[फॉर्म] राजस्थान जननी सुरक्षा योजन ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 In Hindi

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 In Hindi:- यह योजना राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओ का सफल और सुरक्षित प्रसव कराना है और साथ ही प्रसव के दौरान माँ और बच्चे दोनों को भी सुरक्षित करना है और साथ ही उनको आर्थिक मदद भी दी जाएगी। इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana का मुख्य उद्देश्य जच्चा और बच्चा की मृत्यु दर को कम करना है। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

इस आर्टिकल में आपको Rajasthan Janani Suraksha Yojana के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी और इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते है इसके बारे में स्टेस वाइज आपको सभी जानकारी दी जाएगी। इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana की शुरुआत गरीब नागरिको की मदद करने के लिए की गयी है और इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलायों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। यह Rajasthan Janani Suraksha Yojana की शुरुआत 2005 में की गयी थी और तब से सरकार इस योजना के तहत महिलाओ की मदद कर रही है।

इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओ को आर्थिक मदद भी दी जाएगी और ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओ के लिए ये धनराशि अलग अलग है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रसव के दौरान महिलाओ और बच्चे की होने वाली मृत्यु को कम करना और उनका सफल प्रसव कराना है। अगर आप इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020-

Rajasthan Janani Suraksha Yojana राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलायों का सुरक्षित प्रसव कराना और महिला और उसके बच्चे की  के लिए चलाई जा रही एक योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलायों की प्रसव के दौरान होने वाली मृत्यु या फिर उनके बच्चे की मृत्यु की दर को कम करना है। कई बार जब किसी गर्भवती महिला का उसके घर पर प्रसव कराया जाता है तो कई बार अस्पातल ना होने की वजह से माँ या फिर उसके बच्चे की मृत्यु हो जाती है।

राजस्थान सरकार ने प्रसब के दौरान होने वाली ऐसी घटनाओ को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिला को 1400 रुपये और शहरी क्षेत्र की महिला को 1000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में दिये जायेगे। इससे राज्य की महिलाओ को आर्थिक मदद भी मिलेगी।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 के लिए पात्रता-

अगर आप Rajasthan Janani Suraksha Yojana का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य की मूल निवासी महिलायों को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला को किसी सरकारी या फिर मान्यता प्राप्त अस्पताल में अपना प्रसब करवाना होगा।
  • घर पर प्रसव कराने पर सिर्फ BPL परिवार की महिलाओ को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 के लाभ-

 आप Rajasthan Janani Suraksha Yojana में आवेदन करती है तो आपको कई लाभ प्रदान किये जायेगे। इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ सभी जाति वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर महिलायों को दिया जायेगा जो किसी सरकारी चिकित्सा अस्पताल या फिर किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में अपना प्रसव कराएगी।
  • इसके अलावा ऐसी महिलाये जो BPL परिवार से आती है अगर वो किसी कारणवश अपना प्रसव अपने घर पर ही कराती है तो भी ऐसी महिलाओ को इस राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की सभी महिलाओ को आर्थिक मदद के साथ उनकी और उनके बच्चे की सुरक्षा मिलेगी।
  • इस योजना से राज्य में म्रसव के दौरान माँ और बच्चे की मृत्यु होने की दर में गिरावट आयेगी।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 के तहत मिलने वाली राशि-

अगर इस योजना में आर्थिक मदद के लिए आवेदन करते है तो आपको सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। ये आर्थिक मदद ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए अलग अलग होती है। सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • अगर कोई महिला किसी शहरी क्षेत्र से आती है तो उसको प्रसव के बाद 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी और इसके अलावा उस क्षेत्र की आशा को 200 रुपये और प्रसव के दौरान सहयोग करने वाली महिला को 200 रुपये की भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • अगर कोई महिला ग्रामीण क्षेत्र से आती है तो उसको प्रसव के बाद 1400 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और साथ ही उस क्षेत्र की आशा को भी 300 रुपये और प्रसव के दौरान सहयोग करने वाली महिला को भी 300 रुपये की भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • अगर कोई महिला BPL परिवार से आती है और वो अपने घर पर अपना प्रसव कराती है तो उस महिला को 500 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में दिये जायेगे।

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

इस Rajasthan Janani Suraksha Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Step1. अगर आप Rajasthan Janani Suraksha Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिये हुए लिंक http://ibs.rajasthan.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे अब आपको इस वेबसाइट पर “राजस्थान जननी सुरक्षा योजना” का आप्शन दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.

Step3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने राजस्थान जननी सुरक्षा योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा.

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] राजस्थान जननी सुरक्षा योजन ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] राजस्थान जननी सुरक्षा योजन ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | berojgari bhatta rajasthan apply online 2020

राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना | Rajasthan Migrant Workers Registration best App 2020

Leave a Comment