Ringtone Kaise Banaye जाने 4 बेस्ट तरीके बिल्कुल फ्री में 2022

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में Ringtone Kaise Banaye के बारे में एक विस्तृत  जानकारी के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो अपने नाम के रिंगटोन अपने फोन में लगाना चाहते हैं परंतु उन्हें अपने नाम की रिंगटोन बनाने का तरीका पता ही नहीं होता है। 

अगर आप भी उन्हीं में से एक हो तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल होने वाला है। रिंगटोन कैसे बनाएं? के अपने आज के इस लेख में हम आपको करीब 4 बेस्ट तरीके रिंगटोन बनाने के बताने वाले हैं। आप जैसे चाहो वैसे रिंगटोन अपने आप बना सकते हो इतना ही नहीं आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हो बस आप हमारे आज के इस लेख को बिल्कुल अंतिम तक जरूर पढ़िए।

रिंगटोन कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप अपने नाम की रिंगटोन बनाना चाहते हो या फिर कोई MP3 सॉन्ग के रिंगटोन बनाना चाहते हो तो आप बना सकते हो। यहां पर हमने आपके नाम के रिंगटोन बनाने के साथ-साथ MP3 रिंगटोन बनाने एवं बेस्ट MP3 मेकर रिंगटोन ऐप्स और बेस्ट नेम मेकिंग रिंगटोन वेबसाइट के बारे में जानकारी प्रदान की हुई है। 

यहां पर हम आपको कई सारे तरीकों के जरिए रिंगटोन बनाने की प्रोसेस समझाने वाले हैं जो आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है। अगर आप रिंगटोन बनाना चाहते हो तो नीचे जितने भी हम तरीके बताएं हैं उन सभी तरीकों को आप को फॉलो करना होगा और अगर आप उन तरीकों को एक बार फॉलो कर लोगे तो आप आसानी से कोई भी रिंगटोन आसानी से 1 या 2 मिनट के अंदर अंदर बना पाओगे।

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं

अगर आप अपने नाम की रिंगटोन बनाना चाहते हो तो यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के जरिए 5 से 10 मिनट के अंदर अंदर अपने नाम की रिंगटोन बनाने की प्रोसेस बताना वाले हैं। अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको एफडीएमआर के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाने पर आपको यहां पर एक ‘सर्च रिंगटोन’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही इस वाले विकल्प पर क्लिक कर देते हो वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आता है और आपको यहां पर एक सर्च का बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसके बाद अगर आपको अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड करना है तब आप अपना नाम सर्च  बॉक्स में लिखिए अगर आप अपने पूरे नाम के रिंगटोन चाहते हो तब ऐसे मैं आपको अपने पूरे नाम को सर्च बॉक्स में लिखना होगा।
  • अपना नाम सर्च बॉक्स में लिखने के बाद आपको ‘सर्च’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुल कर आ जाता है और यहां पर आपको आपके द्वारा सर्च किए गए परिणाम के अनुसार कई सारे रिंगटोन दिखाई देने लगते हैं और आपको जो भी रिंगटोन डाउनलोड करना है उसके ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने बार फिर से नया पेज खुलेगा और आपको इस पेज पर नीचे की ओर स्क्रोल डाउन करना है और उसके बाद आपको यहां पर डाउनलोड का एक लिंक दिखाई देगा और आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड वाले लिंक पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके फोन में या फिर आपके सिस्टम में आपकी मन पसंदीदा रिंगटोन डाउनलोड होने लग जाती है।
  • इस प्रकार से आप अपने मनपसंद की और अपने नाम के रिंगटोन को इस वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हो और अपने फोन की रिंगटोन पर इसी को सेट कर सकते हो।

एंड्राइड एप्स से अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं

अगर आप एंड्राइड ऐप के जरिए अपने नाम के रिंगटोन को बनाना चाहते हो तो कोई बात नहीं। आप यहां पर बताए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपने नाम की रिंगटोन बनाना डाउनलोड कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लीजिए और इसके सर्च बॉक्स में ‘माय नेम मेकर रिंगटोन’ लिखकर सर्च कर देना है।
  • अब इसके बाद आपके सामने गूगल के प्ले स्टोर में सर्च की गई एप्लीकेशन दिखाई देने लगेगी और आपको इस एप्लीकेशन पर क्लिक करना है और फिर इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • जब एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाए तब इसे ओपन कर लीजिए।
  • आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपने नाम की रिंगटोन के साथ साथ कोई भी MP3 सॉन्ग की भी रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हो।
  • आप जैसे ही इस एप्लीकेशन को ओपन करते हो वैसे ही आपके स्क्रीन के सामने इसका इंटरफ़ेस दिखाई देने लगता है।
  • आपको इस एप्लीकेशन के होम इंटरफेस पर एक सर्च का बॉक्स दिखाई देगा और आपको उस सर्च बॉक्स में अपने नाम की या फिर अपनी कोई भी MP3 सॉन्ग की रिंगटोन का नाम लिखना है और ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना करने के बाद आपके स्क्रीन के सामने आपके द्वारा सर्च की गई रिंगटोन दिखाई देने लगेगी और आपको उस रिंगटोन पर क्लिक कर देना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हो।
  • अब इतना कर लेने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर रिंगटोन डाउनलोड करने का एक ऑप्शन मिल जाएगा और आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके रिंगटोन को अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है।
  • इस प्रकार से आप एंड्राइड ऐप के जरिए अपने नाम की या फिर कोई भी मन पसंदीदा रिंगटोन को आसानी से डाउनलोड करके उसका यूज़ कर सकते हो।

गाने की रिंगटोन कैसे बनाएं

कभी-कभी क्या होता है जब कोई गाना हमें पसंद आता है और उस गाने में कोई ऐसी जगह होती है जो हमें बहुत ही ज्यादा पसंद आती है और हम केवल उसी पार्ट का यूज करके अपने फोन की रिंगटोन को बनाना चाहते हैं परंतु हमें इसका तरीका पता ही नहीं होता है। अगर आपको भी कोई गाना पसंद आया है और अब उस गाने में से कुछ सेकंड का ही रिंगटोन लगाना चाहते हो तब ऐसे में हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा और उसके बाद आप कोई भी गाने की रिंगटोन आसानी से बना सकते हो और उसका यूज़ कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के जरिए या फिर अपने कंप्यूटर के जरिए गूगल पर चले जाइए और इसके सर्च बॉक्स को ओपन कर लीजिए। 
  • अब आप गूगल के सर्च बॉक्स में ‘आइट्यून मशीन’ लिखकर सर्च कर देना है और आपके सामने पहले ही वेबसाइट का यूआरएल दिखाई देने लगेगा और आपको इसी यूआरएल पर क्लिक करके इसकी अधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • अब आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी और आपको इस के होम पेज पर कई सारे आने को ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे।
  • आप यहां पर हॉलीवुड दानों से लेकर बॉलीवुड एवं भोजपुरी गाने सभी रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हो। 
  • आप यहां पर अपने अनुसार कोई भी गाने की रिंगटोन को चुन लें और उस पर क्लिक कर दें।
  • अब इसके बाद आपके स्क्रीन के सामने यहां पर डाउनलोड का एक ऑप्शन दिखाई देने लगेगा और आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मन पसंदीदा MP3 गाने के रिंगटोन को अपने फोन में या फिर अपने लैपटॉप में डाउनलोड कर लेना है।

