[एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन 2020

राजस्थान विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | rajasthan vidhwa pension yojana के लाभ राजस्थान विधवा पेंशन योजना पात्रता और जरुरी कागजात आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन  दोनों

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम राजस्थान राज्य में निवास करने वाली मेरी प्यारी माताओं और बहनों को राजस्थान राज्य में शुरू होने वाली विधवा पेंशन योजना के बारे में जरूरी जानकारी देने वाला । राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्र जी ने Rajasthan Vidhwa Pension Yojana की शूरुआत की है। आपके लिए तो पता ही होगा की जो महिला किसी करण से विधवा हो जाती है उन महिलाओ के लिए बहुत ही ज्यादा परेशानी हो जाती है। तो राजस्थान की सरकार ने इस समस्या को हल करने के लिए राजस्थान विधवा पेंशन योजना बनाई और उस योजना के अंतर्गत पेंशन देने का वादा किया।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए उन ही महिलाओं को पात्र बनाया गया है। जिन महिलाओं के पति की मृत्यु किसी वाहन से या किसी और करण से हो जाती है। और उन व्यक्तियों के पत्नी पास जीवन बिताने आय साधन नही होता है। तो उन विधवा महिलाओ के लिए परेशान होने की कोई भी जरुरत नहीं है अब राजस्थान की सरकार विधवा महिलाओ की पूरी तरह से मदद करेगी। आपकी जानकारी केर लिए बता दे की इस योजना के लिए वह ही महिला आवेदन कर सकती है जो महिला राजस्थान की निवासी हो और वह महिला के पति की मृत्यु हो चुकी हो तो उन महिलाओ के लिए राजस्थान की सारकर 500 रूपये की धनराशि प्रतिमाह प्रदान करेगी।

इस 500 रूपये की धनराशि को प्राप्त करके विधवा महिलाओ के लिए किसी और पर निर्भर रहना नहीं पड़ेगा। अगर आप भी एक विधवा महिला है और राजस्थान से निवास करती है और आप किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहती है तो आप हमारे इस आर्टिकल की जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक पढ़े हम आपके लिए इस आर्टिकल में Rajasthan Vidhwa Pension Yojana की पूरी जानकारी शेयर करेग की आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और यह योजना के लिए क्या-क्या पात्रता हो और दस्तावेज क्या है

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 के लाभ-

  • राजस्थान विधवा पेंशन योजन के अन्तर्गत आवेदन करने वाली प्रत्येक विधवा महिलाओं को राजस्थान सरकार के द्वारा 500 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में मिलने वाली पेंशन के कारण विधवा महिलाए आत्मनिर्भर होगी। और उन्हें किसी पर निर्भर नही रहना पड़ेगा।
  • राजस्थान विधवा पेंशन योजना के शरू होने से विधवा महिलाओं के जीवन के स्तर में सुधार आएगा। और राजस्थान राज्य में गरीवी कम होगी।
  • राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को जीवन-यापन करने में आसानी होगी।
  • जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी है। वे महिलाएं इस योजना का लाभ लेकर एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकती है।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

आप भी राजस्थान से निवास करती है और इस राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो आपके लिए इस योजना का पात्र होना जरूरी है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। अब आप यह जानना चाहती होगी कि इस योजना की क्या पात्रता है तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नही है राजस्थान की सरकार ने उन पात्रता को निर्धारित किया है। उन पात्रता की जानकारी नीचे दी गई है आप उस जानकारी के लिए अवश्य पढ़ें।

  • राजस्थान विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए अवेदकर्ता को राजस्थान राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आय का कोई भी साधना नही होना चाहिए। और न ही नियमित आय का कोई स्त्रोत न हो।
  • आवेदन करने वाली महिला के घर मे कोई भी सदस्य 25 वर्ष से अधिक आयु का न हो और वह कमाने के लिए शरीरक रूप से सक्चम न हो।
  • आवेदनकर्ता को गरीवी रेखा की सूची में सूचीबद्ध विधवा/परित्याक्त को पात्रता से जुड़ी शर्तो में छूट दी जाएगी।
  • यदि अवेदक महिला HIV या Aids posstive हो तथा उसका पंजीकरण राजस्थान state Aids control society है तो उस महिलाओं को पात्रता में छूट दी जाएगी।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 के जरूरी कागजात-

यदि कोई भी महिला इस राजस्थान विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करते समय कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी तो वह दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। जिन दस्तावेज का उपयोग ऑनलाइन ,ऑफलाइन आवेदन के समय किया जाएगा इन जरूरी कागजात का निर्धारण राजस्थान सरकार ने किया है।

  • जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे किसी भी कार्य के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है इसलिए राजस्थान विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास आधार कार्ड होंना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लेने के लिए आवेदक महिला के पास स्वयं का पहचान पत्र तथा आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के निवासी उठा सकते हैं इसलिए राजस्थान विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास बिहार का स्थाई निवास का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • यह योजना विधवा महिलाओं कर लिए आयोजित की गयी है । इस योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • आवेदक महिला के पास बैंक खाते की पास बुक होना अनिवार्य है। कियोंकि इस योजना में दी जाने वाली धनराशि आवेदक के खाते में दी जाएगी।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 की राशि-

राजस्थान राज्य में शुरू होने वाली विधवा पेंशन योजना के तहत राजस्थान सरकार ने विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में देने का फैसला किया है। जिससे उन महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे विधवा महिलाओं को अपना दैनिक ख़र्च करने में आसानी होगी जिससे कारण विधवा महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे एक अच्छा जीवन यापन कर सकेगी।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 की भुकतान प्रक्रिया-

अगर आपके लिए बता दूँ की इस राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को राजस्थान सरकार के द्वारा 6-6 माह की दो किस्तो में धनराशि का भुकतान आवेदन करने वाली विधवा महिला के खाते में सीधे दिया जाएगा। तथा जिन पात्र विधवा महिलाओं का नवीन पंजीकरण हुआ है उन महिलाओं को बजट उपलब्ध होने पर जनपद स्तर भुकतान किया जाएगा।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

Step1. राजस्थान विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको विधवा पेंशन योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020

Step3. इसमे आपको अपना जिला और स्थानिय निकाय और समग्र सदस्य आईडी भरनी होगी। यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4.जिसके बाद आपके सामने राजस्थान विधवा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद जाँच कर ले यदि इस फॉर्म में कोई भी गलती हुई तो आपका फॉर्म कैंसिल हो जाएगा।

Step5.पूछी गई जानकारी को भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका फॉर्म राजस्थान विधवा पेंशन योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आपके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से आवेदन करना नही चहा रहे है तो कोई नही राजस्थान की सरकार ने राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया भी लागू की है आप ऑफलाइन भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो आपके लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे देने जा रहे है आप उस जानकारी को पढ़कर आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए विकास अधिकारी, पंचायत समिति जहाँ पर आवेदन करता निवास करता हो। वहाँ जाना होगा और जो शहरी क्षेत्र के लोगो के लिए उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में जाना होगा।

Step2. आवेदन करने वाले के लिए आवेदन पत्र पंचायत समिति, तहसील कार्यालय और जिला कलेक्टर कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र निःशुल्क प्राप्त कर सकते है। और उस आवेदन पत्र को ठीक से भर कर दस्तावेज लगा कर जमा कर देना है।

नोट- अगर आप राजस्थान विधवा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment