12 Best Recharge Karne Wala Apps 2022 में यूज करें ये फ्री ऐप्स

अगर आप Recharge Karne Wala Apps ढूंढ रहे हैं तो आज आप की तलाश हमारे इस लेख पर खत्म होने वाली है। हम अपने इस लेख में रिचार्ज करने वाले ऐसे ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जो 100% सिक्योर होने के साथ-साथ आपको रिचार्ज करने पर कैशबैक की गारंटी भी प्रदान करते हैं। आज के समय में आप हर कोई मोबाइल रिटेलर शॉप पर कोई नहीं जाता सभी लोग अपने घर बैठे ही मोबाइल रिचार्ज करते हैं। 

अगर आप भी मोबाइल फोन रिचार्ज करने वाले एप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे में आज आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में पेटीएम, फ्री रिचार्ज और कुछ ऐसे ही अन्य मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं अर्थात कुल मिलाकर आज आपको इस लेख के जरिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चला है और आप हमारे इस लेख को जरा सा भी मिस ना करें क्योंकि अधूरी जानकारी किसी काम की नहीं होती है।

Recharge Karne Wala Apps

दोस्तों अब चलिए हम आपको आगे अपने इस लेख में मोबाइल रिचार्ज करने वाले या फिर रिचार्ज करने वाला ऐप कौन-कौन सा बेस्ट है? के बारे में बताते हैं। पेटीएम, फ्री रिचार्ज, माय जिओ, एयरटेल थैंक्स और कुछ ऐसा ही अन्य बेहतरीन एप्स के जरिए आप अपना मोबाइल जब चाहो तब आसानी से रिचार्ज कर सकते हो। 

हम आपको यहां नीचे जो भी एप्लीकेशन बताने वाले में सभी मोबाइल रिचार्ज करने के साथ-साथ आप उन एप्लीकेशन को अपने अन्य पेमेंट ऑप्शन के लिए यूज में ले सकते हो। तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि रिचार्ज करने वाले एप्स कौन-कौन से हैं? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताई हुई है।

MyJio App 

अगर आपके पास माय जियो एप्लीकेशन है तो कोई बात नहीं है आप अपने जियो के नंबर के साथ-साथ दूसरे के भी जिओ के नंबर को आसानी से रिचार्ज कर सकते हो। यहां पर आपको प्रत्येक रिचार्ज पर निर्धारित कैशबैक प्राप्त होता है। 

आप प्राप्त कैशबैक को जियो पेटीएम मॉल में शॉपिंग करने के दौरान यूज कर सकते हो। अगर आपको अपना जिओ का मोबाइल नंबर रिचार्ज करना है तो सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। 

और यहां पर आपको रिचार्ज का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और कोई भी जिओ का प्लांट सेलेक्ट करना है। 

इतना करने के बाद आप अपने माइजियो के एप्लीकेशन में यूपीआई कोड इंटर करिए और फिर आप का रिचार्ज कंप्लीट हो जाएगा। अगर आपको किसी दूसरे का जिओ का नंबर रिचार्ज करना है तो इसके लिए वहां पर आपको अदर नंबर रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा। 

और आपको इस वाले ऑप्शन का यूज करके किसी का भी जिओ का फोन नंबर रिचार्ज करना है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर से जाकर आसानी से इंस्टॉल कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो।

Airtel Thanks App 

जिस प्रकार से आपने अभी माय जियो एप्लीकेशन के सभी फीचर के बारे में जाना ठीक उसी प्रकार से एयरटेल थैंक्स एप भी काम करता है। अगर आपके पास एयरटेल का नंबर है तो आप इस बेहतरीन एप्स का यूज करके अपने मोबाइल नंबर को जब चाहो तब रिचार्ज कर सकते हो। 

और इतना ही नहीं आप दूसरे भी एयरटेल नंबर को आता नहीं सही से एप्स का यूज करके रिचार्ज कर सकते हो। इसमें एयरटेल नंबर को रिचार्ज करने के साथ-साथ आप एयरटेल के d2h का रिचार्ज भी कर सकते हो। 

इतना ही नहीं अगर आपको एयरटेल का नया सेटअप बॉक्स आर्डर करना है तो आप इसी एप्लीकेशन के माध्यम से अपना नया एयरटेल का ऑर्डर कर सकते हो। एयरटेल के किसी भी मोबाइल नंबर को रिचार्ज करने के लिए आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है। 

और यहां पर आपको एक रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा और इसमें ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है और उसके बाद आप यहां पर जिस किसी का भी एयरटेल का मोबाइल नंबर रिचार्ज करना चाहते हैं उसे एंटर करो और साथ ही में एयरटेल के कोई भी प्लान को आप सेलेक्ट करिए। 

इसके बाद आपने जो भी एप्लीकेशन के अंदर यूपीआई पिन सेट किया होगा आपको यहां पर उसे एंटर करना है फिर उसके बाद आप का रिचार्ज तुरंत ही कंफर्म हो जाएगा प्रोग्राम इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन के अंदर आपको अपने मोबाइल नंबर के रिचार्ज का स्टेटस दिखाई देगा। 

और साथ ही में आपको अपने डीटीएच का भी रिचार्ज स्टेटस यहां पर दिखाई देगा। मतलब कि एयरटेल थैंक्स आपका यूज करके आप अपने डीटीएच के सारे प्लांस को मैनेज करने के साथ आधा अपने मोबाइल नंबर के रिचार्ज वगैरह को भी मैनेज कर सकते हो।

Paytm App

पेटीएम ऐप के बारे में भला कौन ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा। डी मोनेटाइजेशन के बाद कैशलेस प्रणाली को अपनाने के लिए लगभग हर बड़ी बड़ी कंपनी ने अपना पेमेंट एप लांच किया था परंतु सबसे ज्यादा लोकप्रिय पेटीएम ऐप ही हुआ। 

आज भी पेटीएम ऐप अपने पेमेंट ऑप्शंस के लिए जाना जाता है। पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर आप मोबाइल रिचार्ज करने के अलावा भी कई प्रकार के अन्य ट्रांजैक्शन कर सकते हो और इतना ही नहीं आप पैसों के लेनदेन को भी पेटीएम ऐप के माध्यम से आसानी सेकंडो में कर सकते हो। 

कोई भी मोबाइल नंबर रिचार्ज करने के लिए आप एटीएम एप्स को ओपन करिए और यहां पर आपको एक रिचार्ज सेक्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप मोबाइल नंबर को एंटर करें। 

एवं अपना टेलीकॉम ऑपरेटर चुने फिर इतना करने के पश्चात आपको अपना स्टेट सुनना है फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा और यहां पर आप अपना टैरिफ प्लान सेलेक्ट करिए और अपने यूपीआई को इंटर करने के बाद आपका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा।

iMobile by ICICI Bank App

अगर आपका खाता आईसीआईसीआई बैंक में है तो आपके लिए बहुत ही बेहतरीन एप्स हम आपको बताने वाले हैं। आईसीआईसीआई बैंक के तरफ से आई मोबाइल ऐप को लांच किया गया है और इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप लगभग सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट के अनेकों ऑप्शन का भी यूज़ कर सकते हो।

बस आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है और अपना सफलतापूर्वक इसमें अकाउंट बना लेना है। इतना कर लेने के बाद आप एप्लीकेशन को ओपन करिए और हां पर आपको कई सारे आने को पेमेंट के ऑप्शन दिखाई देंगे। 

होम इंटरफेस पर दिखाई दे रहे कई सारे ऑप्शन में से आपको पेमेंट वाले ऑप्शन वाले विकल्प का चयन करना है। इसके बाद आपको यहां पर मोबाइल बिल पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा और इस ऑप्शन का यूज करके आप बड़े ही आसानी से किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी के मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते हो।

Freecharge

जो लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं उन्हें फ्री रिचार्ज के बारे में पहले से ही पता होगा। फ्री रिचार्ज के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको कई तरह आकर्षक कैशबैक भी प्राप्त होते हैं। यहां तक कि कई सारे टेलीकॉम कंपनियां भी फ्री रिचार्ज के माध्यम से मोबाइल नंबर रिचार्ज करने पर भारी डिस्काउंट भी प्रदान करते हैं।

अगर आपने अब तक फ्री रिचार्ज एप्लीकेशन में अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करिए और अपना अकाउंट इस एप्लीकेशन में बना लीजिए। जैसे ही आप इस एप्लीकेशन में अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेते हो वैसे ही आपको कुछ बोनस के तौर पर रियल कैश प्राप्त होता है और आप इस बोनस कैश को मोबाइल रिचार्ज करने के लिए इस्तेमाल में ले सकते हो।

फ्री रिचार्ज एप्स के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको सर्वप्रथम इस एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाना है और उसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करना है। इतना कर लेने के बाद आपको एप्लीकेशन के होम इंटरफेस पर बिल पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। 

और यहां पर आप मोबाइल रिचार्ज वाले ऑप्शन का यूज करके अपने किसी भी मोबाइल नंबर को आसानी से रिचार्ज कर सकते हो। मोबाइल रिचार्ज करने के दौरान आपको अपना टैरिफ प्लान सेल करना है और उसके बाद आप अपने यूपीआई पिन को एंटर करके चंद सेकंड में मोबाइल का रिचार्ज कंप्लीट कर सकते हो।

ePayon App (Recharge Karne Wala Apps)

अब तक हमने कई मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्लीकेशन के बारे में जाना परंतु यह एप्लीकेशन उन सभी एप्लीकेशन से थोड़ा अलग है क्योंकि इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप सभी लोगों को Recharge करने की High कमीशन भी प्राप्त होता है।

मोबाइल बगैरा और अन्य बिल पेमेंट करने पर आपको जो कमीशन प्राप्त होगा वह तो होगा ही साथ में अगर आप इस एप्लीकेशन को रेफरल के रूप में यूज करते हो तो आपको अच्छा बोनस अमाउंट भी प्राप्त होता है और आप उस बोनस अमाउंट का यूज अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने के लिए भी कर सकते हो। 

इस ऐप से आप DTH, मोबाइल, का रिचार्ज कर सकते है इसके अलावा लाइफ इन्शुरन्स भी आप इस ऐप से भर सकते हैं इससे आप ब्रॉडबैंड बिल और फास्टैग का Recharge भी कर सकते हो। अगर आपको यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और इसके ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद इस एप्लीकेशन में आप अपना अकाउंट बनाकर आसानी से इसका यूज कर सकोगे।

PhonePe App

इस एप्लीकेशन के बारे में किसी को ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपने आप में यह एप्लीकेशन भी नंबर वन ऑनलाइन पेमेंट एप है। केवल इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अनेकों प्रकार के ऑनलाइन बैंक संबंधी काम को कर सकते हो। आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट का आदान-प्रदान सीधे बैंक ट्रांसफर के जरिए कर सकते हो।

इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान भी सिर्फ इस एप्लीकेशन का यूज करके कर सकते हो और भी कई सारे पेमेंट के हमें इस एप्लीकेशन में बेहतरीन ऑप्शन मिल जाते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन को सिर्फ दो से तीन क्लिक में ही कर सकते हो। जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते हो यहां पर मोबाइल रिचार्ज का एक ऑप्शन आता है और यहां पर आपको क्लिक कर देना है।

 अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना है और उसके बाद अपना ऑपरेटर सेलेक्ट कर लेना फिर अपने स्टेट का चुनाव कर लेना है। इतना कर लेने के बाद आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी का कोई भी टैरिफ प्लान सेलेक्ट कर लीजिए और आगे अपना यूपीआई पिन एंटर कर दीजिए बस इतना करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आसानी से रिचार्ज हो जाता है। इतना ही नहीं इसमें कई ई कूपन और ई वाउचर प्राप्त होते हैं।

Amazon Pay App

अमेजॉन के इस बेहतरीन फीचर के बारे में लगभग सभी लोग जानते होंगे क्योंकि इसका टीवी पर एडवर्टाइजमेंट भी आता है। आप अमेजॉन के केवल एक एप्लीकेशन के माध्यम से शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन पेमेंट के सभी प्रकार के कामों को घर बैठे कर सकते हो।

आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से इलेक्ट्रिसिटी बिल और एलपीजी बिल भी भर सकते हो। इसके लिए आपको अमेजॉन के ऑफिशियल एप्लीकेशन में या ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बना लेने के पश्चात आप अमेजॉन के तरफ से मिलने वाले सारे फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हो।

इसके माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और यहां पर बिल पेमेंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने मोबाइल रिचार्ज कब एक ऑप्शन आएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप मोबाइल रिचार्ज वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने एक नया इंटर पर स्कूल कराएगा और जहां पर आपको इस मोबाइल नंबर को रिचार्ज करना है उसे एंटर करना होगा और साथ ही मैं आपको अपना टेलीकॉम ऑपरेटर भी सेलेक्ट करना होगा। 

इतना कर लेने के बाद आप अपने टेलीकॉम कंपनी का कोई भी टेलिप्लान तिलक कर लीजिए और उसके बाद आपको आगे अपना यूपीआई पिन एंटर करना है फिर इतना करने के बाद आपका मोबाइल नंबर बताने से रिचार्ज हो जाता है और हो सकता है आपको कुछ आकर्षक कैशबैक भी प्राप्त हो।

MobiKwik App

मोबिक्विक एप भी बहुत ही पॉपुलर वन पेमेंट ऐप फॉर ऑल पेमेंट सलूशन के लिए जानी जाती है। मोबिक्विक एप के माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज करने के साथ-साथ अपने रेलवे या फिर एयर टिकट भी बुक कर सकते हो।

इस एप्लीकेशन को आप पेमेंट वॉलेट के रूप में भी यूज कर सकते हो इतना ही नहीं इसमें आपको कई सारे अन्य पेमेंट के एडवांस फीचर मिल जाते हैं जिनका यूज आप अपने आवश्यकतानुसार कर सकते हो। इस एप्लीकेशन में आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद ही आप इसके सारे फीचर्स का यूज कर पाओगे।

मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको सर्वप्रथम एप्लीकेशन को ओपन करना है और यहां पर आपको पेमेंट ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको मोबाइल बिल का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको यहां पर अपना वह मोबाइल नंबर इंटर करना है जिस मोबाइल नंबर को आप रिचार्ज करना चाहते हो। मोबाइल नंबर इंटर कर लेने के पश्चात आप अपना टेलीकॉम ऑपरेटर सेलेक्ट करना है और उसके बाद अपना स्टेट्स अलग करना है। अब इसके बाद आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर का टैरिफ प्लान  सेलेक्ट कर लीजिए और आगे आप अपना यूपीआई पिन एंटर करके अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज कर लीजिए।

BharatPe App

भारतीय मार्केट में यह एप्लीकेशन भी अभी नया नया यही आया है। मगर इस एप्लीकेशन में आता ही बाजार में एकदम धूम मचा दी है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से लगभग आप सभी प्रकार के अन्य एप्लीकेशन के क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट को एक्सेप्ट कर सकते हो।

इतना ही नहीं आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से लगभग सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी कर सकते हो एवं पैसों का आदान-प्रदान भी कर सकते हो। इस बेहतरीन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल कर सकते हो। इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसमें अपना अकाउंट बना लेना है फिर आप इसके सारे फीचर्स का यूज कर पाओगे।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपना लोन भी अप्रूव करवा सकते हो और कई अन्य फाइनेंशियल वर्क भी आप सिर्फ इस एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हो। मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और यहां पर आपको बिल पेमेंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आप क्लिक कर दीजिए।

इतना कर लेने के पश्चात आप उस मोबाइल नंबर को इंटर करें जिस मोबाइल नंबर को आप रिचार्ज करना चाहते हो। इतना कर लेने के बाद आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर का चुनाव कर लीजिए उसके बाद आप अपने स्टेट्स का चुनाव करिए। अब आगे आपको अपने ऑपरेटिंग कंपनी का टैरिफ प्लान सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद आप अपने यूपीआई पिन को इंटर करके अपना मोबाइल नंबर आसानी से रिचार्ज कर सकते हो।

Pockets App

Pockets एक अच्छा पेमेंट app है। इस एप्लीकेशन को भी आईसीआईसीआई बैंक के माध्यम से ही ऑफीशियली लॉन्च किया गया है और अगर आप इस एप्लीकेशन का यूज़ करना चाहते हो तो आप को सर्वप्रथम आईसीआईसीआई बैंक का कस्टमर होना अनिवार्य है। यह एक पेमेंट app है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है। इसमें आपको wallet की सुविधा मिलती है। 

आप इसके वॉलेट में पैसे load करने के लिए upi, debit card, net banking और अन्य तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत से cashback offers मिलते हैं। आप इस एप्लिकेशन के जरिए बड़ी आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हो और आकर्षक कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हो।

PayZapp

इस एप्लीकेशन को ऑफिशियल रूप से एचडीएफसी बैंक के द्वारा लांच किया गया है। अगर आप एक एचडीएफसी के कस्टमर है तो आप इस एप्लीकेशन का बड़ी ही आसानी से यूज कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप एचडीएफसी के कस्टमर नहीं है तो भी इस परिस्थिति में आप इस एप्लीकेशन का यूज कर सकते हो।

PayZapp में आपको सभी तरह के recharge करने के और bill भरने के option मिल जाते हैं। PayZapp में आपको UPI की सुविधा मिल जाती है जिससे कि आप direct लोगों के account में पैसे भेज सकते हैं और अपने bank account में पैसे receive कर सकते हैं।

PayZapp में आपको बहुत से offers मिलते हैं। PayZapp में आपको एक prepaid debit कार्ड मिलता है। इसमें आपको wallet मिलता है जो कि आपके debit card से लिंक होता है। अगर आप चाहो तो इस एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हो और कई अन्य पेमेंट के संबंधित काम  को बड़ी ही आसानी से कर सकते हो।

Recharge Karne Wala Apps का यूज़ करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

मेरे प्यारे दोस्तों रिचार्ज करने वाले एप्स का यूज करने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा अगर आप उस रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं करोगे तो आप अपने मोबाइल को रिचार्ज नहीं कर पाओगे तो चलिए जानते हैं कि रिचार्ज करने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा? जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से बताई गई है।

  • आपके फोन में रिचार्ज करने वाला कोई भी एप्स होना चाहिए।
  • किसी भी पेमेंट एप में आपका बैंक लिंक होना चाहिए और आपका उस एप्लीकेशन में अकाउंट भी होना चाहिए।
  • इन रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेने के पश्चात रिचार्ज करने के लिए आपके फोन में सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि ऐसे सभी ऐप बिना नेट कनेक्शन के यूज़ नहीं किए जा सकते इसीलिए आप जब भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप का यूज करें तो कंफर्म करें कि आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट है या फिर नहीं।

रिचार्ज करने वाले एप्स? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर

मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के यहां पर हमने उत्तर दिए हैं अर्थात आप इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें।

Q. मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

मोबाइल रिचार्ज करने का सबसे अच्छा एप Google Pay और PhonePe App मौजूद है।

Q. ऑनलाइन फ्री रिचार्ज कैसे करें?

ऑनलाइन फ्री रिचार्ज करने के लिए आपका ही सारे रेफरल या फिर टास्क एप्स का यूज कर सकते हैं।

Q. मोबाइल रिचार्ज करने में कितना कमीशन मिलता है?

मोबाइल रिचार्ज करने पर 2.5 से 3 फीसदी तक कमीशन मिलता है।

Q. जिओ में रिचार्ज कैसे किया जाता है?

जिओ में रिचार्ज करने के लिए आप माय जिओ ऐप का यूज कर सकते हो।

Q. किसी भी सिम का रिचार्ज कैसे करें?

किसी भी सिम का रिचार्ज करने के लिए आप अनेकों ऑनलाइन पेमेंट ऐप का यूज कर सकते हो क्योंकि आजकल सभी पेमेंट एप के अंदर मोबाइल रिचार्ज करने का ऑप्शन पहले से ही उपलब्ध होता है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Recharge Karne Wala Apps के बारे में हमने आज के इस लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह लेख पढ़कर आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाओगे क्योंकि आपको कई सारे ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स के बारे में पहले से ही पता होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसी अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिया गया प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.