Telegram Account Perminantly Delete Kaise Kare जानिए 8 आसान स्टेप हिंदी में

दोस्तों जितना ज्यादा आसान टेलीग्राम अकाउंट को बनाना होता है उतना ही ज्यादा आसान टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करना अभी होता है। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को Telegram Account Perminantly Delete Kaise Kare के बारे में विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आपको टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने की प्रोसेस आसानी से समझ में आ सके। 

अनुक्रम दिखाएँ

और आप जरूरत पड़ने पर अपने टेलीग्राम अकाउंट को बिना किसी समस्या के डिलीट कर सको। दोस्तों हर कोई जरूरत पड़ने पर अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करता है अगर आपको भी कभी न कभी इसकी जरूरत आ जाती है तो आपको इसके डीलिटिंग प्रोसेस के बारे में जानना बहुत जरूरी है और आप इसके लिए हमारे लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें। 

और हमारे आज के इस लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख समझ में नहीं आएगा।

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

telegram account kaise banaye

यदि आपको अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना है तो आपको सबसे पहले कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि बिना इन रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी हासिल किए आप टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट नहीं कर पाओगे इसीलिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े ताकि आपको टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में पहले से पता हो और आपको कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

टेलीग्राम में अकाउंट होना चाहिए

दोस्तों अगर आप अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते हो तो सबसे पहले कंफर्म करें कि आपने कभी टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बनाया भी है या फिर नहीं अगर आपने टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बनाया नहीं होगा तो आप वहां पर कौन सा अकाउंट डिलीट करोगे। इसीलिए अगर आपके पास टेलीग्राम में पहले से कोई अकाउंट है तभी आप उस अकाउंट को डिलीट कर पाओगे। 

टेलीग्राम में रजिस्टर्ड मोबाइल या ईमेल आईडी

आपने जिस ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपना टेलीग्राम में अकाउंट बनाया था आपको उसी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जब आप टेलीग्राम का अकाउंट डिलीट करने जाओगे तब आपको सबसे पहले अपने अकाउंट का वेरिफिकेशन करना होगा और आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। जब आप अपने टेलीग्राम अकाउंट वेरीफिकेशन पूरा कर लोगे तभी आपका टेलीग्राम पर सा अकाउंट डिलीट किया जा सकेगा।

टेलीग्राम एप या वेबसाइट पर जाना होगा

आपको अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में टेलीग्राम का ऑफिशियल एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा या फिर आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा कर के अपना अकाउंट आसानी से डिलीट कर सकते हो। इसीलिए टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आप टेलीग्राम के ऑफिशल एप्लीकेशन या फिर उसकी वेबसाइट पर विजिट करें।

इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए

जब आप अपना टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने जाओगे तब आपको उस दौरान इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप टेलीग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट पर या फिर उसके ऑफिशल एप्लीकेशन का उपयोग करके कभी भी अपना टेलीग्राम पर से अकाउंट डिलीट नहीं कर पाओगे इसीलिए जब भी आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो तभी आप अपने टेलीग्राम पर से अकाउंट को डिलीट करने की प्रोसेस को कंप्लीट करें। 

इसे भी पढ़े –

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट परमानेंटली कैसे करे

टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए आप इसके ऑफिशल एप्लीकेशन को ओपन करें फिर आप अपने अकाउंट सेटिंग में जाकर के आसानी से अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने की प्रोसेस को कंप्लीट कर पाओगे। चले हम अब आपको इसे और भी विस्तार पूर्वक पर स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाते हैं।

अपने टेलीग्राम के अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने के लिए आपको हमने नीचे कंप्लीट स्टेप्स के बारे में जानकारी प्रदान की गई है बस आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी को नीचे ध्यान पूर्वक पढ़ना है और उसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो भी करना है ताकि आपको टेलीग्राम अकाउंट को परमानेंट डिलीट करने का प्रोसेस आसानी से समझ में आ जाए बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझें।

लैपटॉप या फोन में ब्राउज़र ओपन करें

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपने टेलीग्राम का अकाउंट परमानेंटली डिलीट करना चाहते हो तो आप इसे सीधे इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर या फिर इसके ऑफिशल एप्लीकेशन पर जा कर के डिलीट नहीं कर पाओगे बल्कि इसके लिए एक ऑफिशियल पेज आता है उसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर को ओपन कर दीजिए।

टेलीग्राम डीएक्टीवेटिंग पेज पर जाएं

अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर को या फिर लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन कर लेने के पश्चात आपको यहां पर टेलीग्राम डीएक्टीवेटिंग पेज पर जाना है और यहां पर हमने लिंक दिया है आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट टेलीग्राम डीएक्टीवेटिंग पेज पर जा सकते हो। 

 delete your account

टेलीग्राम डीएक्टीवेटिंग पेज लिंक

टेलीग्राम में लॉगिन करे

टेलीग्राम डीएक्टीवेटिंग पेज पर विजिट करने के पश्चात आप आपको यहां पर टेलीग्राम में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपको अपने ऑफिशियल मोबाइल नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपने अपना जो भी मोबाइल नंबर टेलीग्राम अकाउंट बनाने के दौरान रजिस्टर किया था। 

आपको वही मोबाइल नंबर यहां पर इंटर करना होगा। ध्यान रहे अपने कंट्री कोड के साथ अपने मोबाइल नंबर की जानकारी यहां पर कंप्लीट तरीके से भरें। मोबाइल नंबर की जानकारी इंटर कर लेने के पश्चात अब आपको आगे नेक्स्ट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

टेलीग्राम मैसेज कोड का कंफर्मेशन करें

ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात अब आपको एक कंफर्मेशन कोड भेजा जाएगा और यह कंफर्मेशन कोड आपके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर आपको प्राप्त नहीं होगा। 

बल्कि आपके टेलीग्राम अकाउंट पर ही टेलीग्राम मैसेज के अंदर आपको इसका कंफर्मेशन कोड दिखाई देगा और आप इस कोड को दिए गए पेज पर कन्फर्मेशन करने का पूरा प्रोसेस कंप्लीट कर ले।

साइन इन पर क्लिक करे

प्राप्त टेलीकॉम कंफर्मेशन मैसेज को वेरीफाई वेरीफाई कर लेने के पश्चात आपको यहां पर साइन इन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको यहां पर अपने टेलीग्राम अकाउंट पर साइन इन की प्रोसेस को सरलता से कंप्लीट कर लेना है ताकि आप अगले स्टेप्स को आसानी से पूरा कर पाओ।

अकाउंट डीलिटिंग का रीजन बताएं

टेलीग्राम के अकाउंट पर लॉगिन हो जाने के पश्चात अब आपको यहां पर अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने का रीजन बताना होगा क्योंकि अगर आपने यहां पर अपना रीजन नहीं बताया तो आप अगले स्टेप में फॉरवर्ड नहीं हो पाओगे। 

सबसे पहले आप टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने का अपना क्लियर रीजन वहां पर दिए गए बॉक्स में लिखें। अब इसके बाद आपको वहां पर डन का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

टेलीग्राम डीलिटिंग प्रोसेस को कंफर्म करे

ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के अगले प्रोसेस को पूरा करने के लिए कहा जाएगा। 

आपके सामने यहां पर एक पॉप अप मैसेज दिखाया जाएगा और आपको इसमें से Yes, delete my account नामक दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

हो गया आपका टेलीग्राम अकाउंट डिलीट

आप जैसे ही बताए गए इन सभी स्टेप्स को एक एक करके पूरा कर लेते हो वैसे ही आपको अंतिम मैसेज में दिखाएगा कि यू हैव डिलीटेड योर सक्सेसफुली टेलीग्राम अकाउंट और जब आपको यह मैसेज दिखाई दे तो आप समझ लीजिए कि। 

आपका टेलीग्राम अकाउंट परमानेंटली अब डिलीट हो चुका है और आप आगे से इस अकाउंट का इस्तेमाल कभी भी नहीं कर पाओगे। आपके सारे कांटेक्ट डिटेल और आपकी सारी चैटिंग एवं ग्रुप, चैनल आदि कंप्लीट तरीके से आपके इस अकाउंट से डिलीट हो जाएंगे।

इसे भी जाने –

टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के नुकसान

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने के अपने होने वाले कुछ नुकसान के बारे में जानकारी प्रदान कर देते है और आप इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • अगर आप अपना टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करने से पहले उसका डाटा आवश्यकता पड़ने पर  रिकवर नहीं करते हो और अपना अकाउंट डिलीट कर देते हो तो अकाउंट डिलीट हो जाने के पश्चात आप कभी भी अपने टेलीग्राम के पुराने डाटा को रिकवर नहीं कर पाओगे। 
  • अगर आपने अपने टेलीग्राम अकाउंट पर कोई भी चैनल, ग्रुप आदि बनाया हुआ है तो जैसे ही आप अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करोगे वे सभी कंपलीटली डिलीट हो जाएंगे और आप फिर दोबारा से उन्हें कहीं भी रिकवर नहीं कर पाओगे।
  • अगर आप उन्हें एक बार अपने टेलीग्राम अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर दिया तो आप उसी अकाउंट को कभी भी दोबारा यूज़ नहीं कर पाओगे और ना ही कुछ मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके आप नया टेलीग्राम अकाउंट बना पाओगे।
  • अगर आप अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट कर देते हो तो आप कभी भी टेलीग्राम का इस्तेमाल नहीं कर पाओगे आप को नए मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके टेलीग्राम अकाउंट दोबारा से बनाना होगा। 

टेलीग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने टेलीग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. क्या डिलीट हुए टेलीग्राम अकाउंट को दोबारा रिकवर किया जा सकता है?

अगर आप एक बार अपना कोई भी टेलीग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कर देते हो तो आप उसे कभी दोबारा रिकवर नहीं कर पाते आपको दोबारा से अपना नया टेलीग्राम अकाउंट बनाना पड़ सकता है।

Q. टेलीग्राम में मैसेज को डिलीट कैसे करें?

आप जिस भी मैसेज को डिलीट करना है आप उस मैसेज को सेलेक्ट करें और उस पर लॉन्ग प्रेस करके रखें फिर आपको वहां पर डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा और आप उस पर क्लिक करके आसानी से टेलीग्राम मैसेज को डिलीट कर सकते हो।

Q. टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने पर क्या होगा?

अगर आपने एक बार किसी भी अपने टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट कर दिया तो आप उसका इस्तेमाल दोबारा नहीं कर पाओगे और साथ ही साथ उस अकाउंट से बने हुए सभी टेलीग्राम चैनल, ग्रुप आदि भी परमानेंटली डिलीट हो जाएंगे जिन्हें आप कभी रिकवर भी नहीं कर पाओगे।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Telegram Account Perminantly Delete Kaise Kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और आप हमारे इस जानकारी को पढ़ करके हमें उम्मीद है कि आप अपना टेलीग्राम अकाउंट को डिलीट करना सीख गए होंगे।

अगर आप लोगों को टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से संबंधित प्रस्तुत किया गया हमारा यह लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख हो अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूलें। 

ताकि आपके जरिया ने लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसा ही टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन मनी मेकिंग से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आप लोगों के मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.