[फॉर्म] राजस्थान ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi

 Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi:- आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दे कि राजस्थान राज्य की सरकार ने ग्रमीण इलाको में रहने वाले लोगो को पक्का मकान देने के लिए प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने Rajsthan Garmin Awas Yojana की शुरुआत की है। राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता देने का एलान किया है।

जैसा कि आप जानते है राजस्थान मे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपना पक्का घर बनाने चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण कमजोर वर्ग के लोग अपना पक्का मकान नही बना पाते है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले के लोग का यह सपना अब सच होने वाला है।

Rajsthan Garmin Awas Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में रहने वके कमजोर वर्ग के लोगो को पक्का मकान बनाने के लिए राज्य सरकार ने 1 लाख 20 हजार रुपये की धनराशि प्रदान करने का फैसला किया है।

जिसके लिए राज्य सरकार ने 130075 करोड़ रुपये का बजट रखा है। Rajsthan Garmin Awas Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि को इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियो के बैंक एकाउंट में सीधे प्रदान की जाएगी। जिसे ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले कमजोर वर्ग के लोग आपने खुद का पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सके।

Rajsthan Garmin Awas Yojana क्या है-

Rajsthan Garmin Awas Yojana का शुभारंभ हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2015 में किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगो को अपना पक्का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

जिसके लिए हमारे देश की केंद्र सरकार और राजस्थान की राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बात दे कि राजस्थान सरकार ने Rajsthan Garmin Awas Yojanaयोजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाको में रहने वाले वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिन लोगो का नाम 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट में अंकित होगा।

यदि आपका नाम 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना लिस्ट में है तो आपको अपनी निजी पंचायत से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक यूज़रनाम तथा पासवर्ड दिया जायेगा। जिसकी मदद से आप Rajsthan Garmin Awas Yojana योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यदि आप Rajsthan Garmin Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पड़ना होगा इस आर्टिकल में हम आपको प्रधनमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी पात्रता , कागजात के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले

Rajsthan Garmin Awas Yojana की बिशेषता-

  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ पक्के मकान निर्माण के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत समतल मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए केंद्र सरकार 1.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी तथा पर्वतीय इलाकों में घर बनाने के लिए 1.30 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत बनने वाले घर की जमीन को 20 मीटर से बढ़ाकर 25 मीटर कर दिया है। जिसमे रसोंई का भी निर्माण किया जा सके।
  • इस योजना के लिए लगने वाली लागत को केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने 60:40 के अनुपात में वहन करने का फैसला किया है।
  • केंद्र सरकार ग्रामीण इलाको के कमजोर वर्ग के परिवार का निर्धारण SECC के आकड़ो के आधार पर करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पहाड़ी इलाको और मैदानी इलाकों को शामिल किया गया।

Rajsthan Garmin Awas Yojana के लिए लिए पात्रता-

इस Rajsthan Garmin Awas Yojana का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को ही प्रदान किया जाएगा। यदि आप इस योजना की पात्रता जाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी जानकारी नीचे दे रहे है।

  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का राजस्थान राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग ही ले सकते है।
  • आवेदन करने वाला आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • यदि आवेदनकर्ता किसी सरकारी पद पर कार्य कर रहा है तो वह व्यक्ति इस योजना का लाभ नही ले सकता है।
  • इस योजना के तहत परिवार की मुखिया महिला पक्का मकान बनाने के लिए पात्र बनाया गया है। इसलिए इस योजना के तहत महिला के नाम पर आवेदन करना अनिवार्य है।
  • अगर आवेदनकर्ता के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पहले से ही पक्का मकान है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जायेगा।
  • राजस्थान ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवास निर्माण करने के लिए आवेदक के पास भूमि की व्यवस्था होनी चाहिए और उसके साथ ही भूमि का आवेदनकर्ता के नाम पर होना अनिवार्य है।

Rajsthan Garmin Awas Yojana में आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात-

आपके लिए इस Rajsthan Garmin Awas Yojana का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी कागजात की जरूरत होगी जिनका प्रयोग आप आवेदन करते समय कर सकते है। यदि आप जानना चाहते हैं कि वे कौन कौन से दस्तावेज है तो उसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड की फोटो कॉपी का होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास पहचान पत्र का होना भी जरूरी है।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए आवेदक के पास बैंक एकाउंट की पास बुक का होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी आवश्यकता होगी।

Rajsthan Garmin Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन-

अब हम आपको बतायेगे की आप किस प्रकार से Rajsthan Garmin Awas Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी देने जा रहे है। जिसकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और अपना पक्का मकान बनाने का सपना पूरा कर सकते है।

Step1. राजस्थान ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान की आधिकारिक बेवसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक बेवसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

 Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi

Step2. दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस ओपन हो जाएगा।

Step3. इस होम पेज पर आपको राजस्थान ग्रामीण आवास योजना का एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त होगा। जिसमें आपसे कुछ जानकरी पूछी जाएगी।

Step4. पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद  आपको एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करने के लिए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] राजस्थान ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] राजस्थान ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment