[ऑनलाइन लिस्ट] राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना| Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi:- राजस्थान राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे दोस्तो आप सभी जानते है कि आप लोगो के लिए हम अपने अर्तिकल के माध्यम से आपको आपके राज्य में चल रही योजनाओं की जानकारी अपनी बेवसाइड पर देने का पूरा प्रयास करते है। आज हम इस आर्टिकल में आप सभी के साथ राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 की जानकारी साझा करने वाले है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि किसान अपनी फसल करने के लिए कर्ज लेता है लेकिन प्रकृति आपदा जैसे बाढ़ , सूखा होने से उनकी फसल नष्ट हो जाती है। जिस कारण किसान कर्ज नहीं चुका पाते है और आत्महत्या कर लेता है। आय दिन किसानो की आत्महत्या की बहुत खबर आती रहती है। लेकिन अब ऐसा नही होगा। क्योंकि आपको जानकर खुशी होगी कि राजस्थान सरकार ने राजस्थान राज्य में निवास करने वाले किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान कर दिया है।

जिससे किसानों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। इस Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने गरीब किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। यदि आप भी इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको वतएगें की राजस्थान सरकार किस का कर्ज माफ कर रही है, पात्रता क्या है और आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2020 क्या है-

यह एक सरकारी योजना है। राजस्थान सरकार ने किसानों के सर से कर्ज का बोझ कम करने के लिए Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana का शुभारंभ किया है। ताकि किसान भाई चेन की सांस ले सके और पूरे जोश के साथ खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना का लाभ देने के लिए राजस्थान सरकार ने किसानों को दो समहू में बाटा है।

पहले समहू में लघु और सीमन्त वर्ग के किसानों को रखा गया है जो 2 हेक्टेयर जमीन के मालिक है। इस समहू में उन किसानों को शामिल किया जाएगा। जिन्होंने पिछली वसुंधरा राजे सरकार के तहत 50 हजार रूपए तक की कर्ज माफी कर दिया गया था। शेष 1.5 लाख रूपए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना में माफ किया जाएगा।

इस तरह से राजस्थान सरकार किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करेंगी। और दूसरे समहू में उन किसानों को रखा गया है जो लघु और सीमांत वर्ग में नहीं आते है लेकिन पर्व सरकार ने अपने कार्यकाल में अनुपातिक के आधार पर इन किसानों का कर्ज माफ किया गया था। और बची हुई राशि को नई कर्ज माफी योजना में शामिल करके किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2020 के लाभ

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana के तहत राजस्थान सरकार ने आवेदक किसानों के लिए निम्न लाभ प्रदान किए है आप इस योजना में मिलने वाले लाभों का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है उम्मीद है आपको पसन्द आएगा।

  • इस योजना के तहत राजस्थान के किसानों का 2 लाख तक का कर्जा माफ करने का फैसला किया है। जिससे राजस्थान के किसानों के सर से कर्ज का बोझ कम होगा। और किसान आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • किसानों के सर पर कर्ज न होने से किसान खेती करने के लिये प्रेरित होंगे। और किसान भाई खेती करने वाले आधुनिक उपकरणों को खरीद कर बेहतर तरीके से खेती कर सकते हैं।
  • राजस्थान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लघु , सीमांत और अन्य वर्ग के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • इसके अलावा जिन किसानों के ऊपर नया कर्जा है उन किसानों को राजस्थान सरकार के द्वारा 10 लाख रुपए का जीवन बीमा का भी लाभ प्रदान करेगी।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana 2020 आवेदन के लिए जरूरी कागजात-

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए आपके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी जो राजस्थान सरकार की द्वारा निर्धारित किए गए है। जो इस प्रकार है।

  • आवेदन करने वाले आवेदक किसान के पास राजस्थान राज्य का मूल निवास पत्र होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को पास वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी है।
  • आवेदक को राजस्थान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी।
  • इसके साथ ही आवेदक को अपने बैंक खाते की भी जानकारी देनी होगी जिस बैंक कहते से आवेदक ने लोन लिया हो।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 कैसे देखे-

यदि आप अपना नाम Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 में देखने के इच्छुक है तो हम आपको कुछ स्टेप्स के बारे में बता रहे है। जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते है।

Step1. राजस्थान कर्ज माफी योजना की लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट http://lwa.rajasthan.gov.in/पर जाना होगा।

Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi

Step2. ऑफिशियल बेवसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Step3. इस पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी जैसे- बैंक खाता संख्या , बैंक का नाम वर्ष और पैक्स का नाम चुन कर भरना होगा।

Step4. पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके निजी क्षेत्र की राजस्थान कर्जमाफी लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम आसानी से देख सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [ऑनलाइन लिस्ट] राजस्थान कर्ज माफी  किसान योजना|Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [ऑनलाइन लिस्ट] राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना|Rajasthan Karz Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment