rac ticket kaise Confirm kare – RAC टिकट कैसे कन्फर्म करें

rac ticket kaise Confirm kare – भारत में यात्रा करने के लिए यात्रियों की पहली पसंद ट्रेन मानी जाती है। क्योंकि भारतीय रेलवे द्वारा बहुत सी कम खर्चे में सुविधाजनक तरीके से यात्रा की जा सकती है और वहीं अगर यात्री लंबी यात्रा करना चाहता है, तो वह रिजर्वेशन भी करवा सकते है। जिससे वह बहुत आराम से और लेटकर सोते हुए। किसी भी लंबे सफर को आसानी से तय कर सकता है।

लेकिन बहुत सी बार जब हम रिजर्वेशन करवाते है, तो रेलवे द्वारा हमे RAC टिकट प्रदान कर दिया जाता है। जिसको लेकर हम बहुत परेशान हो जाते है और हमारे दिमाग में इससे जुड़े बहुत से डाउट आते है जैसे – क्या RAC टिकट से हम यात्रा कर सकते है, आरएसी टिकट कैसे कन्फर्म करें? आदि। इसलिए अगर आप भी उन यात्रियों में से है। जो RAC टिकट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपने बिल्कुल ठीक पेज पर विजिट किया है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से RAC Ticket के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। तो चलिये शुरू करते है –

इसे भी पड़े – Online Train Reservation Kaise Kare 2021

आरएसी टिकट क्या होता है?

भारतीय रेलवे द्वारा बहुत से प्रकार के टिकट जारी किये जाते है, जिसमें से RAC Ticket भी एक प्रकार है और यह एक मान्य टिकट होती है। जिसका उपयोग करके आप अपनी। यात्रा को कर सकते है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपकी टिकट चार्ट प्रीपेड होने से पहले कन्फर्म सीट होने के भी संभावना रहती है। लेकिन अगर आपकी RAC कन्फर्म नहीं होती हैं। तो ऐसी स्थिती में रेलवे द्वारा आपको शेयरिंग। सीट उपलब्ध करायी जाती है यानि सीधे शब्दों में कहे तो। जिन यात्रियों के आप RAC टिकट होता है। उन्हें रेलवे द्वारा केवल बैठने के लिए आधी सीट उपलब्ध करायी जाती है। जिससे वह अपना सफर कर सकें।

आरएसी की फुल फॉर्म

RAC की फुल फॉर्म क्या होती है, ये सवाल भी बहुत से पाठकों के जहन में चल रहा होगा। अगर हां! तो आपको बता दें कि RAC की फुल फॉर्म “Reservation Against Cancellation” या फिर हिंदी में इसका विस्तृत रूप होता है रद्द करने पर आरक्षण।

आरएसी टिकट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

RAC Ticket अगर आपके पास है और आप इसका उपयोग करना चाह रहे है, तो आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंन्दुओं या नियमों के बारे में भी पता होना आवश्यक है। जो कि कुछ निन्न प्रकार है –

  • आरएसी टिकट को यात्री ट्रैन चलने से आधे घंटे पहले तक कैंसल करवा सकता है। इसके बाद अगर वह इसे कैंसल करवाता है। तो उसे कोई भी रिफंड प्राप्त नहीं होगा।
  • अगर किसी यात्री जिसका टिकट कन्फर्म है और वह अपना टिकट कैंसल करवाता होता है। तो ऐसी स्थिती में RAC वाले यात्रियों का टिकट कन्फर्म होता है।
  • आरएसी टिकट वाले यात्रियों को आधी सीट प्रदान की जाती है और वे पूरी सीट का फिर सोने की मांग नहीं कर सकते है।
  • यदि आपके पास ऑनलाइन आरएसी टिकट है और रिज़र्वेशन चार्ट बन चुका है। तो आपको रिफंड के लिए ऑनलाइन टीडीआर भरना होगा।
  • एक अधिक या फिर परिवार के लोगों एक साथ ई टिकट लिया है। लेकिन उनमें से कुछ का कन्फर्म हो जाता है और कुछ RAC रहता है। तो ऐसी स्थिती नियमानुसार उन सभी का फुल रिफंड तकवापस हो सकता है। लेकिन ये सब आपको ट्रैन चलने के आधे घंटे पहले करना होगा।

इसे भी पड़े – Top 7 live train status checking app 2021। लाइव ट्रेन स्टेटस चेक ऐप्प

rac ticket kaise Confirm kare – आरएसी टिकट कैसे कन्फर्म करें?

कोई भी यात्री जिनसे RAC Ticket खरीदा है और यात्रा करना चाहता है। तो वह आरएसी टिकट से भी कर सकता है। लेकिन वह चाहता है कि कैसे भी उसका टिकट कन्फर्म हो जाये। जिससे पूरी एक सीट मिल जायेगी। जिससे वह सुविधापूर्ण तरीके से अपनी यात्रा को पूर्ण कर सके। क्योंकि रेलवे द्वारा RAC Ticket वालो के लिए आधी सीट ही अलर्ट की जाती है। तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी ऐसा विशेष तरीका नहीं है, जिससे आप RAC Ticket को Confirm करवा सकें। क्योंकि टिकट कैंसल होने पर क्रमवद्ध तरीके से रेलवे द्वारा स्वतः ही टिकट कन्फर्म किये जाते है।

rac ticket kaise Confirm kare संबंधित कुछ जरूरी प्रश्न – उत्तर

क्या आरएसी टिकट से यात्रा की जा सकती है?

जी हां! आरएसी एक मान्य टिकट होता है और इसके द्वारा यात्रा भी जा सकती है।

rac ticket kaise Confirm kare

आरएसी टिकट को कन्फर्म करने का कोई विशेष तरीका नहीं है। क्योंकि कन्फर्म टिकटकैंसल होने के पश्चातरेलवे द्वारा स्वतः ही क्रमबद्ध तरीके से आरएसी टिकट कन्फर्म किये जाते हैं।

आरएसी की फुल फॉर्म क्या होती है?

आरएसी की फुल फॉर्म “Reservation Against Cancellation” होती है।

कितने आरएसी तक कन्फर्म हो जाता है?

इसके बारे में कोई सटीक जानकारी प्रदान नहीं की जा सकती है। क्योंकि ये टिकट कैंसेलेशन के ऊपर निर्भर करता है।

क्या आरएसी टिकट धारकों को सीट प्रदान की जाती है?

जी हां ! आरएसी टिकट धारकों के लिए सीट प्रदान की जाती है। लेकिन केवल आधी सीट प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष –

यदि आप भारतीय रेल में यात्रा करना पसंद करते है। तो आपको आज हमारे द्वारा आर्टिकल में बतायी गयी rac ticket kaise Confirm kare से संबंधित इन्फॉर्मेशन के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। क्योंकि बहुत से यात्री है, जो आरएसी टिकट ले लेते है।

लेकिन इससे जुड़े उनके दिमाग में कंफुसशन रहते है और यहां तक बहुत से यात्रियों को ये भी पता नहीं होता है। कि आरएसी टिकट से यात्रा की जा सकती है या नहीं! लेकिन उम्मीद है कि अब आपको आरएसी टिकट से कोई भी डाउट नहीं रहा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते है। तो कमेंट कर में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द गौर दिया जायेगा।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.