PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi- प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए?

Rate this post

PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi:- नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट Kaisekarehelp में एक बार आपका फिर से स्वागत है हम आपके लिए अपनी इस वेबसाइट पर सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी साझा करते रहते हैं। तो आज हम आपके लिए आधार कार्ड से रिलेटेड जानकारी साझा करने वाले हैं। UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी एक नई जानकारी अपडेट की है जिस जानकारी में बताया है कि अब नागरिक घर बैठे ही PVC Aadhaar Card के लिए Order कर सकते है।

आप सभी के लिए तो पता ही होगा कि आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है और भारत मे रहने वाले सभी नागरिकों का बना होगा लेकिन हर नागरिक के पास में कागज का आधार कार्ड जरूर होगा। लेकिन बारिश के महीनों में भीग कर सबसे ज्यादा दस्तावेज खराब हो जाते है जिनमे से एक दस्तावेज आधार कार्ड होता क्योंकि आधार कार्ड अपने साथ ले के चलना जरूरी किसी भी समय इस दस्तावेज की आवश्कता पढ़ सकती है। तो सरकार ने आधार कार्ड से जुडी अपडेट में कहा है अब बारिश के दिनों में भीग कर आधार कार्ड खराब करने की कोई भी जरूरत नही है।

PVC Adhar Card को प्राप्त करने के लिए आपको UIDAI के नये पोर्टल पर विजिट करना होगा PVC Aadhaar Card के लिए किस प्रकार से Order करे एक बारे में हमने जानकारी नीचे बताई गई है आप उस जानकरी के माध्यम से आसानी से आप PVC Aadhaar Card प्राप्त कर सकते है। अगर आप प्लास्टिक के Aadhaar Card के लिए Order करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़े।

Aadhaar Card क्या होता है-

अगर आप भारत देश के निवासी हैं तो आपके लिए पता ही होगा कि आधार कार्ड सभी दस्तावेजों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। जो हर किसी नागरिक का वना हुआ होना आवश्यक है ताकि उस नागरिक की पहचान की जा सके। आधार कार्ड में 12 डिजिट नंबर होता हैं अगर आधार कार्ड में नागरिक का नाम नागरिक का पता नागरिक के पिता जी का नाम इसके अलावा जन्मतिथि लिखित होती है।

अगर आपके पास में आधार कार्ड है तो आप सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। तथा उन योजनाओं का आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PVC Aadhaar Card की विशेषताएं-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता देना आप PVC Aadhaar Card बनवाते हैं तो आपके लिए उस आधार कार्ड में कौन-कौन सी विशेषताएं देखने के लिए मिलेंगे। हमने उन विशेषताओं के बारे में जानकारी नीचे साझा की है तो वह कुछ इस प्रकार से हैं।

  • PVC Aadhaar Card बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है अगर बारिश के दिनों में PVC आधार कार्ड भीग भी जाता है तो इस आधार कार्ड में कोई फर्क नहीं पड़ता है और यह आधार कार्ड लंबे समय सब चलता है।
  • PVC Aadhaar Card के लिए आप अपने वॉलेट में लेकर कही जा सकते हैं।
  • PVC Aadhaar Card में एक QR Code दिया होता है इस QR Code का इस्तेमाल आप जरूरत के हिसाब से आसानी से कर सकते है।

PVC Aadhaar Card के लिए Order करें-

अगर आपके पास में कागज का आधार कार्ड है और आप प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए बता दें प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप्स बाई स्टेप्स बताई है आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

Step1. अगर आप प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए हमारे लिंक नीचे दे दी है आप उस लिंक पर क्लिक करके UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट जा सकते है।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा। आपके लिए वहां पर Get Aadhaar Card एक सेक्शन मिल जाएगा जिसके नीचे Order Aadhaar PVC Card का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए और ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi

Step3. क्लिक करते ही हैं आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा आपके लिए उस पेज पर आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी इसके अलावा आपके लिए नीचे एक कैप्चा कोड मिल जायेगा उसके लिए ठीक से भरें, उसके बाद में Send OTP पर क्लिक करें।

PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi

नोट- अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में Registered नही है तो आपके लिए एक ऑप्शन My mobile number is not registered का दिखाई देता होगा आपके लिए उसके ऊपर टिक कर देना है।

Step4. Send OTP पर क्लिक करते ही जो नंबर आधार कार्ड में लिंक है उसपर एक OTP आ जायेगा जिसमे 6 डिजिट का एक कोड होगा आपके लिए उस 6 डिजिट के कोड को दिए गए बॉक्स में डाल देना है।

Step5. जैसे ही आप उस बॉक्स में OTP डाल देते है उसके बाद में आपके लिए Term and Candition के ऊपर टिक करना है उसके बाद Submit पर क्लिक कर देना है।

Step6. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपका आधार कार्ड ओपन होगा उसमे आपकी सारी जानकारी होगी।

Step7. अगर आप PVC Adhar Card के लिए प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद में आपके लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

Step8. इसके बाद में आपके सामने भुगतान करने के बहुत से ऑप्शन आ जायगे आपके लिए जिस ऑप्शन से भुगतान करना चाहते है आप उस से कर सकते है।

Step9. PVC Aadhaar Card का भुगतान होने के बाद में आपके सामने कुछ इस तरह का interface दिखाई देगा Transaction Successful हो चुका है।

Step10. यहां पर आपके लिए एक SRN Number दिखाई देगा आपके लिए वह नोट करके रख लेना है उसके बाद में एक Payment Receipt होगी आपके लिए वह Downlaod कर लेना है। और अपने पास में सुरक्षित रख लेना है।

Step11. इसके मदद से आप अपने PVC Aadhaar Card Order किया है आपका Status देख सकते है आपके लिए बता दे कि आपका PVC Aadhaar Card 7 या 10 दिन के अंदर पोस्ट के माध्यम से आपके घर पहुच जायेगा।

PVC Aadhaar Card का Status चेक करें-

अगर आप PVC Aadhaar Card का Status चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें स्टेप्स को फॉलो करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना करें। नहीं तो आप PVC Aadhaar Card स्टेटस की जानकारी चेक नहीं कर पाएंगे। अपने PVC Aadhaar Card का status चेक करने के लिए आपको SRN Number की आवश्यकता होगी आप उसके द्वारा आसानी से चेक कर सकते है।

Step1. अगर आप अपने PVC Aadhaar Card की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपके लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा उसपर आपके लिए Get Aadhaar के सेक्शन में Check Aadhaar PVC Card Status ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ऑप्शन होगा आपके लिए उस नये पेज पर अपना Aadhaar Number, SRN Number, कैप्चा Code को डाल कर Check Status के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने PVC Aadhaar Card Reprint Status खुल कर आ जायेगा।

Step5. यहां पर आप अपने PVC Aadhaar Card का जो पेमेंट किया था वह Success हुआ है या नहीं यह सब जानकारी चेक कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi- प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Kare In Hindi- प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment