Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form In Hindi- राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे पूरी जानकारी?

Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम राजस्थान राज्य में आयोजित होने वाली बहुत ही खास योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं यदि आप राजस्थान राज के मेघवी छात्रों तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाली है। आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी किराजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री जी ने अपने राज्य के मेघवी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने के लिए Rajasthan Free Laptop Yojana की शुरुआत की है।

जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर 10th और 12th के मेघवी छात्र प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 21300 विधर्थियो को दिया जाएगा। अगर आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करके का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे कीRajasthan Free Laptop Yojana kya है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या क्या करना। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक बने रहे।

Rajasthan Free Laptop Yojana क्या है-

यह एक सरकारी योजना है जो राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है इस योजना का लाभ केवल 10th और 12th कक्षा के मेघवी छात्रों को प्रदान किया जाएगा। Rajasthan Free Laptop Yojana के तहत केवल राजस्था राज्य के वहीं मेघवी छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 8th, 10th और 12th में 75% अंक प्राप्त किये है।

इन छात्रों को राजस्थान सरकार की ओर से फ्री लैपटॉप के साथ साथ कई अन्य सेवाएं भी प्राप्त कराई जाएगी। अगर Rajasthan Free Laptop Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन उससे पहले हम आपको बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दास्तवेजो , पात्रताओं का होना बहुत ही जरूरी है। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Free Laptop Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे है तो हम आपके लिए बता दें कि इस योजना का लाभ केवल पात्र विधर्थियो को दिया जाएगा। राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट पात्रताओं का निर्धारण किया है। जो कुछ इस प्रकार नीचे दी गई है।

  • Rajasthan Free Laptop Yojana का लाभ केवल राजस्थान राज्य मूल निवासी छात्र को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल 8th, 10th और 12th क्लास के मेघवी छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने अपनी परीक्षाओं में 75% अंक प्राप्त किया है।
  • जिन छात्रों ने 8th, 10th तथा 12th में 70% से कम अंक प्राप्त किए है उन्हें कम उम्मीदवार की लिस्ट में दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक क्लास के लगभग 6000 मेघवी छात्रों को दिया जाएगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana के नियम-

राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए कुछ जरूरी निर्देशों निर्धारित किये हैं। जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। जिनकी जानकारी हम आपको विस्तार से नीचे प्रदान कर है।

  • Rajasthan Free Laptop Yojana के तहत 8th क्लास के केवल 6000 मेघवी छात्रों का चुनाव शिक्षआ विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • तथा 10th क्लास के कम से कम 5880 मेघवी छात्रों का सम्बंधित विभाग द्वारा चयन किया जाएगा इसके अत्तिरिक्त 120 शिक्षकों का भी चुनाव किया जाएगा।
  • साइंस साइड से पढ़ाई करने वाले 2593, आर्ट साइड से पढ़ाई करने वाले 3864 तथा कॉमर्स के 423 मेघवी छात्रों को इस योजना के तहत लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।
  • जो छात्र 8th से 10th में तथा 10th से 12th में प्रवेश लेने वाले 120 छात्रो का यानि साइंस के 43 छात्र, आर्ट के 48 छात्र तथा कॉमर्स के 7 छात्रों को प्रवेश परीक्षा के आधार पर सम्बंधित विभाग के द्वारा चयन किया जाएगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana के लिए जरुरी Documents-

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजो की जरूरत होगी जिनकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • Rajasthan Free Laptop Yojana avedan करने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल 70% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा इसलिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपने अंक पत्र की भी जानकारी देनी होगी।
  • इसके अलावा आपको पासपोर्ट साइज फोटोज की भी आवश्यकता होगी।

Rajasthan Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन-

इस योजना के तहत राजस्थान राज्य का कोई भी मेघवी छात्र जिसने 8th, 10th और 12th में 70% से अधिक नंबर प्राप्त किए है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है-

Step1. राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का लाभ देने के लिए परीक्षा के परिणाम की घोषणा होते ही राज्य सरकार द्वारा उन छात्रों की सूची जारी की जाएगी।

Step2. जिन्होंने परीक्षा में 75% अंक प्राप्त किये होंगे। इसके बाद इस जारी किए गई लिस्ट को सम्बंधित विभाग द्वारा स्कूल में लिस्ट भेजी जाएगी जिसके आधार पर पात्र छात्रो को फ्री लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे।

Step3. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक Rajasthan Free Laptop Yojana से सम्बंधित विभाग के द्वारा कोई भी सूचना जारी की गए है।

Step4. अगर Rajasthan Free Laptop Yojana राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form

Step5. वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायगा उस नये  पेज एक Rajasthan Free Laptop Yojana का एक एप्लीकेशन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

Step6. फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म को पूरी तरह से भर लेना है और उसके बाद में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form In Hindi- राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form In Hindi- राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment