राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन | shubh shakti yojna ka form kaise bhare 2020

Rajasthan shubh shakti yojna ka form kaise bhare 2020 in Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले है तो हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के मजदूरो की वेटियों के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की इस योजना का नाम “राजस्थान शुभ शक्ति योजना” है।

इस योजना के तहत सरकार अपने राज्य के सभी श्रमिको की वेटियों को आर्थिक रूप से सहायता  दी जाएगी। अगर आप भी राज्य राज्य के रहने वाले है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी ले पायेगे। दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस शुभ शक्ति योजना के तहत राज्य के सभी श्रमिको की वेटियों को सरकार की तरफ से 55,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना से राज्य में सभी लड़कियों की स्थिति में सुधार आयेगा।

जैसा कि आप जानते है कि गरीबी के कारण आज कल लड़कियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उनके घरवाले उनको अपने ऊपर बोझ समझते है। इस लिए इस तरह कि समस्यायों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में इस योजना की शुरुआत की है ताकि सभी जरूरत मंद नागरिको की मदद की जा सके। इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 क्या है-

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य के सभी गरीब श्रमिको की वेटियों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस शुभ शक्ति योजना के तहत मिलने वाली धनराशि वेटी के माँ बाप उसके विवाह के समय प्रदान की जाएगी जिससे वो बिना किसी परेशानी के पानी वेटी का विवाह कर सके। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

और आवेदन करने के 1 वर्ष वाद या फिर आपकी वेटी के शादी होने से पहले इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि आपको दे दी जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद से लड़की के घरवालो को बहुत लाभ मिलेगा और उनको अपनी वेटी कि शादी करने में ज्यादा परेशानी का सामना नही करना होगा। इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा।

अगर आप इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना के में आवेदन करने के लिए सभी जरुरी पात्रता और इस योजना के लिए जरुरी सभी दस्तावेज होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन का पायेगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज और पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करना होगा और इस योजना में सिर्फ पात्र नागरिक हो आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने वाला आवेदक राजस्थान राज्य का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकम 2 वेटियों को ही दिया जा सकेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए लड़की के माता या पिता या फिर दोनों कम से कम एक वर्ष पंजीकृत श्रमिक हो।
  • इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ आवेदक को सिर्फ तभी जब उसकी पुत्री की आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक हो जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की वेटी का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की वेटी कम से कम 8वीं कक्षा में पास होनी जरुरी है।\
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे श्रमिक को दिया जायेगा जो 1 वर्ष में कम से कम 90 दिन कम करता हो।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को आवेदन करना होगा और उस आवेदन की जाँच और भौतिक सत्यापन होने के बाद ही आवेदक को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग श्रमिक अपनी वेटी के बिवाह, उच्च शिक्षा आदि के लिए अपने विवेक से खर्च कर सकता है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी दतावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजन में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड और आवेदक की वेटी का भी आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र और आवेदक की वेटी का भी मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की वेटी के बैंक खाते की पासबुक होना भ जरुरी है। इसी बैंक खाते में सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को अणि वेटी का आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की वेटी का 8वीं कक्षा का अंक पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसका श्रमिक पंजीकरण कार्ड होना भी जरुरी है।

Rajasthan shubh shakti yojna ka form kaise bhare 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है

Step1. इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “Department of Labour” की ऑफिसियल वेबसाइट http://labour.rajasthan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 in Hindi

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अपको “शुभ शक्ति योजना” का आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने शुभ शक्ति योजना का आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे। अब शुभ शक्ति योजना के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक भर गया है

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [रजिस्ट्रेशन] राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan shubh shakti yojna ka form kaise bhare 2020 in Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस[रजिस्ट्रेशन] राजस्थान शुभ शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2020 in Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

राजस्थान राशन कार्ड की सूची में अपना नाम कैसे देखें 2019 । rajasthan rashan card list

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | berojgari bhatta rajasthan apply online 2020

Leave a Comment