इसे भी पड़े

10 Photo Par Gana Lagane Wala Apps (2021-22) Free

बॉलीवुड गाने की रिंगटोन कैसे बनाएं

अगर आपको बॉलीवुड गाने की कोई भी ऐसी क्लिप पसंद आ गई है जिसका आप रिंगटोन बनाना चाहते हैं तब आप ऐसे में कुछ एप्लीकेशन का यूज करके बड़ी ही आसानी से किसी भी बॉलीवुड गाने की क्लिप को अपनी खुद की फेवरेट रिंगटोन बना सकते हो। अगर आप बॉलीवुड गाने की रिंगटोन खुद बनाना चाहते हो तब ऐसे में आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए और आप बड़ी ही आसानी से किसी भी बॉलीवुड गाने की रिंगटोन बना पाओगे।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र का उपयोग करते हुए गूगल को ओपन कर लेना है और इसके सर्च बॉक्स में ‘रिंगटोन मेकर’ लिखकर गूगल में सर्च कर देना है।
  • अब आपको गूगल परिणाम दिखाने लगेगा और आपको पहला ही लिंक इसी वेबसाइट का दिखाई देगा और आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने यह वेबसाइट खुल जाती है और इसका इंटरफ़ेस आपको दिखाई देने लगता है।
  • आप जिस किसी भी गाने के रिंगटोन को बनाना चाहते हो आपको सुबह गाना सबसे पहले अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।
  • आप अपना मन पसंदीदा बॉलीवुड सॉन्ग डाउनलोड कर लो तब आपको इस वेबसाइट पर आना है और आपको यहां पर ‘अपलोड फाइल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ही सब ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपको अपना बॉलीवुड सॉन्ग आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस प्रकार से अपने द्वारा डाउनलोड किए गए बॉलीवुड सॉन्ग को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।
  • जैसे ही आप अपना बॉलीवुड सॉन्ग आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर लेते हो वैसे ही आपके सामने इस वेबसाइट पर बॉलीवुड सॉन्ग को प्ले करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपने बॉलीवुड गाने में से जिस भी पॉइंट का रिंगटोन बनाना चाहते हो उस हिस्से को आपको इस वेबसाइट पर सेलेक्ट करता होगा।
  • इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर स्टार्ट टाइम और एंड टाइम को सेलेक्ट करना है और इसके लिए आपको यहां पर ऑलरेडी एक एरो दिखाई देगा पैरों का इस्तेमाल करके आप अपना स्टार्ट टाइम और एंड टाइम सेलेक्ट कर सकते हो।
  • अब इसके बाद आप एक बार प्ले वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके चेक कर लीजिए आपको गाने का जिस पार्ट का रिंगटोन बनाना है वह सही से सेलेक्ट हुआ है या नहीं।
  • जब सब कुछ सही हो तब आपको उसी वेबसाइट पर ‘मेक रिंगटोन’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब इसके बाद आपके रिंगटोन बनकर तैयार हो जाएगी और आपको इसी पेज पर यहां पर रिंगटोन डाउनलोड करने का एक ‘डाउनलोड’ ऑप्शन मिलेगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से अपने बॉलीवुड सॉन्ग के रिंगटोन को बना सकते हो और उसे अपने फोन में सेट करके इसका आनंद ले सकते हो।

FAQ About Ringtone Kaise Banaye

Q. क्या हम अपने नाम के रिंगटोन बना सकते हैं? 

हां बिल्कुल आप एफडीएमआर के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपने नाम के रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते हो और उसका यूज़ कर सकते हो।

Q. क्या हम एंड्राइड ऐप के जरिए अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं?

जी हां बिल्कुल आप कई सारे बेहतरीन एंड्राइड ऐप का यूज करके अपने नाम के रिंगटोन बना सकते हो और उसे फ्री में यूज कर सकते हैं।

Q. क्या अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए हमें कोई चार्ज देना होता है?

जी बिल्कुल भी नहीं आपको अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए कोई भी चार्ज लेने की जरूरत नहीं है जो बिल्कुल फ्री में कई सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिए बनाया जाता है।

Q. अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए बेस्ट ऐप?

अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए आप ‘मेक माय नेम रिंगटोन’ वाले एप्स का यूज करके अपने नाम की रिंगटोन बिल्कुल फ्री में बना सकते हो। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस लेख पूरा पढ़िए।

Q. अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए बेस्ट वेबसाइट?

अगर आप अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए बेस्ट वेबसाइट की तलाश कर रहे हो तब ऐसे में आप ‘एफडीएमआर’ के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की रिंगटोन को बना या डाउनलोड कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Ringtone Kaise Banaye? के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है। हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेट में आप सभी लोगों को आज के इस विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस जानकारी से काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल जानकारी प्राप्त हुई होगी।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। 

इसके अलावा अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके। हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.