Referral code meaning in Hindi – रेफरल कोड का मतलब क्या होता है

Referral code meaning in Hindi जब भी आप कोई सामान ऑनलाइन खरीदते होंगे तो आपको पेमेंट देते वक्त रेफरल कोड का विकल्प मिलता होगा जहां आप कंपनी की ओर से प्राप्त एक स्पेशल कोड डालकर कुछ छूट प्राप्त कर सकते हैं। 

आजकल लोग ऑनलाइन सामान खरीदने से पहले रेफरल कोड जरूर ढूंढते है ताकि वे अपने सामान पर छूट प्राप्त कर सकें अगर आप भी ऐसा करते हैं और इस बात को समझना चाहते हैं कि Referral code meaning in Hindi तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। 

रेफरल कोड कंपनी की ओर से दिए जाने वाला एक स्पेशल कोड होता है जिसका इस्तेमाल हम किसी ऐप में अकाउंट बनाते वक्त या ऑनलाइन कुछ खरीदते वक्त करते है आपने इसका इस्तेमाल जरूर देखा होगा या किया होगा तभी आप जानना चाहते है Referral code meaning in Hindi के बारे में।

Referral code meaning in Hindi

रेफरल कोड कंपनी के द्वारा निकाले जाने वाला एक ट्रैकिंग कोड होता है जिसका इस्तेमाल करके कंपनी यह पता लगाती है कि आप कितने लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करवाया या अकाउंट बनवाया। रेफरल कोड कंपनी के द्वारा हर उस व्यक्ति को दिया जाता है जो उस कंपनी का ऐप डाउनलोड करता है। 

रेफरल कोड संख्या और अक्षरों का एक मिश्रण होता है जो हर किसी के लिए अलग अलग होता है अगर आप अपना रेफरल कोड किसी को देते हो और वह व्यक्ति उस ऐप को डाउनलोड करके आपके रेफरल कोड का इस्तेमाल करता है तो आपको और उस व्यक्ति दोनों को कुछ इनाम कंपनी की ओर से दिया जाता है। 

कितने लोगों ने कंपनी के एप्लीकेशन को डाउनलोड किया यह देखने के लिए कंपनी रेफरल कोड निकालती है साथ ही यह एक मार्केटिंग तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके कंपनी अपने ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच आती हैं। 

रेफरल कोड क्या है

रेफरल कोड को कंपनी की ओर से दिया जाता है जिसका इस्तेमाल कम्पनी के कस्टमर करते है। रेफरल कोड का इस्तेमाल किसी कंपनी के द्वारा अपने प्रोडक्ट, एप्लिकेशन, सॉफ्टवेयर, या सर्विस आदि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है यह एक तरह की मार्केटिंग होती है। 

रेफरल कोड बिल्कुल एफिलिएट मार्केटिंग की तरह होता है जहां रिफेरल कोड देने वाले को भी फायदा होता है और उसका इस्तेमाल करने वाले को भी। आपने किसी यूट्यूब चैनल पर या वेबसाइट पर रेफरल कोड देखा होगा जहां वह आपको निर्देशित करते है कि आप नीचे बताए गए एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और हमारे द्वारा दिए गए रेफरल कोड का इस्तेमाल करें और जब आप उस रेफरल कोड का इस्तमाल करते है तो उन्हें इससे उन्हें कमीशन मिलता है।

कम्पनी रेफरल कोड इसी वजह से निकालती है ताकि लोग पैसा या रिवॉर्ड कमाने के लिए उनके एप्लीकेशन को शेयर करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करने पर कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाती है। 

रेफरल कोड कैसे काम करता है

जैसा कि अपने ऊपर कहा कि रेफरल कोड क्या होता है और कंपनी से क्यों निकालती है अब हम आपको बताने जा रहे हैं कृपया कोड कैसे काम करता है इस रेफरल कोड की वजह से ग्राहक और कंपनी दोनों को कैसे फायदा होता है। 

जब आप ऐसे किसी ऐप को डाउनलोड करते है जहां रेफरल कोड का विकल्प मौजूद है। तब वह कंपनी आपको एक यूनिक रिफेरल कोड देती है जो पूरी तरह से हर व्यक्ति के लिए अलग होता है और आप जब किसी को इस ऐप के बारे में बताते है और उन्हें कहते है कि इसे डाउनलोड करें तो आप उन्हें अपना रेफरल कोड दे सकते है अगर वह इस ऐप को डाउनलोड करते वक्त आपके रेफरल कोड का इस्तेमाल करते है तो आपको कंपनी की ओर से कुछ कमीशन या रिवॉर्ड दिया जाएगा। 

किसी भी ऐप के बारे में जब यूट्यूब पर बताते है तो डाउनलोड करने के लिए जो लिंक नीचे देते है वह रेफरल कोड या रेफरल लिंक होता है। जिसका इस्तेमाल करके डाउनलोड करने पर यूट्यूब पर को कुछ कमीशन मिलता है। 

इसी कमीशन यारी बोर्ड के लालच में लोग ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करते है ताकि वे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके और लोग इसे डाउनलोड करते हैं तो कंपनी का मुनाफा होता है। 

Refer and earn वाले ऐप की जानकारी 

जब आप यह समझ गए होंगे कि रेफरल कोड कैसे काम करता है तो अब आपके मन में भी यह ख्याल उठा रहा होगा कि क्या आप घर बैठे बैठे रेफर कोड से पैसा कमा सकते है? आपके सवाल का जवाब है, हां, आप रेफरल कोड का इस्तेमाल करके घर बैठे बैठे पैसा कमा सकते हैं। 

बहुत सारे लोग रेफर एंड अर्न तरीका से पैसा कमाते है इस तरीके में आप भी पैसा कमा सकते हैं। आपको बस लोगों में ऐप को शेयर करना है और उन्हें रेफरल लिंक या रेफरल कोड देना है अगर वह आपके लिंक से डाउनलोड करते है या दिए गए रेफरल कोड का इस्तमाल करते है तो आपको रिवार्ड मिल जाएगा। 

ऐसे बहुत सारे ऐप है जो एक बार रेफरल करने के 100 से 200 देते है। अगर आप रोजाना एक व्यक्ति को भी रिफर करते है और वह व्यक्ति आपके लिंग से डाउनलोड कर लेता है तो आप महीने का 5 हजार से 6 हजार कमा सकते हैं। 

रेफर एंड अर्न से कमाने के लिए आपके पास फेसबुक ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप या यूट्यूब पर काफी ज्यादा लोगों का समूह होना चाहिए जो आपके लिंक शेयर करने पर डाउनलोड करें और आप घर बैठे आराम से पैसा कमा सके। 

इसे भी पड़े

2022 में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( 10 Best तरीके)- (Earn ₹2000+ Daily )

रेफरल कोड देने वाली कुछ कंपनी के नाम

हम आपको नीचे कुछ ऐसे ऐप के बारे में बता रहे है, जिनका इस्तेमाल करके आप पैसा कमा सकते है। साथ ही आपको हम यही बताएंगे कि किस एप से आपको कितना रुपया दिया जाएगा। 

  • Up stocks

एक व्यक्ति को रेफर करने पर 1000 रुपए। 

  • My11circle

हर रिफर पर ₹100। 

  • ET Money

हर व्यक्ति को रेफर करने पर ₹100। 

  • Phone pay

प्रत्येक रिफर पर आपको ₹100 मिलेंगे।

  • Google pay

हर रिफर पर ₹125 मिलेंगे। 

  • Groww

हर रिफर पर आपको ₹100 मिलेंगे। 

  • Amazon pay

हर रिफर पर आपको ₹100 मिलेंगे। 

उम्मीद करते है आप यह समझ गए होंगे कि किस एप से आप कितना पैसा कमा सकते है प्ले स्टोर और गूगल पर आपको और भी ऐसे बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जिनका आप रेफर एंड अर्न के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q. रेफरल कोड क्या होता है?

Ans. रेफरल कोड कंपनी की तरफ से दिए जाने वाला एक ट्रैकिंग कोड होता है जो विभिन्न प्रकार के अंक और अक्षर से मिलकर बनता है। 

Q. रेफरल कोड का इस्तमाल क्यों करते है?

Ans. रेफरल कोड का इस्तेमाल हम रिवॉर्ड या पैसा कमाने के लिए करते है। रेफरल कोड का इस्तेमाल करने पर आप घर बैठे कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Q. रेफरल कोड का इस्तेमाल करने से क्या लाभ है?

Ans. अगर आप किसी ऐप में रेफरल कोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उस ऐप में विभिन्न प्रकार के सूट मिलती हैं।

Q. आप अपना रेफरल कोड कैसे बना सकते हैं?

Ans. जब आप अपना रेफरल कोड किसी को देते हैं तब आपको कुछ कमाई होती है तो रेफरल कोड बनाने के लिए आपको उस वेबसाइट या ऐप के रेफर एंड अर्न के सेक्शन में जाना है जहां आपको आपका रेफरल कोड मिल जाएगा जिसे आप अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं।

Q. रेफरल कोड को रेफर एंड अर्न कर के कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans. रेफर एंड अर्न करके आप ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते क्योंकि कंपनी की ओर से बहुत कम पैसा दिया जाता है हां मगर आप थोड़ा बहुत पैसा कमा सकते है इसके लिए आपके पास कुछ विश्वास के लोग होने चाहिए जिनके पास जब आप अपना रेफरल कोड देंगे तो वह उसका इस्तेमाल करके आपके बताए हुए ऐप को डाउनलोड करेंगे।

निष्कर्श 

उम्मीद करते हैं इस लेख को अच्छी तरह पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और आप किस तरह से विभिन्न प्रकार के ऐप को रेफर कर के घर बैठे पैसा कमा सकते है किस एप से आप कितना पैसा कमा सकते है यह बात ऊपर बताई गई है कृपया उसे ध्यान से पढ़ें। 

अगर आपको यह लगता है कि इस लेख के जरिए Referral code meaning in Hindi को अच्छे से समझाया गया है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.