RRC ki Full Form – आरआरसी क्या है

RRC ki Full Form In Hindi : भारतीय रेवले को बहुत से विभागों में विभाजित किया गया। जिसके अंतर्गत उनके द्वारा वैकेंसी को निकाला जाता है और भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण किया है।जिसमें से RRC भी एक है।लेकिन बहुत से ऐसे युवा है।

जिनका रेवले में नौकरी लेना एक सपना है लेकिन उन्हें आरआरसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं है।इसलिए अगर आप भी उन्हीं युवाओं में है जो इंडियन रेलवे में कार्यरत होना चाहते है और RRC के बारे में जानकारी नहीं रखते है तो इस आर्टिकल में दी गयी इंन्फॉर्मेशन के बारे पढ़कर आपको काफी अच्छा लगेगा और ये भविष्य में काफी उपयोगी साबित होगी।

क्योंकि RRC Full Form In Hindi, वेतन, योग्यता, आयु के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि लेख के माध्यम से आपके आरआरसी आए जुड़े सभी सवालों के जबाब देने में सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

आरआरसी क्या है? – What Is RRC

आरआरसी का गठन सभी जोनल हेडक्वॉर्टर में 2005 में किया गया था।जो ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्ती करवाता है।और ये भर्ती रेवले जोन के आधार पर ही होती है तथा इसके लिए रेलवे द्वारा मात्र 10वीं पास शैक्षिक योग्यता सुनिश्चित की गयी है।

इसलिए अगर आप ज्यादा शिक्षित नहीं है,लेकिन 10वीं कर चुके है और रेलवे में नौकरी प्राप्त करना चाहते है।तो आरआरसी के तहत प्राप्त कर सकते है।क्योंकि समय – समय पर RRC रिक्त पदों पर बम्फर भर्ती निकलता रहता है और रोजगार उपलब्ध करवाता है।

इसे भी पड़े – Top 7 live train status checking app 2021। लाइव ट्रेन स्टेटस चेक ऐप्प

RRC ki Full Form In Hindi

अब आपके मन से सवाल अवश्य आ रहा होगा।कि आरआरसी की फुल फॉर्म क्या होती है अगर हां! तो आपको बता दें कि आरआरसी की फुल फॉर्म Railway Recruitment Cell होती है और वहीं हिंदी में कहें तो रेलवे रिक्रूटमेंट सेल कहते हैम

आरआरसी और आरआरबी में अंतर – RRB Vs RRC

विद्यार्थियों के बीच अक्सर RRB और आरआरसी को लेकर काफी कन्फ्यूजन बने रहते है।जिन्हें दूर करने के लिए हमने हमने RRB और RRC के बीच कुछ मध्य कुछ अंतरों को साझा किया है।जो आपके कन्फ्यूजन को दूर करने में सहायक होंगे।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

क्रo संoRRCRRB
01आरआरसी फुल फॉर्म रेलवे रिक्रूटमेंट सेल होती है।आरआरबी की फुल फॉर्म रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड होती है।
02लगभग सभी रेलवे ग्रुप सी और डी के भर्ती की जिम्मेदारी आरआरसी की होती है।लोको पायलट, टेक्निकल और जूनियर इंजीनियर आदि पदों पर भर्तियाँ RRB करता है।
03आरआरसी अपने कमर्चारियों को 18000 से 24000 तक का वेतन देता है।आरआरबी अपने कर्मचारियों को 24000 से 40000 तक वेतन देता है।
04सन 2005 में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड का गठन जोनल हेडक्वार्टर के आधार पर किया गया था।सन 1985 में रेलवे कमीशन बोर्ड का नाम बदलकर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कर दिया गया था।
05देश में कुल 16 RRC है।देश में कुल 21 RRB है।

आरआरसी से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दु

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के तहत अगर आप रिक्त पद कार्यरत होना चाहते है, तो इसके लिए आपको RRC से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंन्दुओं के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है। जो निम्न है –

शैक्षिण योग्यता – Education Qualification

RRC की तहत कोई भी व्यक्ति नौकरी प्राप्त करना चाहता है, तो बता दें कि इसके न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास सुनिश्चित की गयी है यानि आवेदक कम से कम 10वीं पास होना चाहिए और दसवीं में उसके कम से कम 50% अंक प्राप्त किये हो और इसके अलावा RRC के तहत ITI के आधार पर भी भर्तियाँ की जाती है।

आयु सीमा – Age Limit

आप जानते होंगे कि अब हर नौकरी के लिए कुछ आयु सीमा सुनिश्चित की है।जिस आयु सीमा के तहत आने वाले ही लोग रिक्त पद पर कार्यरत होने के लिए दावेदार माने जाते है।उसी प्रकार RRC के तहत न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा सुनिश्चित की गयी है यानि 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच के विद्यार्थी इसके अंतर्गत दावेदार हो सकते है।इसके अलावा RRC द्वारा अनुसूचित जाति से संबधित रखने वाले आवेदकों को 5 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष एवं शारीरिक रूप से असक्षम लोगों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

इसे जाने – Where is my train app Kya hai | best app for track train location

आरआरसी से संबंधित कुछ जरूरी सवाल – जबाब

यदि आप RRC से बारे में रीड करते – करते यहां तक पहुंचे है,तो बेशक आप इसके बारे में जानने की इछुकता रखते होंगे।इसलिए आपकी बेहतर जानकारी के लिए हमने नीचे कुछ सवाल और जबाबों को साझा किया है।जो कि निम्न प्रकार है –

Q. आरआरसी की फुल फॉर्म क्या है?

RRC की फुल फॉर्म Railway Recruitment Cell होती है।

Q. क्या RRC और RRB अलग – अलग है?

ये दोनों ही रेलवे के अलग – अलग विभाग है यानि कहें तो ये दोनों ही अलग – अलग है जिनके अंतरों को ऊपर हमारे द्वारा स्पष्ट किया गया है।

Q. RRB और RRC में कौन ज्यादा सैलेरी देता है?

RRB और RRC में अपेक्षाकृत RRB अपने कर्मचारियों को ज्यादा वेतन देता है।क्योंकि ये हाई पोस्ट पर सिलेक्शन करता है।

Q. RRC के अंतर्गत भर्तियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या निर्धारित की गयी है?

RRC के अंतर्गत होने वाली भर्तियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवींपास होना सुनिश्चित की गयी है।

Q. RRC की गठन कब किया गया था?

RRC का गठन सन 2005 में सभी जोनल हेडक्वार्टर के आधार पर किया गया।

निष्कर्ष –

यदि आप भारतीय रेलवे में कार्यरत होना चाहते है या रेलवे से संबंधित जानकारीयों के बारे में जानने की इच्छा रखते है।तो आज हमारे द्वारा लेख में दी गयी RRC से संबंधित जरूरी जानकारी जैसे – RRC क्या है?, RRC Full Form In Hindi, शैक्षिक योग्यता, वेतन आदि के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा और उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए भविष्य में उपयोगी साबित होगी।

इसके अलावा अगर आप रेलवे रिक्रूटमेंट सेल से जुड़ी कोई विशेष जानकारी चाहते हैं या फिर लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम आपकी कमेंन्ट पर जल्द से जल्द प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।क्योंकि हमारी टीम आपकी साहयता के लिए हमेशा सक्रिय रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.