SFURIT Yojana Online Form 2020 In Hindi- स्फूर्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

SFURIT Yojana Online Form 2020 In Hindi:- भारत देश के मेरे प्यारे दोस्तो आज हम आप सभी नागरिको के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की SFURIT Yojana Online Form के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस योजना की शुरू आत केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2005 में की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश मे पारंपरिक ठंग से उद्योग करने वाले निम्न, लघु और सूक्ष्म वर्ग के लोगो को विकास करने के लिए इस योजना का आयोजन किया गया है।

SFURIT Yojana के अंतर्गत बांस, शहद और खादी आदि MMMI उद्योग से जुड़े लोगों की क्षमता का विकास करने के लिए ट्रेनिंग और फंडिंग प्रदान की जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़े।

क्योंकि हम आपके लिए इस लेख में हम आपके लिए बतयेगें की SFURIT Yojana Online Form के लाभ, उद्देश्य, पात्रता और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज के साथ साथ ऑनलाइन प्रोसिस की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। इसलिए हम आपसे गुजारिश करते हैं कि आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

SFURIT Yojana क्या है-

यह एक सरकारी योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2005 में परंपरिक उद्योग करने वाले लोगो का विकास करने के लिए कि गयी है। वैसे तो इस योजना का शुभारंभ 2005 में हुआ था लेकिन वर्ष 2019 के बजट सत्र में यह योजना दुबारा चर्चा में सामने आई है।

इस योजना को लेकर वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने  स्फुरित योजना को बढ़ावा देने के लिए अपने बजट पत्र में यह ऐलान किया है कि SFURIT Yojana के तहत ग्रमीण क्षेत्रो में कम से कम 100 नए क्लस्टर बनाये जाएंगे। जिसके तहत लगभग 5 हजार हस्त कारीगरों को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले लाभर्ती के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी है। अब कोई भी व्यक्ति SFURIT Yojana में ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकता है।

SFURIT Yojana ke उद्देश्य-

SFURIT Yojana का मुख्य उद्देश्य देश मे पारंपरिक रूप से काम करने वाले उद्योगों और कारीगरों का विकास करना है जिसके लिए उन्हें फंडिंग के साथ साथ विशेष प्रकार की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

जिसके बाद रोजगार में बढ़ोतरी आएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत काम करने वाले कारीगरों को नए उपकरणों और सुविधाओं भी प्रदान की जाएगी जिससे वह अपना काम आसानी से पर सके।

SFURIT Yojana की विशेषताएं-

इस योजना का लाभ लेने से पहले आपको इस योजना की विशेषता के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि इससे आपको कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। SFURIT Yojana की विशेषताएं निम्न प्रकार है जो इस प्रकार नीचे दी गई है।

  • इस योजना के तहत परंपरिक ढंग से उद्द्योग करने वाले लोगो का कौशल विकास किया जाएगा। जिसकी मदद से परंपरिक उद्योगों में स्थिरता बनी रहेगी।
  • SFURIT Yojana के तहत कारीगरों को 1 करोड़ से लेकर 8 करोड़ रुपये तक का फंड दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा आयोजित इस योजना के तहत 5 लाख हस्त कारीगरों को रोजगार प्रदान किये जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रमीण उद्योगों के लिए 100 नए क्लस्टर बनाये जायेगे। जिसकी मदद से कारीगरों का विकास किया जा सके।
  • SFURIT Yojana तहत उद्योग करने वाले कारीगरों को ट्रेनिंग के साथ साथ नए उपकरणों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • जिससे कारीगर अपना काम सरलता और आसानी से और बेहतर तरीके से कर सके। जिससे रोजगार में बढ़ोतरी होने की सम्भबना बढ़ जाएगा।
  • इस योजना के तहत बांस, लघु और शहद जैसे ग्रमीण MMMI से जुड़े कारीगरों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत भारत का कोई भी नागरिक आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है।

SFURIT Yojana online avedan krne के लिए जरूरी कागजात-

अगर आप इस योजना के का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। इसलिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको इस न सभी जरूरी दस्तावेज को अपने पास इकट्ठा करके रखना है ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको किसी भी समस्या का सामना करना न पड़े।

  • SFURIT Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदनकर्ता के पास खुद के पासपोर्ट साइज फोटोज और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने बैंक स्टेटमेंट्स की फ़ोटो कॉपी होनी चाहिए।

SFURIT Yojana online Avedan कैसे करें-

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आसान सी प्रोसिस को फॉलो करना होगा जिसकी जानकारी आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं आप इन स्टेप्स को फॉलो करके बिना किसी परेशानी के इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

Step1. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको SFURIT Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

SFURIT Yojana Online Form 2020 In Hindi

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस होम पेज पर आपको Apply Now का एक लिंक मिल जाएगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहाँ आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होंगी।

Step4. एप्लीकेशन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है।

Step5. इतना करने के बाद आपको नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट कर देना है।

Step6. अब आपका आवेदन SFURIT Yojana के तहत हो चुका है जल्द ही आपको इस योजना का लाभ सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट SFURIT Yojana Online Form 2020 In Hindi- स्फूर्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस SFURIT Yojana Online Form 2020 In Hindi- स्फूर्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment