रॉ एजेंट कैसे बने – रॉ एजेंट बनने के लिए कैसे करें तैयारी

Raw Agent Kaise Bane किसी भी देश को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उस देश का खुफिया विभाग ज्यादातर जिम्मेदार होता है और खुफिया विभाग में कई सारे अलग-अलग एजेंसियां भी शामिल होती है जो अपना काम बखूबी करना चाहती है। आज हम आपको अपने देश के जानी मानी रॉ एजेंसी के अंतर्गत एक Raw Agent Kaise Bane? के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

अगर आपको रॉ एजेंट बनना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह लेख पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हम रॉ कैसे ज्वाइन करें? के बारे में जानकारी देंगे तो आपके लिए काफी ज्यादा यूज फुल होने वाली है। आप एक रॉ एजेंट के रूप में काम करके अपने देश की सुरक्षा करने के साथ-साथ आप इस जॉब से अच्छा पैसा भी कमा सकते हो। 

हमने अपने आज के इस लेख में रॉ एजेंट बनने के लिए लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को कवर किया हुआ है ताकि आप अगर इस फील्ड में इंटरेस्टेड हो तो आपको इस लेख से पूरी सहायता मिल सके। इसीलिए आप इस लेख को बिल्कुल भी मिस ना करें और शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़े।

रॉ एजेंसी क्या है

रॉ एजेंसी हमारे देश की एक अंतरराष्ट्रीय खुफिया संस्था है जिसे 1968 में चीन की गुप्त गतिविधियों पर गुप्त चर के माध्यम से नजर रखने का काम शुरू करने के लिए निर्माण किया गया था। आज यह संस्था हमारे देश की आंतरिक सुरक्षा को बरकरार रखने एवं उसे अन्य बाहरी देशों की गलत गतिविधियों एवं आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अपना बहुमूल्य योगदान दे रही है।

रॉ एजेंसी के सभी सभी एजेंट ऐसी ऐसी परिस्थिति में ऐसी जगह पर होते हैं जहां पर रहना खतरे से खाली नहीं होता परंतु फिर भी इनके बारे में किसी को कोई पता नहीं चल पाता है और अपना काम बखूबी करते रहते हैं। एक रॉ एजेंट क्या-क्या काम करता है और वह किस परिस्थिति में एवं कहां पर है इसके बारे में उसके परिवार वालों को भी पता नहीं होता। मुख्य रूप से रॉ एजेंसी हमारे देश को बाहर की अन्य  गलत गतिविधियों से बचाए रखने के लिए अपना अमूल्य योगदान देती है।

रॉ एजेंसी का फुल फॉर्म क्या है

रॉ एजेंसी के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानने से पहले चलिए जान लेते हैं कि रॉ एजेंसी का फुल फॉर्म क्या है? इसकी जानकारी नीचे हमने दी हुई है।

  • रॉ का फुल फॉर्म – “Research and Analysis Wing” होता है।
  • हिंदी में रॉ का फुल फॉर्म – “अनुसंधान और विश्लेषण विंग” कहा जाता है।

रॉ एजेंट क्या क्या काम करता है

दोस्तों रॉ एजेंट के काम के बारे में जो रॉ एजेंसी ज्वाइन करना चाहता है वह और जोड़ नहीं करना चाहता  वह भी रॉ एजेंट के काम के बारे में जानना चाहता है तो चलिए जानते हैं कि एक रॉ एजेंट बनकर आपको क्या-क्या काम करने होगी जिसकी जानकारी नीचे अपने विस्तार पूर्वक शादी हुई है। 

यह एक ऐसा पद होता है जो गुप्तचर के रूप में जाना जाता है और गुप्त चर को सभी आंतरिक और बाहरी आतंकवादी और अन्य नकारात्मक सुरक्षा से संबंधित षड्यंत्र ऊपर और अन्य गतिविधियों पर नजर रखने का काम सौंपा जाता है। 

एक रॉ एजेंट का ज्यादातर समय देश की सुरक्षा को मजबूत बनाए रखने के लिए आईपीएस अधिकारियों, केंद्रीय खुफिया अधिकारी, सीआईडी अधिकारियों, भारत के आतंकवादियों के प्रमुख – आईएमए, आईएनए, एएफए के रूप में कार्य करते हुए व्यतीत होता है। एक रॉ एजेंट के रूप में किसी आतंकवादी संगठन में आतंकवादी के रूप में और अन्य अलग-अलग अन्य प्रमुख कार्यरत के रूप में काम करता है। 

रॉ विभाग विशेष रूप से सिविल सेवा विभाग या पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को उनके कार्य और बुधिमत्ता के आधार पर एक रॉ एजेंट का चुनाव किया जाता है और वर्तमान समय में रॉ विभाग अभ्यर्थियों का चयन सीधे स्नातक स्तर से किया जा रहा है, मगर इन आवश्यक गुणों के अलावा भी आपके अंदर कुछ मुख्य रूप से गुण होने चाहिए जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है।

  • कंप्यूटर हैकिंग
  • विशेष कार्य कौशल
  • इंटरनेट में गति और अनस्टारिंग आदि में निपुणता

ध्यान दें – यह सभी प्रमुख गुण भी आपके अंदर होने चाहिए और आपके अंदर ये सभी गुण हैं तो समझ लीजिए आप एक रॉ एजेंट के रूप में कुछ अन्य स्टेप को फॉलो करके काम करने के लिए योग्य हो।

इसे भी जाने – Tahsildar Ka Kya Kaam Hota Hai – तहसीलदार कैसे बने

रॉ एजेंट कैसे बने

एक रॉ एजेंट बनना इतना आसान नहीं है जितना आसान कई सारे लोग समझते हैं परंतु हां नामुमकिन भी नहीं है। रॉ एजेंट बनने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरीके से आपको स्वस्थ होना बेहद अनिवार्य है। रॉ एजेंट बनने के लिए बहुत ही सीमित भर्ती निकाली जाती है और जब भी निकाली जाती है तब आपको इसका ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

और ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको सबसे पहले एक कठिन परीक्षा से होकर गुजरना होगा और अगर आप उस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हो तब आपको कठिन इंटरव्यू से भी होकर गुजरना होगा। इन सभी को क्लियर करने के बाद ही आप एक रॉ एजेंट के रूप में कठिन प्रशिक्षण के बाद बन पाते हो और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें। 

कि कभी भी रॉ एजेंट के पद के लिए डायरेक्ट भर्ती नहीं निकाली जाती है इस प्रकार के रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए इनडायरेक्ट तरीकों का ही सहायता ली जाती है। अब चलिए हम आपको आगे रॉ एजेंट बनने के लिए कुछ अन्य आवश्यक रोहित के बारे में भी विस्तार से बता देते जिस की जानकारी नीचे आपको दी गई है।

रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता

अब चलिए हम लोग आगे रॉ एजेंट बनने के लिए आपको किन किन योग्यता मापदंड से होकर गुजरना होगा इसके बारे में भी जान लेते जिसकी जानकारी नहीं थी हमने पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है।

  • जो भी उम्मीदवार इस एजेंसी को ज्वाइन करना चाहता है उसे पूरी तरीके से भारत का नागरिक होना बेहद अनिवार्य है।
  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आपको इतना तक की डिग्री को प्राप्त करना बेहद अनिवार्य है।
  • ज्यादातर एक रॉ एजेंट देश से बाहरी विश्व में काम करते हैं और इसलिए उन्हें अलग-अलग भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा के बारे में भी काफी ज्यादा अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर के बारे में लगभग सभी प्रकार के आवश्यक जानकारियों के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए।
  • उम्मीदवार पूरे तरीके से मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • उम्मीदवार पहले से ही किसी न किसी भारत की डिफरेंस विभाग में कार्यरत होना चाहिए जिसके बारे में आगे जानकारी मिलने वाली है।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 25 वर्ष से लेकर करीब 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी आप इस पद के लिए योग्य माने जाओगे।

रॉ एजेंट में भर्ती होने के तरीके

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया रॉ एजेंट की जॉइनिंग डायरेक्ट ना होकर इनडायरेक्ट की जाती है। तो चलिए आगे जानते हैं कि अगर आपको रॉ एजेंटबनना है तो आपको पहले से किन किन क्षेत्रों में कार्यरत होना अनिवार्य है जिसके बारे में नीचे जानकारी हमने पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है।

  • अगर आप एयरफोर्स में काम कर रहे हो तो आप इसके थ्रू भी रॉ एजेंट के रूप में जॉइनिंग ले सकते हो।
  • अगर आप आर्मी में नौकरी करते हो तो आप आर्मी की नौकरी को करने के साथ-साथ एक रॉ एजेंट के रूप में काम करने के लिए भी अपनी तैयारी कर सकते हो।
  • नेवी विभाग में भी कार्यरत व्यक्ति अपने रॉ एजेंट बनने के सपने को पूरा कर सकता है।
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने वाले व्यक्ति की भी रॉ एजेंट के रूप में भर्ती किया जा सकता है।
  • सीबीआई विभाग में काम करने वाला इंटेलिजेंस अधिकारी भी एक रॉ एजेंट बनने के योग्य माना जाता है।
  • एक आईपीएस और आईएएस ऑफिसर की भी जॉइनिंग रॉ एजेंट के रूप में आसानी से की जा सकती है।
  • आईएसएस पर काम करने वाला अधिकारी भी रॉ एजेंट बनने के लिए अपना आवेदन कर सकता है और उसका चुनाव किया जा सकता है।

सिविल सर्विसेज एग्जाम द्वारा रॉ एजेंट की चयन प्रक्रिया

हमारे देश में रिसर्च एंड एनालिसिस के माध्यम के जरिए एक नया प्रोग्राम बनाया गया है जिसके जरिए  अधिक से अधिक टैलेंटड छात्र को रॉ एजेंट के हेतु चयनित किया जा सके और इसीलिए लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन से सिविल सर्विसेज की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी रॉ के  लिए बड़ी ही आसानी से चुने जाते हैं। 

और पाठ्यक्रम समाप्त होनें के पश्चात रॉ की टीम कैंपस रिक्रूटमेंट के लिए संस्था में आती है, कुछ साइकोलॉजिकल टेस्ट के बाद कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के लिए रखा जाता है, इस ट्रेनिंग की अवधि एक वर्ष  होती है और अगर एक टैलेंटेड विद्यार्थी सभी पैरामीटर को पार कर लेता है और वह रॉ एजेंट बनने योग्य पाया जाता है तो उसे एक रॉ एजेंट के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

रॉ एजेंट बनने के लिए कोर्स की जानकारी

कई सारे उम्मीदवारों के मन में सवाल उठता है कि अगर हमें रॉ एजेंट बनना है तो हमें कौन-कौन से   कोर्स का प्रिपरेशन करना अनिवार्य है। दोस्तों रो एजेंट बनने के लिए कोई भी कोर्स का निर्माण नहीं किया गया परंतु आपको पहले से किसी न किसी सिविल सेवक के रूप में कार्य करना अनिवार्य होगा। 

और आपको सबसे पहले एक सिविल सेवक की नौकरी को प्राप्त करने के लिए जो भी कोर्स होते हैं उन्हें करना होगा और आप को सबसे पहला टारगेट सिविल सर्विस में काम करने का पूरा करना होगा। इसके बाद आपके इंटेलिजेंस और आपके कार्य क्षमता के अनुसार अगर आप एक रॉ एजेंट के रूप में योग्य पाए जाओगे तो आपको रॉ एजेंट के रूप में भी काम करने का मौका मिलेगा।

इसे भी पड़े – Police Full Form In Hindi – पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है जाने यहां पर

रॉ एजेंट के कोर्स की फीस की जानकारी

हमारे देश में सिविल सर्विस के जितने भी पद है अगर आप उनमें से किसी भी पद पर कार्य कर रहे हो तो आप बड़ी ही आसानी से एक रॉ एजेंट बन सकते हो। अब रही बात रॉ एजेंट के कोर्स को करने के लिए कितनी फीस आपको देनी होगी। तो आपको सबसे पहले जो भी सिविल सर्विस को ज्वाइन करना है उसे करने के लिए कोई भी कोर्स ज्वाइन करना होगा। 

जो आपको उस नौकरी को दिलाने के लिए योग्य माना जाता है और उस कोर्स को करने में जितनी भी फीस लगती हो आपको केवल उन्हीं फीस का भुगतान करना होगा ना कि आपको किसी भी प्रकार के अलग से रॉ एजेंट को बनने के लिए कोर्स करने के लिए फीस देने की आवश्यकता होगी।

रॉ एजेंट बनने के लिए तैयारी कैसे करें

हालांकि रॉ एजेंट बनने के लिए आप डायरेक्ट भर्ती नहीं ले सकते परंतु आपको अगर एक रॉ एजेंट बनना है तो आपको सबसे पहले अपने दिमाग में रॉ एजेंट बनने से संबंधित सभी प्रकार की बातों को हमेशा रखना चाहिए। 

अगर आपका दिमाग पूरे तरीके से रॉ एजेंट बनने के लिए फोकस रहेगा तो आप पहले से ही उसकी तैयारी उसी ढंग और उसी तरीके से कर पाओगे जिससे आप एक रॉ एजेंट बन सकते हो। तो चलिए आगे जानते हैं कि रॉ एजेंट बनने के लिए आपको किस प्रकार की तैयारी करनी चाहिए जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई जा रही है।

