तहसीलदार का क्या काम होता है – Tahsildar Kaise Bane

2/5 - (2 votes)

आपने गांव में तहसील शब्द सुना होगा और उसके बाद आपके मन में यह विचार किया आया होगा कि तहसीलदार कौन होता है और Tahsildar ka kya kaam Hota Hai तो आपको बता दें कि आपका गांव किसी तहसील में पड़ता है और वह जिस तहसील में पड़ता है उस तहसील का मालिक तहसीलदार होता है। 

आपको अपने गांव के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी होनी चाहिए साथ ही आपको यह भी मालूम होना चाहिए की किस प्रकार के जगह पर किसे मुख्य अधिकारी कहा जाता है। इस बात को समझने के लिए इस लेख में तहसीलदार का क्या काम होता है विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

तहसीलदार कौन होता है

जैसा की आप जानते है भारत देश में 29 राज्य है उनके सभी राजस्व कार्य संभालने के लिए मुख्यमंत्री चुने जाते है मगर एक मुख्यमंत्री राज्य के शहर और गांव सभी का ध्यान अच्छे से नहीं रख पाते इस वजह से राज्यों के जगह को जिला और तहसील में बांटा जाता है। हर जिला में आम तौर पर 12 ब्लॉक और 11 तहसील होते है यह सांख्य जिला के सीमा अनुसार बदलती रहती हैं। 

आम भाषा में एक राज्य में बहुत सारे जिले होते है और हर जिले बहुत सारे तहसील और ब्लॉक को मिलाकर बनते है जहां राज्य के राजस्व कार्य देखा जाता है। तो तहसील एक छोटी इकाई होती है जहां जमीन से जुड़ी समस्या और समाधान का कार्य किया जाता हैं। 

तो जिला की एक छोटी इकाई तहसील होती है जिसमें कुछ गांव आते है उसका मुखिया तहसीलदार होता है जो अपनी तहसील में आने वाली गांव के जमीन की समस्या का निवारण करता हैं। 

तहसीलदार का क्या काम होता है 

तहसीलदार का मुख्य कार्य भूमि के विवाद को सुनना और उसका समाधान देना होता है। इसके अलावा तहसीलदार अपने तहसील में मौजूद सभी अधिकारी के निरीक्षण का कार्य करता है। एक तहसील में बहुत सारे अधिकारी होते है जिसमें पटवारी भी आता है वह सब किस प्रकार कार्य कर रहे है यह देखना तहसीलदार का काम होता है। 

किसान की जमीन की जानकारी को एक जगह इकट्ठा करना और किसान अपनी जमीन का रिकॉर्ड आसानी से प्राप्त कर पा रहा है या नहीं, के साथ प्राकृतिक आपदा के वक्त मदद भेजना और उस जगह की समस्या का समाधान करना तहसीलदार का काम होता है। 

अगर आपके गांव में आपके जमीन की कोई समस्या है तो वह समस्या तहसीलदार के कार्यालय में तहसीलदार हल करेगा इसके अलावा वह सभी कार्य जो तहसील कार्यालय में होते हैं वह सब का निरीक्षण करना और एक तहसील में मौजूद अन्य अधिकारियों का निरीक्षण करना तहसीलदार का काम होता है। 

इसे भी पड़े

5 Best Online Padhai App | ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?।

तहसीलदार कैसा पद है

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है तहसीलदार भी एक सरकारी नौकरी ही है यह पद उच्च पद में माना जाता है क्योंकि एक तहसील में आने वाले सभी प्रकार के राजस्व कार्य का निरीक्षण करना इसके हाथ में होता है। 

तहसीलदार को एक तहसील का सर्वोच्च पद माना जाता है। तो आप यह कह सकते है की कुछ सबसे अच्छे सरकारी पदों में तहसीलदार का नाम आता है तहसीलदार के अंतर्गत अन्य तहसील अधिकारी आते हैं। 

तहसीलदार की सैलरी कितनी होती है

तहसीलदार की सैलरी या महीने की तनख्वाह ₹16000 से ₹40000 तक होती है। अर्थात जब अब तहसीलदार की नौकरी शुरू करेंगे तब आपकी तनख्वाह ₹16000 होगी मगर वक्त के साथ बढ़ते हुए आपकी सैलरी ₹40000 तक जा सकती है। 

यह पद अपनी तनख्वाह के वजह से नहीं अपने ताकत की वजह से जाना जाता है क्योंकि तहसीलदार के अंतर्गत एक तहसील में आने वाली सभी जमीन आती है जिनका वह निरीक्षण और समस्या सुलझाने का कार्य करता है। 

तहसीलदार कैसे बने

हर कुछ साल पर सरकार तहसीलदार बनने के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है जिसकी जानकारी आपको अपने राज्य की अधिकारिक तहसील वेबसाइट पर मिल जाएगा। आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद तहसीलदार की परीक्षा दे सकते हैं। 

तहसीलदार की परीक्षा तीन चरण में ली जाती है

  • जांच परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • Interview

इंटरव्यू से पहले होने वाली परीक्षा में जांच परीक्षा विकल्पक होती है और मुख्य परीक्षा सब्जेक्टिव होती है। दोनों परीक्षा को कट ऑफ के अनुसार मार्क्स लाकर आप पास कर लेंगे तब आपका मेरिट लिस्ट में नाम अनुसार आपको तहसीलदार की नौकरी दे दी जाएगी उसके बाद आपको किसी तहसील के मुख्य अधिकारी के तौर पर नियुक्त कर लिया जाएगा। 

FAQ Tahsildar Ka Kya Kaam Hota Hai

Q. तहसील क्या होता है?

Ans. एक राज्य कई जिलों से मिलकर बनता है और एक जिले को कई ब्लॉक और तहसील में बांटा जाता हैं।

Q. तहसीलदार कौन होता है?

Ans. तहसीलदार वह व्यक्ति होता है जो तहसील के निरीक्षण और राजस्व कार्यभार को संभालता है यह एक तहसील का मुखिया होता है। 

Q. तहसीलदार का काम क्या होता है?

Ans. तहसीलदार का काम तहसील में मौजूद सभी अधिकारियों का निरीक्षण और तहसील में भूमि से जुड़ी विवाद को सुलझाना और भूमि का रिकॉर्ड रखना होता है।

Q. तहसीलदार की तनख्वाह कितनी होती है?

Ans. तहसीलदार की तनख्वाह ₹11000 से ₹40000 के बीच होती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप यह समझ गए होंगे कि Tahsildar Ka Kya Kaam Hota Hai और तहसीलदार का एक सर्वोच्च पद होता है इस सरकारी नौकरी के लिए हर साल का ही लोग फॉर्म भरते है। तहसीलदार एक गांव में अपने पहुंच की वजह से जाना जाता है तहसील में मौजूद सभी प्रकार की भूमि समस्या का हल करना तहसीलदार की जिम्मेदारी होती है। 

अंततः अगर आप इस लेख से इस बात को विस्तार पूर्वक समझ पाए है कि तहसीलदार कौन है और तहसीलदार का क्या काम होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें बताना ना भूले। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment