Rajasthan Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi-राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Rate this post

Rajasthan Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi:- आप सभी लोग अच्छे से जानते होंगे कि भारत एक सांस्कृतिक देश है भारत में बहुत से राज्य है लेकिन इन सब राज्यों में एक राज्य राजस्थान भी है क्षेत्रफल के तरीके से देखा जाए तो राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान सरकार राजस्थान निवासियों के लिए कुछ योजनाए जारी करती है।

जिसके लिए आपको कुछ कागजातों की जरूरत पड़ती है जिनमे से एक कागजात जाति प्रमाण पत्र भी है। जिसका उपयोग हम किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए करते हैं। Rajasthan Cast Certificate का उपयोग और बहुत सी सरका.1 योजनाओं के लिए भी किया जाता है ।

राजस्थान के निवासियों के लिए राजस्थान सरकार ने Cast Certificateकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है । जाति प्रमाण पत्र होने पर आप सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं Cast Certificate ना होने की वजह से लोग बहुत से लाभो को प्राप्त करने मे असमर्थ रहे जाते है ।

इन सब परेशानियो को देखते हुए सरकार ने इस योजना का संचालन किया । और सरकार ने जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी । सबसे अच्छी सुविधा ये है कि कोई भी व्यक्ति अपना Cast Certificateघर बैठे बनवाना चाहता है तो वह इंटरनेट के जरिए अपना Cast Certificate घर बैठे किसी भी बिना तकलीफ के बनवा सकता है पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आपको कई सारी जानकारियां मिलेंगी। और आपको यह भी पता चलेगा कि Cast Certificate के लिए क्या क्या स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।

Rajasthan Cast Certificate क्या है-

Cast Certificate एक ऐसा दस्ताबेज है जिसकी जरूरत हर सरकारी योजना प्राप्त करने में होती है। Cast Certificate यह दर्शाता है कि जो व्यक्ति जाति प्रमाण पत्र का आवेदन कर रहा है वह किस जाति का है किसी भी व्यक्ति की जाति जानने के लिए उसको Cast Certificate की आवश्यकता पड़ती है जिसके जरिये ही सरकार द्वारा संचालित की गई सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलता है इस प्रमाण पत्र के द्वारा ही स्कूल व कॉलेजों के बच्चों को छात्रवृति प्राप्त करने का अवसर मिलता है । अगर आप भारत में निवास करते हैं तो आप यह अच्छी तरह जानते होंगे कि इसका होना अति आवश्यक है।

जोकि सभी सरकारी योजनाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है सभी राज्यों की तरह राजस्थान प्रदेश भी एक ऐसा राज्य है जिसके लिए सरकार ने Cast Certificate को बहुत ज्यादा महत्व दिया है राजस्थान प्रदेश में भी कुछ लोग ऐसे निवास करते हैं जो सभी पात्रता होने के बावजूद भी उनका Cast Certificate नहीं बना है जिस कारण सरकार द्वारा संचालित की गई सरकारी योजनाओं का वह पूर्ण रूप से लाभ नहीं ले पाते हैं।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने Cast Certificateको नई तरीके से बनवाने का माध्यम उपलब्ध कराया है जिसे हम ऑनलाइन आवेदन बोलते हैं ऑनलाइन आवेदन के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के द्वारा घर बैठे ही बनवा सकता है। Cast Certificate का ऑनलाइन आवेदन कराने के बाद उसको सरकार द्वारा संचालित की गई सभी योजनाओं का लाभ लेने का एक सुनहरा मौका मिलता है ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके Cast Certificate पत्र बनवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि ए प्रक्रिया सरकार द्वारा पूर्ण रूप से निशुल्क प्रारंभ की गई है।

[फॉर्म] राजस्थान ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन| Rajsthan Garmin Awas Yojana 2020 In Hindi

Rajasthan Cast Certificate से प्राप्त होने वाले लाभ-

कोई भी राजस्थान निवासी अगर अपना Cast Certificate बनवाना चाहता है । तो उसे जाति प्रमाण पत्र से होने वाले लाभों का विशेष रुप से ज्ञान होना चाहिए। जाति प्रमाण पत्र द्वारा होने वाले लाभ नीचे दिए गए हैं

  • जाति प्रमाण पत्र एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके द्वारा हम किसी भी सरकारी योजना का पूर्ण रूप से लाभ ले सकते हैं और इससे यह भी पता चलता है कि कोई भी व्यक्ति जाति का है ।
  • जाति प्रमाण पत्र होने का कोई भी छात्र या छात्रा इसकी सहायता से सरकारी छात्रवृत्ति को लेने के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकता है
  • जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी सहायता से ही कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जाति प्रमाण पत्र के द्वारा ही किसी भी नौकरी में आरक्षण प्राप्त होता है
  • कोई भी व्यक्ति राजस्थान के किसी भी सरकारी कॉलेज विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहता है तो जाति प्रमाण पत्र का उपयोग करके वह आसानी से किसी भी कॉलेज में दाखिला ले सकता है
  • इलेक्शन के लिए भी आप जाति प्रमाण पत्र का विशेष रुप से उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको एक विशेष रूप से आरक्षण प्राप्त भी होता है।

Rajasthan Cast Certificate बनवाने के लिए आवश्यक पात्रताएं

अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार हैं।

  • कोई भी व्यक्ति अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो उसके लिए आधार कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है आधार कार्ड के माध्यम से ही किसी व्यक्ति का पता चलता है कि वह किस राज्य या देश से है।
  • जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करते समय एक पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पड़ती है आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना बहुत ही जरूरी है।
  • कोई भी व्यक्ति जब अपने जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कराता है तो उसे आवेदन पत्र को वेरीफाई करने के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।
  • जब आप जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कर आएंगे तो आपको अपने निवास स्थान का कोई पक्का सबूत देना पड़ेगा जैसे की राशन कार्ड ,बिजली का बिल, या वोटर आईडी होना भी जरूरी है।

Rajasthan Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

अगर आप राजस्थान के मूल निवासी हैं और अपना जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हम कुछ विशेष रूप से जानकारी देना चाहते हैं जिसको आपको स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. कोई भी व्यक्ति अपना जाति प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसे सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुलता है। होम पेज खोलने के बाद आपको एक लॉगइन का विकल्प दिखाई देता है जिसके ऊपर आप को क्लिक करना है।

Rajasthan Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi

Step3. इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है । अगर आप इस वेबसाइट पर नए हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके user id बनाना है और पासवर्ड डाल कर log in कर लेना हैं।

Step4. इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा फिर आपको e-mitra का option दिखेगा आपको उसकें ऊपर क्लिक कर देना है।

Step5. इसके बाद आपको services नाम का एक option आएगा उस पर क्लिक कर देना इसके बाद Alive services का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर देना फिर आपके सामने Application का option आएगा उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।

Step6. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आवेदन फॉर्म में बॉक्स में अपनी caste लिखना है और जिस caste के लिए आप चयन करना चाहते हैं उस caste को भी लिखना होगा ।

Step7. इसके बाद अब आप अगले पेज पर जाकर उसमे सारी जानकारी भर दें जैसे – आधार कार्ड नम्बर ,ई मित्र पंजीकरण संख्या और भी जानकारी को भरना है ।

Step8. इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी जैसे – नाम ,पिता का नाम , गांव का नाम ,मोबाइल नम्बर आदि । जानकारी को भरना होगा ।

Step9. अब आपको अपना पिन कोड निजी पते का साथ भरना होगा । और save के option पर जाकर सभी जानकारी को संतुष्ट रूप से save के देना है ।

Step10. सभी जानकारियों को पूर्ण रूप से भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है इसके बाद जारी आंशिक पर क्लिक करें और इस पूरी जानकारी को संबंधित कार्यालय में भेज दिया जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Rajasthan Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi-राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Rajasthan Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi-राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment