Search in hindi ? |Search engine में कैसे सर्च करे ? ।

Rate this post

Search in hindi नमस्कार दोस्तों, हम कंप्यूटर और इन्टरनेट पर कई सारी चीज़ों को खोजते हैं। ऐसे में हमे इस बात की भी जानकारी रहनी चाहिए की हम किस प्रकार की खोज कंप्यूटर और इन्टरनेट के माध्यम से कर रहे हैं और किस प्रकार की खोज कर सकते हैं। 

हम किस किस प्रकार से कंप्यूटर और मोबाइल में इन्टरनेट के माध्यम से खोज सकते हैं और बिना इन्टरनेट के माध्यम से भी खोज सकते है। चलिए समझते हैं इसके बार में। 

इस लेख में आपको इसके बारे में बताया जाएगा की आखिर Search in hindi क्या हैं और इसको हम कैसे इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आ रहा होगा और यह जानकारी आपके लिए अच्छी साबित होगी। 

चलिए समझते हैं इस पूरी जानकारी के बारे में आसान भाषा हिंदी में। इस लेख के अंत तक आपको इस बात की जानकारी मिल जायेगी की सर्च कैसे काम करता हैं ? सर्च क्या हैं ? सर्च किस टेक्नोलॉजी पर काम करता हैं ? 

Search क्या हैं ? 

सामान्य भाषा में इसे समझे तो यह एक प्रोसेस हैं जिसकी वजह से आप आसानी से चीज़ों को ढूंढ पाते हैं। एक क्लिक में चीज़ों को ढूंढना काफी आसान हो गया है। वर्तमान में कंप्यूटर और मोबाइल में इस प्रोसेस का इस्तेमाल काफी तजी से किया जाता हैं। 

इसी तकनीक ने कंप्यूटर और मोबाइल के कामों को काफी आसान कर दिया हैं। यह किस प्रकार से काम करता हैं यह भी जानना अपने आप में एक कलां हैं। इसको अगर कंप्यूटर की भाषा के आधार पर समझे तो आपके सामने एक बटन दिखाई देता हैं जिसमे आपको अपनी जानकारी के अनुसार लिख कर उसे सर्च करना होता हैं।

यह एक सिंपल प्रोसेस हैं जिसके जरिये आप आसानी से अपनी फाइल, डॉक्यूमेंट और डाटा को ढूंढ सकते हैं। इसको समझना काफी आसान है। चलिए समझते हैं इसे आगे के स्टेप्स में। 

Search कैसे काम करता हैं ? 

सामान्य शब्दों में समझे तो यह इस प्रकार से काम करता हैं जिसमे हम किसी भी शब्द और नाम की सहायता से कोई भी डाटा ढूंढते हैं जैसे अक्षर, फाइल और दस्तावेज इतियादी। इन सभी को ढूँढने के लिए हम सर्च का इस्तेमाल करते हैं। 

इसको हम अपने काम के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं यह हम आगे कुछ प्रोसेस और स्टेप्स के आधार पर समझेंगे ताकि आपको आसानी से समझ में आ सके की आखिर यह सर्च कैसे काम करता हैं। 

कंप्यूटर की डिस्क में कैसे सर्च करे ? 

हमारे पास अगर कंप्यूटर हैं और आप इसमें यह जानना चाहते हैं की कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी भी फाइल को कैसे ढूंढें तो इसके लिए आप इन आसान प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको कंप्यूटर में फाइल मेनेजर में यानी माय कंप्यूटर में आना होता हैं। 
  • यहाँ आने के बाद आपको फाइल मेनेजर में बायीं और ऊपर की साइड सर्च का एक आप्शन दिखाई देगा जिसमे आप कोई भी अक्षर और नंबर सर्च कर सकते हैं। 
  • इस आप्शन में आपको वो शब्द और फाइल का नाम सर्च करना होता हैं जिस फाइल और फोल्डर को आप ढूंढना चाहते हैं। 
  • इसके बाद उस सर्च बटन के बायीं और दिखाए गये सर्च बटन पर क्लिक करे या फिर कीबोर्ड से सीधे enter कर दे। 
  • इसके बाद आपने जिस नाम से फाइल को सर्च की हैं उस नाम की सभी फाइल और फोल्डर की सूची आपके सामने सर्च हो जायेगी। 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और excel में कैसे सर्च करे ? 

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में किसी शब्द को ढूंढना चाहते हैं तो उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और excel में आना होता हैं और उस फाइल को ओपन करना होता हैं जिसमे आप किसी शब्द को ढूंढना चाहते हैं। 
  • उसके बाद आपको उस फाइल में सर्च करने करने के लिए सर्च का डायलॉग बॉक्स खोलना होता हैं जिसको खोलने के लिए आप shortcut key ( Ctrl + F ) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स आपके सामने खुल के आ जाएगा जिसमे आप उस शब्द को enter करते जिसे आप ढूंढना चाहते हैं और उसके बाद FIND पर क्लिक करे। 
  • इसके बाद आपने जिस शब्द के लिए सर्च किया हैं वो शब्द Highlight हो जाएगा। 

Web page पर कैसे सर्च करे ? 

अगर आप किसी विशेष वेबसाइट पर किसी डाटा को सर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उस webpage को सर्च करना होता हैं और उसके लिए आप इस प्रोसेस को आसानी से फॉलो कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको उस ब्राउज़र को ओपन करना होता हैं जिसमे आप उस वेबसाइट को ओपन करेंगे और उसमे से डाटा सर्च करना चाहते हैं। 
  • इसके बाद आपको उस web page पर आने के बाद उसमे सर्च बॉक्स को ओपन करना होता हैं जिसके लिए आप इस shortcut key ( Ctrl + F ) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको उस सर्च बॉक्स मे उस शब्द और लाइन को लिखना होता हैं जिसे आप सर्च करना होता हैं और उसके बाद enter बटन दबाना होता हैं। 
  • उसके बाद अपने जिन शब्दों को सर्च किया हैं वो highlight हो जाएगा और आप उन की जानकारी आसानी से कलेक्ट कर सकते हैं। 

इसे से पड़े – Pc Ka Full Form | पर्सनल कंप्यूटर का विकास।

Search engine में कैसे सर्च करे ? 

सर्च engine में कैसे सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आप इस आसान प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। सर्च engine में आप किस प्रकार से सर्च कर सकते हैं चलिए जानते हैं। 

  • सबसे पहले आपको उस सर्च engine को अपने ब्राउज़र में सर्च करना होता हैं जिस सर्च engine में आप अपनी वेबसाइट और जानकारी के बारे में सर्च करना चाहते हैं। 
  • इसके बाद आपको उस सर्च engine में एक बड़ा सा सर्च बार दिखेगा उसमे आपको उस जानकारी को सर्च लिखना होता हैं और उसके बाद आपको कीबोर्ड की सहायता से enter बटन को दबाना होता हैं। 
  • इसके बाद आपको वो सभी जानकारी उस पेज पर दिखने लगेगी जिसके लिए आपने सर्च किया हैं। 
  • उसमे से किसी वेबसाइट और लिंक पर आप जा सकते हैं और अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

यह हैं कुछ आसान प्रोसेस जिसकी मदद से आप कई तरह – तरह से डाटा को सर्च कर सकते हैं। 

सर्च का मतलब

सर्च का मतलब क्या होता हैं। इसके बारे में भी अगर आपको बताये तो यह एक छोटा सा प्रोसेस हैं जिससे हम आसानी से किसी भी फाइल और डाटा और जानकारी को खोज सकते हैं। सर्च किस प्रकार से काम करता हैं इसके बारे में भी आपको आगे बता देते हैं। 

सर्च कैसे काम करता हैं ? 

इसको तकनीक भाषा में समझे तो यह काफी जटिल हो जाता हैं। परन्तु हम आपको इसको केवल सामन्य तरीके से समझाया जा रहा हैं। 

माना की आप इसे एक प्रोग्राम के तौर पर किसी प्रोग्रम्मिंग भाषा में बना रहे हैं। किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में इस प्रकार का फंक्शन बनाने के लिए कुछ क्वेरी को फॉलो करना होता हैं। कोई भी फंक्शन बनाते समय इसमें फंक्शन में कुछ क्वेरी लिखी जाती हैं जो मुख्य रूप से Like pre defined फंक्शन पर काम करती हैं। 

आप जब भी कोई शब्द सर्च करते हैं तो वो इस क्वेरी की माध्यम से अपने डेटाबेस में स्तिथ उन सभी फाइल के नाम को सर्च करेगा जो उसके पास पहले से मोजूद हैं और उसके बाद वो क्वेरी के अनुसार आपका डाटा आपको ला कर दे देगा। यही इसका सामान्य प्रोसेस हैं।

Faq About Search in hindi

Q: Search किस तरह से काम करता हैं ?

ANS:- यूजर जो भी डाटा कंप्यूटर और मोबाइल में सर्च करता हैं उसके आधार पर सर्च से डाटा आता हैं।

Q: Search करने के लिए शोर्ट key कौनसी हैं ?

ANS:- Ctrl + F, सर्च करने की शोर्ट key हैं।

Q:  Web Pages में कैसे सर्च करे ?

ANS:- Web pages में सर्च करने के लिए भी shortcut key Ctrl + F का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: सर्च किस भाषा में किया जाता हैं ?

ANS:- सर्च किसी भी भाषा में किया जा सकता हैं।

Q: Search का मतलब क्या हैं ?

ANS:- सर्च का मतलब क्या होता हैं। इसके बारे में भी अगर आपको बताये तो यह एक छोटा सा प्रोसेस हैं जिससे हम आसानी से किसी भी फाइल और डाटा और जानकारी को खोज सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस लेख में आपको Search in hindi के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले। इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment