Samagra ID kya hai |समग्र आईडी online kaise banaye 2020

Samagra id kya hai और इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किस प्रकार से बनाया जाता है ।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं , पूरे देश मैं हर एक व्यक्ति के लिए आधार कार्ड कितना जरूरी है। जहां पर पूरे देश के व्यक्तियों लिए आधार कार्ड जरूरी होता है , वहीं पर मध्यप्रदेश में आधार कार्ड के साथ साथ समग्र आईडी का होना अनिवार्य है। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आपके पास समग्र आईडी है , तो आप मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा चलाई गई किसी भी प्रकार की योजनाओं का लाभ बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई समग्र आईडी के बारे में नहीं जानते हैं , तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

समग्र आईडी क्या है ? Samagra ID kya hai :–

समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी ( Samagra portal I D ) की गई है , जिसके माध्यम से यदि किसी व्यक्ति के पास समग्र आईडी होता है , तो उस व्यक्ति को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की गई सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ मिलता है। इसे सबसे पहले पोर्टल से छात्रवृत्ति पेंशन विवाह सहायक राशि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के लाभ हेतु प्रारंभ किया गया था। परंतु अब इसका उपयोग कमजोर वर्ग ने श्री क्लॉक गरीब लोग वरिष्ठ नागरिक विकलांग महिलाएं विधवाओं और बेघर महिलाएं इस आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकती हैं। और अब इसका उपयोग इन्हीं सब विषयों पर किया जाता है।

समग्र आईडी को कौन-कौन बनवा सकता है ?

यह आईडी केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही बनवा सकते हैं। यदि आप इस समग्र आईड ( Samagra I D portal ) को बनवाना चाहते हैं , और यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी नहीं हैं , तब आपको इस आईडी का कोई लाभ नहीं मिलेगा। इस आईडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको मध्य प्रदेश का निवासी होना अति आवश्यक है।जिस किसी भी व्यक्ति के पास मध्य प्रदेश के निवासी होने का प्रमाण पत्र है , तो वह व्यक्ति इस समग्र आईडी को बनवा सकता है और इससे जुड़ी हर योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

समग्र आईडी कितने प्रकार की होती है ?

समग्र आईडी ( Samagra I D M P ) का पूरा क्रियाकलाप “बहुजन हिताय बहुजन सुखाय” किस सिद्धांत पर कार्य करता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दो प्रकार का होता है , जैसे कि :–पारिवारिक समग्र आईडी और सदस्य समग्र आईडी।

  1. पारिवारिक समग्र आईडी :–

यह आईडी पूरे परिवार को दी जाती है और यह 8 अंको की होती है।

  1. सदस्य समग्र आईडी :–

यह आईडी पूरे परिवार के प्रत्येक सदस्य को दी जाती है और यह 9 अंको की होती है। यह आईडी परिवार के उन्हीं सदस्यों को दी जाती है , जिनका नाम पारिवारिक समग्र आईडी में शामिल है। यदि आप अपने परिवार के किसी व्यक्ति का नाम पारिवारिक समग्र आईडी में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं , तो उस व्यक्ति को सदस्य समग्र आईडी नहीं प्रदान कराई जाएगी।

समग्र आईडी बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं :–

  • . जिस व्यक्ति का समग्र आईडी बनवाना है वह व्यक्ति दसवीं पास होना चाहिए और उसके पास दसवीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • समग्र आईडी बनवाने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड होना अति आवश्यक है।
  • उस व्यक्ति का वोटर आईडी , राशन कार्ड , पैन कार्ड , पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस होना अति आवश्यक है।
  • यदि वह व्यक्ति विकलांग है , तो उसका मेडिकल बोर्ड द्वारा तैयार की गई विकलांग प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से कैसे बनवाएं समग्र आईडी ?

ऑफलाइन या ऑनलाइन समग्र आईडी बनवाने के तरीके अलग-अलग हैं आप अपने सुविधानुसार इस समग्र आईडी को बनवा सकते हैं। समग्र आईडी को ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवाने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे लिखे गए तथ्यों को अवश्य पढ़ें।

समग्र आईडी के लिए ऑनलाइन ( Samagra portal I D online M P ) अप्लाई कैसे करें :-

समग्र आईडी क्या है  Samagra ID kya hai
समग्र आईडी क्या है Samagra ID kya hai
  • आप अपने परिवार की समग्र आईडी को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट ( Samagra portal I D name ) पर जाकर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट URL (http://samagra.gov.in/Citizen/Pages/RequestForAddNewFamilies.aspx) पर जाना होगा और आप से मांगे गए सभी प्रकार की जानकारियों को भरना होगा। |
  • आप से मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद आपको शो लिस्ट पर क्लिक करना होगा । क्लिक करते ही आपके सामने एक वेब पेज ( Damagra portal I D Download ) खोलकर आ जाएगा और यहां पर आपसे एक बार पुनः सारी जानकारियों को भरना होगा और इसके बाद सबमिट कर देना होगा। इतना करने के बाद आपके परिवार की समग्र आईडी बनकर तैयार हो जाएगी।
  • यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य का समग्र आईडी नहीं बना है , तो आप इसे सदस्य समग्र आईडी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको ऊपर किए गए प्रोसेस को करना है और इसके बाद आपका सदस्य समग्र आईडी भी बनकर तैयार हो जाएगा ।

समग्र आईडी के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें :–

यदि आप अपने परिवार का समग्र आईडी बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑफलाइन अप्लाई भी कर सकते है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको ग्राम पंचायत यश जिला पंचायत मैं जाकर आप अपने परिवार के लिए ऑफलाइन अप्लाई भी करवा सकते हैं।

समग्र आईडी ( Samagra I D ) बनवाने के लाभ कौन-कौन से हैं :–

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई इस समग्र आईडी पहचान के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार को उसके राज्य की निवासियों के आंकड़ों की गणना करना बहुत ही सरल हो जाता है।
  • इन्हीं आंकड़ों के आधार पर राज्य सरकार अपने राज्य को बड़ी ही सुगमता पूर्वक संचालित कर लेती है।
  • समग्र आईडी के माध्यम से मध्यप्रदेश के निवासियों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई किसी भी प्रकार की योजना का लाभ सीधा उन तक पहुंच जाता है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए इस समग्र आईडी पहचान के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किए गए किसी भी प्रकार के योजना का लाभ समग्र आईडी से संबंधित व्यक्ति को बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाती है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए इस समग्र आईडी के द्वारा भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले किसी भी प्रकार की योजना के लिए पंजीयन नहीं करवाना पड़ता है।
  • उन्हें इन योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त हो जाता है , और इसके माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार के पास मध्य प्रदेश के पूरे आंकड़े मौजूद रहते हैं।

निष्कर्ष :–

जैसा कि अन्य राज्य में होता है , कि उनके राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक व्यक्तियों को उसमें पंजीयन करवाना पड़ता है। इसे के विपरीत मध्य प्रदेश सरकार ने अपने मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक ऐसी समग्र आईडी का प्रचलन ( Samagra I D portal startup ) किया है , जिसके माध्यम से उन्हें किसी भी प्रकार के योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार के पंजीयन की आवश्यकता नहीं होती है , केवल उनके पास समग्र आईडी पहचान होना चाहिए। Samagra id kya hai समग्र आईडी को बनवाने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है यह आईडी बड़ी सुगमता पूर्वक बनकर तैयार हो जाती है।

[form] मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन|Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi

mp medhavi yojna 2020 | मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना registration | पात्रता

Share on:
About deepak yadav

Leave a Comment