[फॉर्म] राजस्थान सोलर पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi

Rajasthan Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi:- वैसे तो राजस्थान राज्य में बहुत सी योजनाओं का आयोजन होता रहता है। राजस्थान सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के हितों के लिए बहुत से कार्य करती रहती है। आज हम आप लोगों को Rajasthan Solar Pump Yojana के बारे में बताने वाले है। आप सभी जानते है कि राजस्थान राज्य में खेती करने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वहाँ के किसानों को सिचाई करने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार ने Rajasthan Solar Pump Yojana की शुरुआत करने की घोषणा कर दी है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने खेती करने वाले गरीब किसानों को सिचाई के लिए सोलर पावर देने का फैसला किया है। सोलर पंप कनेक्शन के लिए राजस्थान सरकार किसानों को 60% की धनराशि प्रदान करेगी। शेष 40% धनराशि का इंतजाम आवेदन करने वाले किसान को स्वयं ही करनी होगी।

इस Rajasthan Solar Pump Yojana के तहत 20 लाख से अधिक गरीब किसानों को सोलर पंप कनेक्शन देने का एलान किया है। जिसके लिए राजस्थान सरकार ने करीब 11127 करोड़ रुपये का बजट रखा है। सोलर पंप बिजली कनेक्शन होने से किसानों को सिचाई करने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना होगा। और वह बिना समस्या के खेती कर सके।

इस Rajasthan Solar Pump Yojana के तहत सोलर पंप कनेक्शन मिलने से किसानों को किसी भी तरह का बिजली का बिल नही चुकाना होगा। जिससे राजस्थान राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और वह खेती करने के लिए आधुनिक तकनीक के यंत्रों को खरीद कर खेती करने की गति को बढ़ा सकते है।

Rajasthan Solar Pump Yojana क्या है-

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के किसानों के सर पर बढ़ रहे बिजली के बिल से छुटकारा देने के लिए Rajasthan Solar Pump Yojana का आयोजन राजस्थान राज्य में किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिचाई के लिए सोलर पंप बिजली कनेक्शन देने का है। जिसके लिए किसान भइयो को किसी भी प्रकार का बिल नही देना होगा।

जिससे राजस्थान राज्य में निवास करने वाले गरीब किसानों के ऊपर बिजली के बिल के भार बहुत ही कम होने के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति भी ठीक होगी और इसका सीधा असर किसानों की खेती पर भी पड़ेगा। किसान के ऊपर बिजली का बिल न होने के कारण वह उन रुपयों का प्रयोग कृषि को बेहतर तरीके से करने में कर सकेंगे।

Rajasthan Solar Pump Yojana के उद्देश्य और लाभ-

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के किसानों को भरपूर बिजली प्रदान करना है।
  • राजस्थान सोलर पंप योजना के तहत गरीब किसानों को किसी भी प्रकार का बिजली का बिल नही देना होगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी। जिससे किसान भाई कृषि उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।
  • इस योजना के उद्देश्य किसानों के बिजली बिल कम करना है। जिससे किसानो के पैसों की बचत हो सके। और वे खेती के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर सके।
  • राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत राजस्थान के किसानों का आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए किया है।
  • इस योजना में लगने वाले सोलर पंप सेटो का बीमा 7 वर्ष के लिए निर्माण करने वाली कंपनी के द्वारा किया जाएगा।

Rajasthan Solar Pump Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

यदि आप इस Rajasthan Solar Pump Yojana में आवेदन करके अपने खेत मे सोलर पंप कनेक्शन लगवाना चाहते है तो हम आपके लिए बात दे कि राजस्थान सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकरी हम आपको प्रदान करने वाले है।

  • राजस्थान में आयोजित में राजस्थान सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आपका राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कम से कम दो हैक्टेयर की जमीन होना अनिवार्य है।

Rajasthan Solar Pump Yojana कृषि कनेक्शन Application fees कितनी है-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि Rajasthan Solar Pump Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसान को 1 हजार रुपये जाम करने होंगे। यह धनराशि राजस्थान सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। जिससे पंजीकरण के दौरान आवेदक को देना होगा।

Rajasthan Solar Pump Yojana के लिए कागजात-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि यदि आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी जो Rajasthan Solar Pump Yojana में आवेदन करने के लिए बहुत जरूरी है। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • राजस्थान सोलर पंप कृषि कनेक्शन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को Hi-tech horticulture या कृषि के लिए सोलर पंप निर्माण करने तथा बकाया धनराशि जमा करने के लिए शपथ पत्र का होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को कृषि विधुत कनेक्शन या सौर ऊर्जा पंप संयंत्र के लिए किसान के पास शपथ पत्र का होना जरूरी है।
  • आवेदक किसान को अपनी भूमि की जमाबंदी या बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी का होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा आवेदक के पास भू-स्वामित्व में जल स्त्रोत के लिए DARK JONE, BLACK JONE, आदि इलाको की जानकारी के लिए प्रमाणपत्र का होना चाहिए।
  • साथ ही आवेदक को त्रि-पार्टी अनुबंधन की भी जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • आवेदक को सोलर पंप कनेक्शन लेने के लिए सूचीबद्ध आपूर्ति फॉर्म बिल या प्रफोर्मा इनवॉइस कनेक्शन और डिजाइन मेप की पूरी जानकारी देनी होगी।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को अपने निजी क्षेत्र के बिजली विभाग में कृषि कनेक्शन प्राप्त करने की सूची में अंकन है या नही उसका प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।
  • इसके अतिरिक्त आवेदक किसान के पास आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य है।

Rajasthan Solar Pump Yojana ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप इस Rajasthan Solar Pump Yojana में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं। जिनको फॉलो करके आप आसानी से राजस्थान पंप कृषि कनेक्शन सोलर पंप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।

Step1. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको SSO ID पर जाकर LOGIN करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले E-mitra के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। तथा Rajasthan Solar Pump Yojana आवेदन करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर जाना होगा

Step2. इसके बाद आपको BIOMATRIC लगाना होगा BIOMATRIC करने के बाद आपके सामने मित्र का डेस्कबोर्ड ओपन हो जाएगा।

Step3. डेस्कबोर्ड ओपन होने के बाद आपको check box के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। check box पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Acknowledgment and close ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step4. इतना करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर Applications का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऍप्लिकेश करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करके solar type करके सर्च करना होगा। जिसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखयी देगे

Step6. जिसमे से आपको फिर आपको Appliction For Subsidy Solar Pump Set को चुनकर click करना होगा।

Step7. इसके बाद आपके सामने राजस्थान पंप कृषि कनेक्शन सोलर पंप योजना का ऍप्लिकेश फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जिसको आपको ध्यानपूर्वक भर कर svae के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step8. ऍप्लिकेश फॉर्म save करने के बाद आपको इस योजना के लिए भुकतान करना होगा इसके बाद भुकतान के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको जो तरीका आसान लगे उससे pay कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] राजस्थान सोलर पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] राजस्थान सोलर पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajasthan Solar Pump Yojana Online Form 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment