SDM Meaning in Hindi – एसडीएम कौन होता है

sdm meaning in hindi : हर स्टूडेंट की दिली इच्छा होती है कि वह सिविल सर्विस करें और देश की प्रभुत्वता को बनाये रखने के लिए अपना योग्यदान दे।ऐसे विद्यार्थीयों एसडीएम का पद एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है जिस पर कार्यरत होकर आप सिविल सर्विस कर सकते है

लेकिन ये पद डिस्ट्रिक्ट लेवल का पद है यानी एक तहसील में केवल एक एसडीएम की नियुक्ति की है।जिसके चलते एसडीएम पद के लिए बहुत कॉम्पटीशन है लेकिन अगर ठान ले तो कुछ भी बढ़ा नहीं है इसलिए अगर आप एसडीएम बनना चाहते या फिर एसडीएम के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एसडीएम से संबंधित बहुत से इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स जैसे – एसडीएम कौन होता है,मासिक वेतन,योग्यता, Sdm Meaning in Hindi आदि के बारे विस्तार से चर्चा करेंगे और उम्मीद कर सकते है नीचे ब्लॉग में। दी गयी जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी और Useful साबित होगी।तो चलिए शुरू करते है –

एसडीएम कौन होता है – Who Is SDM

एसडीएम तहसील स्तर का एक पद होता है कि राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है और इस पर व्यक्ति की नियुक्ति State Public Service Commission (PSC Exam) द्वारा की जाती है और ये पद बहुत ही सम्मान जनक तथा। जिम्मेदारी पूर्ण होता है।

क्योंकि एसडीएम पर तहसील के बहुत – सी जिम्मेदारी जैसे – जमीनी लेखा – झोखा रखना , भिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे – आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि को जारी करना, लाइसेंसों का नवीनीकरण करना को करना होता है

और इन सब के अलावा राज्यसभा और लोकसभा सदस्यों का चुनाव करना एवं अन्य बहुत से अधिकार एसडीएम को प्राप्त होते हैं।

इसे भी पड़े – Tahsildar Ka Kya Kaam Hota Hai – तहसीलदार कैसे बने

Full Form Of SDM

अगर आप जानना चाहते है कि एसडीएम की फुल्लफॉर्म क्या होती है तो आपको बता दें! कि “Sub District Magistrate “ होती है।

एसडीएम का मतलब क्या होता है – What Is Meaning Of SDM

Sub Divisional Magistrate यानी एसडीएम कौन होता है ये तो आप अब तक जान ही चुके होंगे।लेकिन अगर एसडीएम का मतलब क्या होता है? अगर जानना है तो बता दें कि एसडीएम का मतलब उप प्रभागीय न्यायधीश होता है जो कि एक उच्च पद होता है इसलिए इसे बहुत सी शक्तियां भी प्रदान की जाती है।

एसडीएम के लिए योग्यताएं – Qualifications for SDM

एसडीएम के लिए कुछ योग्ताएं सुनिश्चित की गयी है अगर व्यक्ति उन योग्यताओं को रखता है तभी एसडीएम बनने के लिए योग्य माना जायेगा।इसलिए अगर आप एसडीएम के बारे में पढ़ रहे हैं तो आपको भी उन योग्यताओं के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है।जो कि निम्न है –

शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification

एसडीएम बनने के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी से आवेदक ग्रेजुएशन पूर्ण कर चुका है और उसने स्नातक की परीक्षा में न्यूनतम 55% प्राप्त किये हो।तभी वह एसडीएम के लिए हो सकता है और साथ ही आरक्षित वर्ग से संबंध रखने वाले नागरिकों को ग्रेजुएशन अंको में 5% की। छूट प्रदान की जाती है।

आयु सीमा – Age Limit

हर सरकारी पद पर कार्यरत होने के लिए सरकार द्वारा एक आयु सीमा निर्धारित की जाती है जितनी आयु तक के अभ्यार्थी उस पद पर कार्यरत होने के लिए आवेदन कर सकते है उसी प्रकार एसडीएम बनाने की परीक्षा के लिए भी न्यूतमत आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है इस आयु सीमा के अंतर्गत आने वाले नागरिक एसडीएम बनने के लिए होने वाली परीक्षा में बैठ सकते है इसके अलावा आपको बता दें कि SC/ST/OBC वर्ग के अभ्यार्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और दिव्यांग अभ्यार्थियों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

एसडीएम का मासिक वेतन

अधिकतम पाठकों में ये सवाल जरूरी आता है कि एसडीएम का मासिक वेतन या सैलरी क्या होती है।इसलिए आपको बता दें कि वैसे तो एसडीएम की सैलरी ₹56100 से ₹103000 होती है लेकिन इन सब के अलावा एसडीएम को रहने के लिए आवास, गाड़ी, ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड, घरेलू स्टाफ जैसे – कुक, माली आदि, बिजली, फोन, मुफ्त इलाज आदि के लिए सुविधा और भत्ते मिलते है।

एसडीएम एग्जाम पैटर्न

अगर आप एसडीएम एग्जाम को क्लियर करना चाहते है तो आपको बता दें कि इस एग्जाम को तीन स्टेज में क्लियर करना होता है –

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा – Preliminary Exam

  • Preliminary Exam के अंतर्गत दो परीक्षा करवायी जाती है और दोनों पेपर 200 – 200 नंबर के होते है।
  • दोनों पेपरों के लिए 2 – 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है और इनमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है।
  • इसमें सभी क्वेश्चन लगभग ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं।

मुख्य परीक्षा – Main Exam

  • मेन्स में 9 पेपर करवाये जाते है जिसमें 2 पेपर 300 – 300 नंबर के और वाकी 7 पेपर 250 – 250 नंबर के होते है।
  • इसमें प्रत्येक पेपर के लिए 3 – 3 घंटे का टाइम सुनिश्चित किया गया है क्योंकि इनमें पेपर सब्जेक्टिव होते है।
  • आप हिंदी और इंग्लिश में से किसी एक हो पेपर क्वालीफाई भाषा के रूप में चुन सकते है।
  • परीक्षा में अंतर्गत होने वाले 7 पेपर में आपको निबंध, जरनल स्टडीज और ऑप्शनल सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्न आते है।

साक्षात्कार – Interview

  • अंत में 275 नंबर का इंटरव्यू होता है जिसके लिए 45 मिनट की समय सीमा निर्धारित की गयी है।
  • इसमें अभ्यार्थी को पैनल के सामने बिठाया जाता है और नॉलिज, निर्णय लेने की क्षमता, प्रशानिक दक्षता, पर्सनालिटी, बुद्धिमती दक्षता की कड़ी परीक्षा ली जाती है।

Note – सभी परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर एक फाइनल मेरिट तैयार की जाती है जिसके अनुसार एसडीएम पद आवेदकों का चयन किया जाता है।

SDM Meaning in Hindi से संबंधित जरूरी सवाल – जबाब

एसडीएम क्या होता है और इससे जुड़ी बहुत सी जानकारी को हमारे द्वारा ऊपर कवर किया गया है।लेकिन फिर भी कुछ सवाल है जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्सपूछे जाते है।जिन सवालों और उनके जबाबों को आपकी उचित जानकारी हमने नीचे साझा किया है।जो कि निम्न प्रकार है-

Q. एसडीएम कौन होता है?

एसडीएम एक तहसील स्तरीय अधिकारी होता है जिसके ऊपर बहुत सी जिम्मेदारी होती है और उसे बहुत सी शक्तियां भी प्रदान की जाती है।

Q. एसडीएम का मतलब क्या होता है?

एसडीएम का मतलब उप प्रभागीय अधिकारी होता है और इंग्लिश में उसे Sub District Magistrate कहते हैं।

Q. एसडीएम के लिए होने वाली परीक्षा का पैटर्न क्या होता है?

एसडीएम के लिए होने वाली परीक्षा का पैटर्न प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार (Interview) को निर्धारित किया गया है।

Q. SDM का मासिक वेतन कितना होता है?

एसडीएम का मासिक वेतन ₹56,300 से लेकर ₹1,03,000 तक होता है और साथ ही इन्हें बहुत सी सुविधाएं और भत्ते भी मिलते हैं।

Q. एसडीएम परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या निर्धारित की गयी है?

एसडीएम परीक्षा के लिए आयु सीमा 21 वर्ष 40 वर्ष निर्धारित की गयी है और ST/SC/OBC वर्ग के नागरिकों और दिव्यांग नागरिकों को आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है।जिसके बारे ऊपर विस्तार से चर्चा की गयी है।

निष्कर्ष –

हमने आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से sdm meaning in hindi और। परीक्षा से संबधित सभी पॉइंट्स को कवर किया गया।उम्मीद करते हैं कि ये लेख आपके लिए काफी पसंद आया होगा।इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिउत्तर प्रदान

Leave a Reply

Your email address will not be published.