  • ज्यादातर रॉ एजेंट सिविल सर्विस में काम करने वाले व्यक्ति को ही बनाया जाता है जिनके पास करीब 20 वर्षो से भी अधिक का कार्य अनुभव होता है इसीलिए आपको सबसे पहले किसी भी सिविल सर्विस को ज्वाइन करना अनिवार्य है।
  • आपको शुरुआत से ही रॉ एजेंट बनने के लिए अपने मस्तिष्क और अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर पूरा का पूरा फोकस करना होगा क्योंकि एक तो स्वास्थ्य मस्तिक और स्वस्थ शारीरिक क्षमता वाला व्यक्ति ही रॉ एजेंट बनने के लिए योग्य माना जाता है।
  • रॉ एजेंट बनने से पहले आप सिविल सर्विस को ज्वाइन करने के लिए अपनी तैयारी तो करें और जो भी आवश्यक कोर्स हो उन्हें पूरा जरूर करें और हो सके तो अगर आप किसी इंस्टिट्यूट में ज्वाइन हो सकते हो तो इंस्टिट्यूट का भी सहारा ले वहां पर आपको काफी ज्यादा हेल्प मिल जाएगी।
  • अगर आप किसी सिविल सर्विस में 20 वर्षों की नौकरी को पूरा कर लेते हो और आपके कार्य में कुशलता एवं मानसिक बुद्धिमता को अच्छे तरीके से देखा और परखा गया है तो यकीनन आप  एक रॉ एजेंट बनने के लिए भर्ती किए जा सकते हो।
  • रॉ एजेंट बनने से पहले आपसे कई सारे मानसिक क्षमता को चेक करने वाले प्रश्न पूछे जाएंगे और आपके सामने ऐसी ऐसी परिस्थितियों को बनाया जाएगा जिसमें आपकी मानसिक स्थिति की जांच की जाएगी जिससे सामने वाले को पता चल सकता है कि आप किन किन परिस्थितियों में कैसा और किस प्रकार का निर्णय लेने में सक्षम हो इसीलिए आपको पहले से ही अपनी मानसिक बुद्धिमता पर भी काम करना अनिवार्य है।

एक रॉ एजेंट की सैलरी कितनी होती है

हमारे देश में एक रॉ एजेंट की सैलरी लगभग 1.3 लाख रुपए प्रति महीना के हिसाब से मिलती है। इसके अलावा रॉ एजेंट को ट्रैवलर्स बिल्कुल फ्री में दिया जाता है और अन्य आवश्यक हॉस्पिटलाइजेशन से संबंधित खर्चे को और उसके परिवार को आवश्यक परिस्थिति में हेल्पर संबंधित भी सुविधा को सरकार के द्वारा मुहैया करवाया जाता है। हालांकि एक को खुलकर सामने आकर काम करने की अनुमति नहीं होती परंतु उन्हें बैकऐंड में ही काफी ज्यादा सुविधाएं प्रदान की जाती है। 

रॉ एजेंट बनने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने रॉ एजेंट बनने के संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर  दिए हुए हैं एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़े।

Q. क्या 12वीं या फिर 10वीं के बाद रॉ एजेंट बनने की तैयारी की जा सकती है?

जी बिल्कुल भी नहीं आपको सबसे पहले एक सिविल सर्विस के रूप में काम करना होगा और उसके बाद एक ही अगर आप योग्य पाए जाओगे तो आपको रॉ एजेंट बनने के लिए योग्य माना जाएगा।

Q. रॉ एजेंट बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा क्या है?

रॉ एजेंट बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Q. रॉ एजेंट की जॉइनिंग कैसे होती है?

रॉ एजेंट की जॉइनिंग कभी भी डायरेक्ट नहीं होती बल्कि इसे इनडायरेक्ट रूप में ज्वाइन किया जा सकता है। मतलब कि अगर आप एक सिविल सर्विस में काम करने वाले 20 वर्षों के अनुभव के साथ एक ऐसे व्यक्ति हैं जो रॉ एजेंट बनना चाहते हो तो आपकी मानसिक एवं शारीरिक क्षमता की जांच करने के बाद ही आपको रॉ एजेंट बनने की अनुमति मिल पाएगी।

Q. क्या रॉ एजेंट बनने के लिए हमें कोई सिविल सर्विस ज्वाइन करना अनिवार्य है?

जी हां बिल्कुल एक रॉ एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले सिविल सर्विस में 20 वर्षों का अनुभव होना चाहिए और उसके बाद शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी पूरी तरीके से स्वस्थ होना चाहिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Raw Agent Kaise Bane के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि अगर आप एक रॉ एजेंट बनना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख आपके लिए काफी उपयोगी और हेल्पफुल साबित होगा।

अगर आपके लिए हमारा आज का यह महत्वपूर्ण ले जरा सा भी उपयोगी या फिर हेल्पफुल साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही आने लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी हो सकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंजाम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.