Shuddh Hira Kitne Carat Ka Hota Hai – शुद्ध हीरे की पहचान कैसे करें

Shuddh Hira Kitne Carat Ka Hota Hai हर कोई जानता है कि 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध होता है मगर शुद्ध हीरा कितने कैरेट का होता है?

जब आप सोना या हीरा खरीदने जाते है तब आपने क्या रेट शब्द सुना होगा हम आपको बता दें कि ऐसे दो शब्द होते है – Karat इस शब्द का इस्तेमाल सोना खरीदते वक्त करते है, और Carat इस शब्द का इस्तेमाल हीरा खरीदते वक्त करते हैं। 

अगर आप यह पता करना चाहते है कि सुधर हीरा कितने कैरेट का होता है तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

शुद्ध हीरा कितने कैरेट का होता है

जाने Shuddh Hira Kitne Carat Ka Hota Hai जब हम सोना खरीदने जाते है तब 24 कैरेट सोना को सबसे शुद्ध माना जाता है। सोना के मामले में इस कैरेक्ट को शुद्धता के लिए दर्शाते है, सोना में 24 कैरेट तब कहते है जब हम सोना के साथ कुछ नहीं मिलाते है। सोना में जब हम कुछ नहीं मिलाते है तो वह 24 कैरेट होता है और जैसे-जैसे हम कुछ मिलावट करते जाते है उसका कैरेट घटता जाता है।  

मगर हीरा में ऐसा नहीं होता है, हीरा में कैरेट का तात्पर्य वजन से होता है, शुद्धता से नहीं। 1 कैरेट हीरा का अर्थ होता है 200 मिलीग्राम हीरा। इस प्रकार जैसे जैसे ही रे में कैरेट बढ़ता जाता है वह और मूल्यवान होता जाता है। हम यह भी कह सकते हैं कि जितना बड़ा हीरा उतना ज्यादा कैरेट और वह उतना ही ज्यादा कीमती। 

1 कैरेट हीरा कितने मूल्य का होता है

1 कैरेट हीरा अर्थात 200 मिलीग्राम 3 लाख से 29 लाख के बीच के कीमत का होता है। 

1 कैरेट हीरा काफी छोटे आकार का होता है मगर फिर भी वह बहुत कीमती होता है। जिस तरह सोने में कैरेट के बढ़ने से उसकी दाम घटती है हीरे में इसके विपरीत कैरेट के बढ़ने से हीरे की कीमत बढ़ती है। 

हीरे की कीमत केवल उसके वचन के अनुसार नहीं रखी जाती उसमें काफी विभिन्न प्रकार की चीजें भी शामिल होती हैं मगर कैरेट का अर्थ वजन से ही होता है जितना ज्यादा वजन होता है हीरे में उतने ही ज्यादा कैरेट का होता है। 

इसे भी पड़े 1 Million कितना होता है? -1 मिलियन भारतीय रुपए में कितना होता है?।

हीरे की कीमत कैसे लगाई जाती है

हीरे की कीमत उसके कैरेट के अनुसार लगाई जाती है सबसे पहले वह कितने कैरेट का है या हम यूं कहें कि वह हीरा वजन में कितना भारी है इस पर उसकी कीमत तय होती है इसके बाद और भी तीन C है जिनके ऊपर हीरे की कीमत है। 

Colour – हीरे के रंग पर भी उसकी कीमत निर्भर करती है। जितने अच्छे रंग का हीरा होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। 

Clarity – हीरे में से जितना साफ दिखाई देगा उसे उतना ही क्लियर माना जाता है और क्लियर हीरे की कीमत और ज्यादा होती है। 

Cut – हीरा एक किस्म का तथा होता है जो बहुत ज्यादा चमकता है जिस वजह से उसका इस्तेमाल सजने सवरने की चीजों को बनाने के लिए करते हैं इस वजह से हीरे का कट भी काफी मायने रखता है कि वह किस हिसाब से काटा गया है। 

इस परकार 4c होते है जिनके आधार पर हीरे की कीमत तय की जाती है ऊपर बताए गए सभी जानकारियों के बाद उसका कैरेट देखा जाता है क्या रेट का अर्थ वजन से होता है 1 कैरेट 200 मिलीग्राम का होता है हीरा बहुत कीमती होता है इस वजह से उसे कम क्या रेट में रखा जाता है। 

अगर हम रोजमर्रा के जीवन की बात करें तो आप 1 से 2 कैरेट का इस्तेमाल ही लोगों को करते देखेंगे। और कीमत की बात करें तो 1 कैरेट हीरा तीन लाख से अधिक में मिलता है। इस वजह से हीरे के लिए कैरेट से छोटा यूनिट बनाना पड़ा और जब हम 1 कैरेट को 100 हिस्से में बैठते हैं या फिर यूं कहें कि 200 मिलीग्राम मेरे को 100 हिस्से में बांटते है अर्थात 2 ग्राम के हीरे को एक पॉइंट कहते हैं। 

हीरा का अगर हम कोई छोटा-मोटा चीज भी बनवाते है जैसे नाक की नथनी तो वह 2 ग्राम की होती है या फिर 5 से 10 पॉइंट के बीच की होती है जिसके लिए 15 हजार से ₹30 हजार लगते हैं। 

शुद्ध हीरे के कैरेट के संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

शुद्ध हीरा कितने कैरेट का होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर यहां बताए गए हैं। 

Q. शुद्ध हीरा कितने कैरेट का होता है?

हीरे में कैरेट शुद्धता को नहीं उसके वजन को दर्शाता है अर्थात 1 कैरेट हीरे का मतलब 200 मिलीग्राम हीरा अब इस प्रकार जैसे जैसे का रेट बढ़ेगा वैसे-वैसे हीरे का वजन बढ़ेगा।

Q. हीरा शुद्ध है यह कैसे पता करते है?

हीरा एक किस्म का पत्थर होता है उसे और शुद्ध किया ही नहीं जा सकता वह शुद्ध ही रहता है उसकी कीमत उसके कट पर, उसके क्लियर और उसके रंग पर निर्भर करती है।

Q. 1 कैरेट हीरा कितने का मिलता है?

1 कैरेट हीरा 3 लाख से 30 लाख के बीच में मिलता है।

Q. रोजमर्रा की कुछ सजावट की चीजों को बनाने के लिए कितने हीरे का इस्तेमाल करते हैं?

होम अपनी साज सजावट की चीजों को बनाने के लिए हीरे का इस्तेमाल क्या रेट में नहीं पॉइंट में करते है एक नाक की नथनी बनाने के लिए 5 से 10 पॉइंट का हीरा लगता है। 

Q. हीरे के वजन को नापने के लिए कैरेट से छोटा यूनिट कौन सा है?

हीरे को नापने के लिए कैरेट का इस्तेमाल करते हैं जिसमें 1 कैरेट 200 मिलीग्राम का होता है इस से छोटा यूनिट पॉइंट होता है जिसमे एक पॉइंट को 2 ग्राम का माना जाता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Shuddh Hira Kitne Carat Ka Hota Hai इसके बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारी आज की यह जानकारी पसंद आई होगी और विशेषकर आपको हीरे की शुद्धता की पहचान कैसे करें? के बारे में जानकारी भी अच्छा लगा होगा।

शुद्ध हीरे के कैरेट के बारे में जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ और अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी के बारे में जानने हेतु कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और अगर आप किसी अन्य ऐसे ही विषय पर जानकारी जानना चाहते हो तब आप हमें दिए गए कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से टॉपिक की भी डिमांड कर सकते हो और हम आपके टॉपिक की डिमांड को अवश्य पूरा करेंगे। हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment