SSO ID kya hai | account kaise banaye संपूर्ण जानकारी।

हमारे भारत देश में प्रत्येक राज्य की सरकार अपने राज्य की प्रगति के लिए समय-समय पर अनेकों प्रकार की ऐसी योजनाएं लाती है , जिससे उसके राज्य को लाभ प्राप्त हो सके। ऐसे में राजस्थान की सरकार ने एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट जारी की है , जिससे बहुत अच्छे कार्यों के ऑनलाइन प्रक्रिया इसके माध्यम से बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है।

यह एक वेबसाइट है , इसलिए इसे संचालित करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी। इसका नाम एसएसओ है। यदि आप जानना चाहते हैं , कि एसएसओ क्या होता है , एसएसओ आईडी कैसे बनाया जाता है , एसएसओ के कार्य इत्यादि तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है , क्योंकि इस लेख के माध्यम से एसएसओ के बारे में संपूर्ण जानकारी का विवरण दिया है। एस एस ओ के बारे में जानने के लिए कृपया अवश्य पढ़ें।

Sso id क्या है ?

SSO एक प्रकार की वेबसाइट है , जिसके माध्यम के राजस्थान के ज्यादातर ऑनलाइन कार्य इसके माध्यम से हो जाते हैं। यह एक सरकारी योजना है , जिसके तहत कार्य करने पर हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।

एसएसओ आईडी का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है। यदि हम सरल भाषा में कहें , तो एसएसओ एक ऑनलाइन पोर्टल है , जिसके माध्यम से राजस्थान के निवासी अपना ज्यादातर कार्य कर सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं , हमारे उत्तर प्रदेश में अलग-अलग कार्यों को करने के लिए अलग-अलग सरकारी वेबसाइट उपलब्ध है , परंतु एसएसओ एक ऐसी वेबसाइट है , जिसके माध्यम से ज्यादातर कार्य बड़ी आसानी से हो सकते हैं।

SSO ID बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

यदि आप एसएसओ आईडी बनाना चाहते हैं , तो आपके पास कोई दस्तावेज होने अति आवश्यक होने चाहिए , जो कि निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

Sso Account कैसे बनाएं ?

एसएसओ का उपयोग करने के लिए सबसे पहले हमारा एक एसएसओ अकाउंट होना चाहिए। एसएसओ अकाउंट बनाना बहुत ही सरल होता है। यदि आप एसएसओ अकाउंट बनाना चाहते हैं , तो आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों का ध्यान पूर्वक पालन करना होगा ।

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम पर sso सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको एसएसओ की वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई देगी , आपको उस पर क्लिक करके उस वेबसाइट को ओपन कर देना है।
Sso Account कैसे बनाएं ?
  • आप जब इस वेबसाइट को ओपन कर लेते हैं , तो आपको लॉगइन और रजिस्टर दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देते हैं , यदि आपने एसएसओ आईडी बना ली है , तो आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और यदि आपको एसएसओ आईडी बनानी है , तो आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन ( जनाधार , फेसबुक , गूगल ) दिखाई देते हैं , जहां से आपको किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करता है।
  • यदि आप फेसबुक या गूगल लेते हैं , तो आपका अकाउंट अपने आप तैयार हो जाता है और यदि आप जन आधार चुनते हैं , तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है , क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा सुरक्षित होता है।
  • जनाधार चुनने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है , उसे भर करके आगे बढ़ना है।
  • इसके अलावा आप मोबाइल नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं , अर्थात आधार से लिंक करने के बाद आप मोबाइल नंबर को भी जोड़ सकते हैं।
  • इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप एसएसओ अकाउंट में लॉगिन हो जाते हैं और आप इसका उपयोग बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

एसएसओ अकाउंट के कार्य :-

जैसा कि हम सभी अब तक जान चुके हैं , कि एसएसओ अकाउंट एक प्रकार की सरकारी वेबसाइट है , जिसके माध्यम से हम अनेकों प्रकार के कार्य बड़ी आसानी से कर सकते हैं।  यह कार्य नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाया गया है।

  • आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए राजस्थान के लोग इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट का उपयोग करके वोटर आईडी कार्ड के लिए फार्म आवेदन कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट का उपयोग करके राजस्थान पुलिस , आरपीएससी इत्यादि सरकारी योजनाओं के फॉर्म भर सकते हैं।
  • विद्यालयों के स्कूल स्कॉलरशिप फॉर्म के लिए इस वेबसाइट का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
  • इतना ही नहीं यदि आप एक सरकारी इमेल आईडी बनाना चाहते हैं , तो आप इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

एसएसओ अकाउंट का उपयोग कैसे करें ?

जैसा कहीं आपको ऊपर बताया कि निम्न कार्यों के लिए हम इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। इस वेबसाइट का उपयोग करना हमें यदि अच्छी तरह से आता होगा , तो हम इस वेबसाइट को सुगमता पूर्वक संचालित कर पाएंगे और अपना कार्य कर पाएंगे , तो आइए जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको उस कार्य को चुनना है , जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उसे से जुड़े संपूर्ण दस्तावेज को वहां पर भरना होता है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है।
  • आपको ज्यादातर इन्हीं प्रक्रियाओं का ही उपयोग करना होता है , इन्हीं प्रक्रियाओं का उपयोग करके आप एसएसओ के ज्यादातर कार्य कर सकते हैं।

एसएसओ अकाउंट की कुछ समस्याएं व उनके निवारण :-

एसएसओ अकाउंट में लॉगिन होते समय हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है , जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाया गया है।

  • जब हम एसएसओ अकाउंट में अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ एंटर करते हैं , तो ज्यादातर बार हमें यह देखने को मिलता है , कि हमारा यूजर आईडी मैच नहीं हो पा रहा है , तो इसका निवारण करने के लिए आपको अपने आईडी को एडिट करना होगा और अपने यूजर नेम और पासवर्ड को बदलकर नया कर देना होगा।
  • यदि आप कभी अपने यूजर आईडी भूल जाते हैं , तो आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से नया यूजर आईडी और पासवर्ड अपडेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

इसलिए के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से एसएसओ अकाउंट बना सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं हमने आपको एसएसओ के कार्य के बारे में भी कुछ जानकारियां प्रदान कराई है। हम उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आया होगा , तो कृपया इस लेख को अवश्य एक दूसरे के साथ शेयर करें।

FAQ :-

प्रश्न :- यदि हम कभी यूजर नेम और पासवर्ड भूल जाते हैं , तो क्या हम नया यूजर नेम और पासवर्ड बना सकते हैं ?

उत्तर :- हां।

प्रश्न :- एसएसओ अकाउंट किस राज्य के द्वारा संचालित किया गया है ?

उत्तर :- राजस्थान।

प्रश्न :- क्या हम फेसबुक के साथ एसएसओ अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं ?

उत्तर :- हां।

प्रश्न :- एसएसओ का उपयोग करने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज देना होता है ?

उत्तर :- नहीं।

प्रश्न :- एसएसओ का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है ?

उत्तर :- इंटरनेट के माध्यम से।

इसे भी पड़े

Mera ration mobile app kya hai. मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें।

Leave a Comment