राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना | Rajasthan Migrant Workers Registration best App 2020

आज आपको राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना के बारे में बताया गया है Rajasthan Migrant Workers के लिए  Registration app से कैसे करे

Rajasthan Migrant Workers Registration App 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज एक बार हमारी वेबसाइट kaisekarehelp.com में आपका फिर से स्वागत है। हम आपके लिए अपनी वेबसाइट पर नई से नई योजना के बारे में बताते रहते हैं तो आज हम एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं जो मजदूरों के लिए राजस्थान की सरकार ने लागू की है।राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना  यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान की सरकार राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना लागू करी है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि यह योजना क्या है तो आपके लिए हम इस आर्टिकल में इस योजना की पूरी जानकारी शेयर करेंगे।

आपके आप यह तो जानते ही होंगे कि पूरा देश कोरोना के वजह से परेशान हैं। तथा कोरोना चलते ही हजारों मजदूर अलग-अलग राज्य में फंसे हुए हैं। और वह मजदूर अपने घर जाना चाहते हैं। और मजदूरों की परेशानी को देखते हुए राजस्थान की सरकार ने एक पोर्टल को तैयार किया है। राजस्थान के जो मजदूर दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं इस पोर्टल का उपयोग करके वह मोबाइल और लैपटॉप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और अपने राजस्थान राज्य के लिए वापस आ सकते हैं आपके लिए राजस्थान की सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी लागू किया है जिस नंबर के जरिए से आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अगर आप भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है और इस योजना का लाभ उठा चाहते हैं। तो चलिए जान लेते हैं की इस योजना का लाभ आप किस प्रकार से उठा सकते हैं। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Rajasthan Migrant Workers Registration| राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना-

कोविड-19 चलते समय राजस्थान की सरकार ने एक महत्वपूर्ण पोर्टल को तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से दूसरे राज्य में फंसे हुए मजदूरों की पूरी तरह से सहायता की जाएगी। और उनके लिए राजस्थान में दुबारा से घर वापसी कराया जाएगा। अगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई मजदूर ऐसे होते हैं। जिनके पास में स्मार्टफोन नहीं होता है और उनके पास छोटा फोन होता है तो वे सोचते होंगे कि हम इस योजना के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है आपके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

आप उस हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए निम्न प्रकार के नियम बनाए हैं। जो उन मजदूरों को मानने पड़ेगा तभी इस सरकार उनकी पूरी तरह से मदद कर सकती है सरकार का कहना है कि जो मजदूर अपने वाहन से घर आना चाहता है वह नहीं आ सकता है। और जो मजदूर घर आना चाहते हैं उन मजदूरों के लिए 14 दिन तक के लिए कोविड-19 के में रखा जाएगा और उसके बाद उनको अपने घर भेजा जाएगा

राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी के उद्देश्य-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना का मुख्य उद्देश्य है। जो मजदूर अन्य राज्य में फंसे हुए हैं और वह अपने घर आना चाहते हैं। क्योंकि उन मजदूरों के लिए खाने की बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तथा मजदूर बाहर खाना खाते समय एक लाइन लगानी पड़ती थी और वह नियम का पालन ठीक से नहीं कर पाते हैं तो राजस्थान की सरकार ने इसी वजह से उन मजदूरों के लिए एक पोर्टल तैयार किया था। इस पोर्टल के माध्यम से वह मजदूर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपने घर वापसी जा सकते हैं।

राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दिशानिर्देशों-

आप भी एक राजस्थान के नागरिक हैं और किसी अन्य राज्य में फंसे हुए हैं। और अपने राजस्थान वापस जाना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने कुछ दिशानिर्देशों को बनाया है। आपके लिए उस दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। और इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या हेल्पलाइन नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

  • अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और किस राज्य में फंसे हुए हैं तो आपके लिए राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • अगर आप अपने खुद के वहां से जाना चाहते हैं तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन में ले करना होगा कि उसके बाद संबंधित जिला कलेक्टर से आपके लिए पास दिया जायेगा तभी आप अपने घर जा सकते हैं।
  • इसके बाद में आपके लिए संबंधित विभाग के माध्यम से घर जाने की तिथि बता दी जाएगी और उसी तिथि में अपने घर जा सकते हैं।

राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया-

राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप किस प्रकार से इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो आपके लिए हम कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं आप उनको ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step1.  राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको राजस्थान के द्वारा जो पोर्टल जारी किया गया है। उस पोर्टल पर जाना होगा अगर आप उस पोर्टल पर जाना चाहते हैं तो आप यहां पर क्लिक करके डायरेक्ट उस पोर्टल पर जा सकते हैं।

राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना | Rajasthan Migrant Workers Registration best App 2020

Step2. जैसे ही आप उस पोर्टल पर जाएंगे तो आपके लिए इस योजना का एक होम पेज खुल जाएगा। उस पेज पर आपके लिए अपना फोन नंबर डालना होगा और उस नंबर पर एक OTP आ जाएगी आपके लिए उस OTP को डालकर वेरीफाई करना होगा।

Step3. अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में कई प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी। आपके लिए उस जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा जैसे ही आप की जानकारी पूरी तरह से भर जाए उसके बाद में आपके लिए एक सबमिट का बटन दिखाई देता होगा आपके लिए उस बटन पर क्लिक कर देना है।

राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना के लिए मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-

आप इस राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी में मोबाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूरी वापसी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Step1. मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपको एप मिल जाएगा आपके लिए उस ऐप को डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद उसमें जो जानकारी पूछी जाए आपके लिए वह जानकारी भर देनी है आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Rajasthan Migrant Workers Registration App 2020

Step2. अगर आपके पास में इंटरनेट और स्मार्टफोन नहीं है और आपके पास में एक कीपैड फोन है तब भी आप इस राजस्थान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Step3. आपके लिए इस राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूरी वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आपको अपने मोबाइल से उस नंबर को लगाना होगा। आप अपनी सभी प्रकार की जानकारी बतानी होगी आप इस प्रकार से मोबाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • राजस्थान प्रवासी मजदूर हेल्पलाइन नंबर – 18001806127

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन|Rajasthan Migrant Workers Registration App 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस राजस्थान प्रवासी नागरिक मजदूर वापसी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन|Rajasthan Migrant Workers Registration App 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment