोफाइल को लाइक किया, तो आपका प्रोफाइल मैच हो जाएगा और आप एक दूसरे से यहां पर चैटिंग के जरिए बातचीत कर सकते हैं।

    इसमें 2 लोगों के द्वारा एक दूसरे को लाइक करने के बाद ही प्रोफाइल मैच होती है और एक दूसरे से बातचीत आगे बढ़ती है। इसमें सीक्रेट रूप से प्रोफाइल लाइक होती है।

    Note :- आज भी गूगल के प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन मौजूद है और इसे गूगल पर 4.1 स्टार रेटिंग प्राप्त है, इसके अतिरिक्त इसे 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

  2. Tinder :-

    आज जितने भी लोग डेटिंग ऐप के बारे में जान रहे हैं या इस्तेमाल कर रहे हैं, वह सभी लोग ऑनलाइन डेटिंग से केवल टिंडर ऐप के माध्यम से ही रूबरू हो सके। हमारे देश में सबसे पहले ऑनलाइन डेटिंग की शुरुआत टिंडर ऐप के माध्यम से ही हुई थी। डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोग बहुत ही अच्छे तरीके से टिंडर के बारे में जानते हैं।आप जिस लोकेशन पर मौजूद होते हैं या फिर जाते हैं, तो यह एप्लीकेशन आपके लोकेशन में आने वाले सभी लोगों की जानकारी आपको शेयर करता है। यह ऐप केवल उन्हीं लोगों की जानकारी को शेयर करता है, जो इसका इस्तेमाल करते हैं।

    बस इसमें आपको अपने प्रोफाइल से संबंधित कोई जानकारियों को शेयर करना है और उन्हें अच्छे तरीके से बनाना है। इस एप्लीकेशन के जरिए भी आप मनचाहे दोस्त या साथी को आसानी से बना सकते हैं।

    Note :- यह एप्लीकेशन आज भी आपको गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध मिलेगी और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 3.5 स्टार रेटिंग प्राप्त है, इसके अतिरिक्त इसे अब तक कुल 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

  3. Woo :-

    आज के समय में वू डेटिंग ऐप अन्य डेटिंग ऐप से थोड़ी हटके है। इसके यूजर को voice intro, tag search and direct messaging features जैसे बेहतरीन फीचर को उपलब्ध करवाती है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाले लोग बिना अपना नंबर शेयर किए इसका इस्तेमाल करके अपने मनचाहे दोस्त को वॉइस कॉल कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि यह किसी भी महिला का नंबर और उसका लोकेशन किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करता है। इस प्रकार का दावा इस ऐप को बनाने वाली कंपनी ने किया है।

    Note :- यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर 4.2 रेटिंग के साथ उपलब्ध है और इसे अब तक कुल 5 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

  4. Hinge :-

    हिंज डेटिंग ऐप का निर्माण वर्ष 2012 में Justin McLeod के द्वारा किया गया है। यह ऐप एक दूसरे को मिलाने के लिए फेसबुक फ्रेंड और प्रोफाइल आदि का इस्तेमाल करता है और उसके बाद उसी हिसाब से आपको अपना परिणाम प्रदर्शित करता है।यह एप्लीकेशन टिंडर डेटिंग एप्लीकेशन के समान ही है, ज्यादा कुछ इस एप्लीकेशन में विशेष नहीं है। टिंडर आपके लोकेशन में आने वाले सभी लोगों का डाटा आपको शेयर करता है, वही यहां प्लीकेशन सिर्फ सिलेक्टेड एरिया का ही डाटा आपको शेयर कर सकता है। इसके बावजूद भी यह एप्लीकेशन काफी ज्यादा डेटिंग एप में प्रचलित है।

    Note :- 3.6 स्टार रेटिंग के साथ यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे अब तक कुल 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है।

  5. OkCupid :-

    ओके क्युपिड यह भी बहुत ही बेहतरीन डेटिंग ऐप है। यह फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अनुभव अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करता है। इसमें प्रोफाइल मैचिंग के अलावा चैट एवं ईमेल के भी बेहतरीन फीचर्स आपको मिल जाते हैं। इसमें आप अपनी प्रोफाइल को बहुत ही डिटेल रूप से बना सकते हैं।इसमें जब आप अपनी प्रोफाइल बनाएंगे तो आपसे कुछ आप के विषय में ही प्रश्न इसमें पूछे जाएंगे और फिर आपके द्वारा दिए गए उन प्रश्नों के उत्तर के अनुसार ही आपको यह प्रोफाइल मैच जैसे फीचर्स को उपलब्ध कराता है।

    मतलब की आपकी विचारधारा के अनुसार और आपके पसंद ना पसंद के अनुसार ही आपको परिणाम प्रदर्शित करता है। यही सबसे अनोखा फीचर्स इस एप्लीकेशन को अन्य डेटिंग एप्लीकेशन से अलग और विशेष बनाता है।

    इस बेहतरीन फीचर के जरिए आप जान सकते हैं, कि आप जिस से बात करने वाले हैं, वह भी आपके विचार धारा से ही मिलता जुलता व्यक्तित्व वाला व्यक्ति हो सकता है।

    Note :- आज जितने भी एप्लीकेशन भारत में प्रतिबंधित हैं, उनमें इस एप्लीकेशन की गिनती नहीं आती आज भी यह एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर पर 3.7 स्टार रेटिंग के साथ उपलब्ध है और इसे अब तक 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल किया है।

ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं ? (Advantage and disadvantage of online dating in Hindi)


Tips for advantage and disadvantage of online dating in Hindi: दोस्तों किसी भी प्रकार की यदि उत्पत्ति होती है, तो चाहे वह मनुष्य या फिर प्रकृति के द्वारा ही क्यों ना निर्मित किए गए हो उसके कुछ अपने फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं।चलिए हम आपको आगे ऑनलाइन डेटिंग के क्या फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं ?, इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

  • ऑनलाइन डेटिंग के फायदे : (advantage of online dating in Hindi)
  • यदि हम ऑनलाइन डेटिंग करते हैं, तो हमें अपने सामने वाले पार्टनर के बारे में थोड़ा उसे जानने एवं समझने के लिए समय मिल जाता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, कि यदि हम किसी से मिलते हैं, तो हमें तुरंत ही उसे पसंद या फिर नापसंद के लिए जवाब देना पड़ता है। ऑनलाइन डेटिंग में आप एक दूसरे को जानने के लिए समय दे सकते हैं और एक दूसरे को जानने के बाद ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए आप अपना मीटिंग फिक्स कर सकते हैं और एक दूसरे से मिल सकते हैं।
  • ऑनलाइन डेटिंग में हम एक दूसरे के साथ नंबर तब तक एक्सचेंज नहीं करते, जब तक हमें सामने वाले पर पूरी तरह से विश्वास नहीं हो जाता है। यदि आपको सामने वाले का व्यवहार पसंद नहीं आता या फिर किसी अपनी वजह से आप उसके साथ रिलेशन नहीं बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपनी बातचीत को डेटिंग ऐप के जरिए बंद कर सकते हैं, इससे आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त टेंशन भी नहीं होगा।
  • ऑनलाइन डेटिंग में आपको अपने पसंद नापसंद एवं अपने लायक पार्टनर ढूंढने की छूट मिलती है। मतलब कि आप अपने अनुसार अपने पार्टनर का ऑनलाइन रूप में चयन कर सकते हैं, और उसके साथ एक सुंदर सा रिश्ता कायम कर सकते हैं। आज के समय में करीब 8 में से एक ऐसे रिश्ते बनते हैं, जो ऑनलाइन डेटिंग पर आधारित होते हैं।
  • ऑनलाइन डेटिंग के नुकसान : (disadvantage of online dating in Hindi)
  • ऑनलाइन डेटिंग में सामने वाला यदि ऐसा व्यवहार करता है, जैसे वह एक अच्छा और सामाजिक व्यक्तित्व वाला व्यक्ति है, परंतु उसके अंदर कुछ ऐसे गलत विचार चल रहे होते हैं, जिसका फायदा वह आपको हानि पहुंचा कर उठा सकता है।जैसे कि कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो बहुत ही अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और जब हम उनके व्यवहार को पसंद करते हैं और फिर एक फिजिकल मेटिंग हम फिक्स करते हैं, तो ऐसे में वह हमारे साथ किसी भी प्रकार का गलत व्यवहार या फिर हमें नुकसान पहुंचा सकता है।

    इसीलिए कभी भी ऑनलाइन डेटिंग सुरक्षित नहीं होती और ना ही एक सच्चे बुनियाद पर टिकी होती है। इसीलिए आपको सबसे पहले अपने मीटिंग को सार्वजनिक स्थान पर ही फिक्स करनी चाहिए और फिर एक चालाकी के साथ उस व्यक्ति के वास्तविक व्यवहार के बारे में पता लगाना चाहिए फिर उसके बाद ही आगे का कोई भी निर्णय लेना उचित रहेगा।

  • ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफार्म में हर व्यक्ति अच्छा नहीं होता है। ऐसे कई व्यक्ति इस प्लेटफार्म का गलत इस्तेमाल करके लोगों को फंसाने का काम करते हैं और कई बार तो लोगों को ब्लैकमेल भी इसी ऑनलाइन डेटिंग की वजह से ही होना पड़ता है।इसीलिए आप जिस से बात कर रहे हैं, उससे वीडियो चैट करें और उसके बारे में कुछ जानने का प्रयास करें, ताकि आपको उस व्यक्ति के वास्तविक विचार एवं उसकी मानसिकता का पता चल सके।
  • ऑनलाइन डेटिंग के जरिए सही पार्टनर का चुनाव करना कभी-कभी हमारे लिए घातक सिद्ध हो जाता है, इसीलिए इस विषय पर गंभीर होकर कोई निर्णय लें।
  • एक अच्छा ऑनलाइन डेटिंग एक्सपीरियंस प्राप्त करने के लिए हमें अपने जेब से कुछ अतिरिक्त फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं, जोकि यह हमारे आमदनी पर भी काफी ज्यादा असर पहुंचा सकता है और एक विश्वसनीय पार्टनर का चुनाव करना ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफार्म पर बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह लेख अत्यधिक पसंद आया होगा और आप लोगों को इस विषय से संबंधित किसी अन्य ब्लॉग पर जानकारी को ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आपके अंदर इस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का सुझाव या सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ :

  1. प्रश्न: क्या मैं ऑनलाइन डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करके अपने मन पसंदीदा पार्टनर को चुन सकता हूं ? (Can I choose my favorite partner using online dating app )

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने मन पसंदीदा पार्टनर का चुनाव कर सकते हैं।
  2. प्रश्न: ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पार्टनर का चुनाव करना सही है या गलत ? (Right or wrong to choose partner through online dating app)

    उत्तर :- कुछ मायनों में ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पार्टनर का चुनाव करना सही है और कुछ मायनों में ऑनलाइन डेटिंग पार्टनर का चुनाव करना बिल्कुल गलत है। इसे अच्छे से समझने के लिए ऊपर ऑनलाइन डेटिंग करने के फायदे और नुकसान पढ़ें।
  3. प्रश्न: क्या मुझे ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए कुछ अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा ? (Do I have to pay some additional fees for using online dating application )उत्तर :- वैसे तो सभी डेटिंग एप्लीकेशन निशुल्क होते हैं, परंतु कुछ अतिरिक्त फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हमें अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

Mobile dating apps detail in hindi, Insta

best dating app in india Likerro app 2020

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment