[form] राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना|Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 In Hindi

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 In Hindi:- यदि आप राजस्थान राज्य में निवास करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही जरूरी सिद्ध होने वाली है। दोस्तो आज हम आपको राजस्थान राज्य में शुरू की जाने वाली Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। राजस्थान की सरकार के द्वारा गरीब किसानों का दुर्घटना बीमा करके आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरु किया गया है।

राजस्थान की मुख्यमंत्री बसुंधरा राजे ने यह ऐलान किया है की इस योजना के तहत राजस्थान राज्य में निवास करने वाले 18 से 70 वर्ष की आयु के लगभग 15 करोड़ गरीब किसानों का दुर्घटना बीमा किया जाएगा। इस Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana के अंतर्गत उन किसानों का दुर्घटना बीमा किया जाएगा जिन किसानों ने सहकारी बैंकों से फसल करने के लिए लोन लिया है। उन किसानों को राजस्थान सरकार के द्वारा 06 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान सहकारी बैंकों के द्वारा गरीब किसानों को फसल के लिए लोन 27 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर दिया जाता हैं। राजस्थान राज्य इतने कम प्रीमियम पर अपने राज्य के गरीब किसानो का दुर्घटना बीमा करने वाला पहला राज्य हैं।Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana के तहत उन किसानों का बीमा किया जाएगा। जिन किसानों के शरीर मे हाथ, पैर या आँख आदि किसी भी एक अंग में अपंगता पायी जाती हैं।

ऐसे व्यकि को राजस्थान सरकार की ओर 3 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और अगर किसी व्यक्ति के इन अंगों में दोनों ही अपंग हो जाते हैं या फिर उस व्यक्ति की किसी की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती हैं तो ऐसे व्यक्ति के परिवार को राजस्थान राज्य की सरकार के द्वारा 06 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जायेगा।

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 क्या है-

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के निम्न वर्ग के किसानों को आर्थिक विकास के लिए Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana का आयोजन किया है जिसके तहत उन गरीब किसानों का दुर्घटना बीमा किया जाएगा। जिन किसानों के हाथ, आँख शरीर के अंग से अपंग है उन किसानों को राजस्थान सरकार ने 3 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। इसके अलावा राजस्थान सरकार जिन किसानों की दुर्घटना की बजह से मौत हो गयी है। उन किसानों के परिवार को भी वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।

यदि आप भी राजस्थान राज्य में शुरू की गई Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana का लाभ उठाना चाहाते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा के बारे में सारी जानकारी देने वाले है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 के लाभ-

  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने किसानों को 6 लाख तक की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है
  • राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना के अंर्तगत जिन किसानों के शरीर का कोई भी अंग किसी दुर्घटना के कारण भांग हुआ हो उन व्यक्तियों को राजस्थान सरकार की ओर से 3 लाख रुपये की मदद दी जाएगी।
  • यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी है और आपकी किसी और राज्य में दुर्घटना हुई हो तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदक व्यक्तियों को इस योजना के तहत कैशलेश चिकित्सा सुविधा का भी लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ साँप के काटने या फिर किसी जंगली जानवर के द्वारा नुकसान पहुचने वाले व्यक्ति को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • बीपीएल कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि पीड़ित व्यक्ति के बैंक खाते में सीधे दी जाएगी ताकि लाभ पाने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की कठनाई न हो।

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 के लिए पात्रता-

इस योजना के तहत लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकरी नीचे दी गयी है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका राजस्थान का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में 18 से 70 वर्ष तक का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है।
  • राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना का लाभ निम्न वर्ग के किसानों को प्रदान किया जाएगा। जिनकी वार्षिक आप 01 लाख रूपये से कम हैं।
  • यदि आप बीपीएल कार्ड धारक है तो आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • आवेदक व्यक्ति का किसी सहकारी बैंक में खाता होना भी अनिवार्य हैं।

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • आवेदक के पास अपना खसरा नम्बर और खतौनी होना जरूरी हैं।
  • आवेदनकर्ता के पास राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इसके साथ आवेदक के पास किसी सहकारी बैंक में खाता होना अनिवार्य हैं।
  • राजस्थान किसान दुर्घटना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड की फ़ोटोकॉपी का होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास स्वयं के पासपोर्ट फ़ोटो की भी आवश्कता होगी।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास बीपीएल कार्ड की फोटोकॉपी का होना भी अनिवार्य है।

Rajasthan Kisaan Durghatana Bima Yojana ऑनलाइन आवेदन-

दोस्तों अगर आप भी राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो हमने आपके लिए कुछ स्टेप्स नीचे दिए है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के तहत दिए जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते है।

Step1. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आप डरेक्ट राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। जिसे आपको डाऊनलोड कर लेना है।

Step3. ऍप्लिकेशन फॉर्म डाऊनलोड करने के बाद उसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भरना होगा इसके साथ ही आपको अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी को स्कैन करके ऍप्लिकेशन फॉर्म के साथ लगा होगा।

Step4. ऍप्लिकेशन भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है। अब आपका फॉर्म राजस्थान किसान दुर्घटना योजना के लिए भरा हुआ माना जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [form] राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना|Rajasthan kisaan durghatana bima Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [form] राजस्थान किसान दुर्घटना बीमा योजना|Rajasthan kisaan durghatana bima Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment