Rating Kya Hai – रेटिंग क्या है

Rating Kya Hai यह जमाना इंटरनेट का चल रहा है और हर कोई चाहता है कि अपने वस्तु और सेवा जिसका वह व्यापार कर रहा है वह उसके ग्राहकों को कैसी लग रही है इसका एक सटीक अंदाजा उस के समक्ष प्रस्तुत हो। यह प्रक्रिया रेटिंग से सरल हो जाती है। तो जब Rating Kya Hai जानेंगे तो पता चलेगा की यह एक प्रक्रिया है जिसमें आपको हर ग्राहक से मिलने की आवश्यकता नहीं है केवल एक सुविधा बना देनी है जिसके जरिए जब ग्राहक आपके वस्तु या सेवा का इस्तेमाल करेगा तो उसे कैसा लगा वह सितारे या अंक की मदद से आपको बता सके। 

अगर आप कोई व्यापार कर रहे है या किसी किस्म का व्यापार शुरू करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की रेटिंग क्या है, क्योंकि इस प्रक्रिया की मदद से आप बड़ी जल्दी इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके व्यापार के बाजार में कितनी मांग है इसके संबंध में अगर आप विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे लिए एक के साथ अंत तक बनी रहे। 

रेटिंग क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया रेटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको इस बात की जानकारी देती है कि आपके वास्तु या सुविधा की बाजार में कितनी मांग है। जब भी आप कोई व्यापार शुरू करते हैं तो उसमें या तो आप अपने ग्राहक को कोई वस्तु बेचते हैं या फिर उनकी किसी कार्य प्रणाली को सरल बनाते हुए कोई सुविधा प्रदान करते हैं मगर आपकी दी गई वस्तु या सुविधा आपके ग्राहक को कितनी पसंद आई है और क्या वह बाकी और ग्राहकों को आप की ओर आकर्षित करेगा यह जानना भी बहुत आवश्यक है। 

आप अगर अच्छी सुविधा और वस्तु देंगे तो बहुत अधिक लोग आपके व्यापार की ओर आकर्षित होंगे और आप अपने व्यापार को बड़ा बना पाएंगे मगर हर ग्राहक से यह पूछना कि उसे आपकी वस्तु या सुविधा कैसी लगी आपके लिए बहुत अधिक मुश्किल हो सकता है और एक व्यापार संभालते वक्त आप इस तरह की प्रक्रिया में अपना पूर्ण योगदान नहीं दे पाएंगे। 

इंटरनेट और डिजिटल सुविधा आ जाने की वजह से इंसान ने इन सभी क्षेत्रों में बड़ी तेजी से प्रगति कर रहा है और रेटिंग जैसी प्रक्रिया को सबके समक्ष लेकर आया है। रेटिंग एक प्रणाली है जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते है जिसमें आप अपने ग्राहक को सरल तरीके से अपनी बात रखने की सुविधा देते है। 

इसे भी जाने – Bookmark Kise Kahte Hain – क्रोम ब्राउज़र में बुकमार्क कैसे करते हैं

रेटिंग कैसे करते है

जैसा कि हमने आपको बताया चाहे कोई दुकान हो या कोई बहुत बड़ी कंपनी हर व्यक्ति को अगर अपना व्यापार चलाना है तो उसे यह समझने की आवश्यकता है कि उसका ग्राहक उसके बारे में क्या सोचता है। इस कार्य को सरल बनाने के लिए रेटिंग सुविधा की शुरुआत की गई। 

जब भी आप ऑनलाइन किसी सामान को खरीदते हैं तो आपने देखा होगा आपके समक्ष कुछ सितारे आते हैं जो आपसे कहते हैं कि अगर आपको ऑनलाइन में पोर्टल के जरिए सही वस्तु या सुविधा मिली है तो पांच सितारा क्लिक करें और अगर आपको दो यह अच्छी नहीं लगी है तो एक दो या तीन अपने हिसाब से कितने भी सितारे चुनकर इस कंपनी के वस्तु या सुविधा को सुधारने का मौका दें। 

यह सब पहले ऑफलाइन भी होता था जब आप किसी दुकान या मॉल में जाते हैं थे तो लोग आपको एक पर्ची देते थे जिसमें आप अपने विचार लिख सकते थे साथ ही आपको एक से 10 तक के बीच में मार्क्स देना होता था ताकि दुकान वाले या वो कंपनी समझ सकें कि आपको उनकी सुविधा कैसी लगी है। 

आज रेटिंग करने के लिए, या कहे की किसी कंपनी के वस्तु यह सुविधा पर अपने विचार प्रकट करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन विकल्पों का सहारा लिया जाता है जिसमें आप से स्टार और नंबर मांगे जाते हैं जिन्हें देखकर अब रेटिंग की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। 

रेटिंग देने से क्या होता है 

इंटरनेट की दुनिया में धोखेबाजी बहुत आम बात हो चुकी है लोग बड़ी आसानी से किसी को धोखा दे दे रहे हैं और विभिन्न प्रकार के फ्रॉड कर रहे हैं आप भी इस तरह के चंगुल में फंस सकते हैं इस वजह से बहुत सारे लोग रेटिंग देने से भी डरते हैं। 

हम आपको बता दें कि रेटिंग किसी भी किस्म का फ्रॉड नहीं होता है क्या इस प्रक्रिया से किसी भी प्रकार का फ्रॉड नहीं किया जा सकता आप पूरी स्वतंत्रता से निश्चिंत होकर अपने विचार किसी कंपनी के वस्तु या सुविधा के प्रति प्रकट करते है तो उसे रेटिंग कहा जाता है। रेटिंग आपको एक मौका देती है जिसकी मदद से आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट कैसा है उसे बता सकते हैं ताकि वह अपने वस्तु या सुविधा में सुधार कर सके और जो परेशानी आपको हुई है वह आने वाले किसी ग्राहक को ना हो। 

सरल शब्दों में रेटिंग गिरने से आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है केवल कंपनी को इससे फायदा मिलता है आपके विचार कंपनी तक पहुंच पाते हैं और अगर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हुई है तो कंपनी आपकी बात को समझ पाती है। 

इसे भी जाने – Computer basic knowledge in hindi | कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान।

रेटिंग क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने रेटिंग क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही पूछे जाते हैं इसीलिए एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. रेटिंग क्यों करना चाहिए?

रीडिंग करने से आप अपनी परेशानी और किसी भी प्रकार के सवाल को कंपनी तक पहुंचा पाते है, और वह कंपनी आपकी बात सुनकर अपने वस्तु और सुविधा में सुधार कर सकें।

Q. रेटिंग कितनी करनी चाहिए?

अगर आपको किसी कंपनी या व्यापार की वस्तु और सुविधा पसंद आई है तो सबसे अच्छी रेटिंग करनी चाहिए जो आमतौर पर पांच सितारा या गिनती में 10 अंक होता है जिसके बाद कंपनी यह समझ पाती है कि उनके द्वारा किया गया कार्य आपको बहुत पसंद आया है और वे इसी तरीके से बनी रहे। 

Q. रेटिंग क्या है?

रेटिंग एक तरीका है जिससे एक व्यक्ति अपने विचार को किसी कंपनी तक पहुंचा सकता है और उस कंपनी की सुविधा कैसी है उसे बता सकता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Rating Kya Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपके लिए हमारी आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी जरा सी भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.