[फॉर्म]निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|Residence Certificate Online Apply 2020 In Hindi

Residence Certificate Online Apply 2020 In Hindi:- अगर आप अपना Residence Certificate बनवाना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढने के बाद अपने घर पर बैठकर अपना Residence Certificate बनवा सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि कैसे आप अपना निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते है। जैसा कि आप जानते है कि किसी भी सरकारी काम में आपको अपनी नागरिकता के लीये अपना Residence Certificate लगाना होता है इसके साथ ही अन्य कई योजनाओ में इस निवास प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।

इसलिए अगर अभी तक आपका Residence Certificate नही बना है तो आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते है। Residence Certificate राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया सरकारी दस्तावेज होता है जो एक नागरिक के कई तरह से काम आ सकता है। किसी भी नागरिक को सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए इस Residence Certificate की आवश्यकता होती है।

और साथ ही एक Residence Certificate किसी नागरिक का एक निवास पहचान भी होता है जो प्रमाणित करता है कि वह नागरिक उस स्थान का एक मूल निवासी है। अगर आप अपने Residence Certificate को अपने द्वारा ऑनलाइन आवेदन करके बनवाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सके।

Residence Certificate 2020 क्या है-

एक Residence Certificate राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज होता है जो सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजना में काम आता है। अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस Residence Certificate को उस योजना के आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा इसके बाद ही आप उस योजना का लाभ ले पायेगे। इसके अलावा अगर आप एक स्टूडेंट है तो निवास प्रमाण पत्र आपके लिए बहुत जरुरी है

क्योकि जब आप किसी स्कूल या फिर कॉलेज में एडमिशन लेने जाते हो तो आपको इसकी जरूरत पड़ती है और छात्रवृति में आवेदन करने के लिए आपको इसकी हमेशा जरूरत पड़ती है। अगर अपने अभी तक अपना निवास प्रमाण पत्र नही बनवाया है तो आप इस आर्टिकल को पढने के बाद अपना Residence Certificate बनवा सकेगे।

Residence Certificate 2020 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप अपना Residence Certificate ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना बहुत जरुरी है इसके बाडी ही आप इस Residence Certificate के लिए आवेदन कर सकते है। इस निवास प्रमाण पत्र के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस निवास प्रमाण पत्र में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी बहुत जरुरी है।
  • अगर आप अपना निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करके बनवाना चाहते है तो आपके पास अपना आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस निवास प्रमाण पत्र में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका जन्म प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरुरी है।
  • अगर आप इस निवास प्रमाण पत्र में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना स्वघोषित प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आप किसी स्कूल के छात्र है तो आपको पाना शैक्षिक प्रमाण पत्र भी आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा।

Residence Certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

 आप अपना Residence Certificate ऑनलाइन बनवाना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे।

Step1. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने राज्य की इस विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिको के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बतायेगे।

Step2. अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आप अपना निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल E-साथी की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step3. इस दिए गये लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे अब आपको इस वेबसाइट पर अपना account बनाना होगा इसके लिए आपको इस वेबसाइट होमपेज पर दिए गये “नवीन पंजीकरण प्रक्रिया” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Residence Certificate Online Apply 2020

Step4. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जिसमे आपको पूछी गयी कुछ जानकारी को भरना होगा और नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरने के बाद सबसे नीचे दिए गये “सुरक्षित करे” के बटन पर क्लिक करना होगा।

Residence Certificate Online Apply

Step5. जैसे ही आप इस इस बटन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और जिसमे आपको पाना पासवर्ड बदलने के लिए कहा जायेगा। अब आपको अपना यूजर name और पासवर्ड बदलना होगा और इसके बाद लॉग इन करना होगा।

Residence Certificate

Step6. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर लॉग करेगे तो आपके सामने “आवेदन करे” का एक आप्शन आ जायेगा। अब आपको अपना आवेदन करने का कारण सेलेक्ट करना होगा कि आप किस फॉर्म के लिए आवेदन करना चाहते है और उनमे से आपको निवास प्रमाण पत्र का आप्शन सेलेक्ट करना होगा।

Step7. इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा और इसमें आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जो निवास प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म होगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step8. सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे फिये गये दर्ज करे के आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद अपेक सामने एक नया आप्शन आ जायेगा जिसमे आपको अपने इस निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए भुगतान करना होगा।

Step9. अब जैसे ही आप इस निवास प्रमाण पत्र के भुगतान को pay कर देगे आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सेव हो जायेगा। इसक कुछ दिन बाद आपका निवास प्रमाण पत्र बन कर आ जायेगा।

Step10. अगर आप चाहे तो आप अपने इस आवेदन फॉर्म की स्थिति को भी चेक कर सकते है और पता लगा सकते है कि आपके आवेदन फॉर्म की अभी वर्तमान में क्या स्थिति क्या है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म]निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|Residence Certificate Online Apply 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म]निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन|Residence Certificate Online Apply 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment