[फॉर्म] पंजाब शहरी आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। Punjab Shehri Awas Yojana 2020 In Hindi

Punjab Shehri Awas Yojana Online Application Form 2020 In Hindi:- पंजाब राज्य में निवास करने वाले शहरी और ग्रामीण निवासियों आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट लेकर आये है यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बातने वाले है कि पंजाब की सरकार ने अभी हाल ही में एक योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम Punjab Shehri Awas Yojana क्या है।

आपके लिए तो पता ही होगा कि गरीब और अमीर हर एक राज्य में रहते है ऐसे ही पंजाब राज्य में कुछ गरीब परिवार रहते होंगे जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होगी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपना घर ठीक से नही बना पाते है और उनके लिए घर को लेकर काफी समस्या होती है। तो उन गरीब परिवार की समस्या को दूर करने के लिए पंजाब की सरकार ने Punjab Shehri Awas Yojana को चलाने का फैसला लिया और इस योजना को पंजाब में शुरू कर दिया।

Punjab Shehri Awas Yojana का लाभ पंजाब के उन ही परिवारों को दिया जायेगा जो परिवार SC / BC / LIG / MIG / EWS कैटेगिरी में आते है। अगर आप पंजाब राज्य से है तो आपके लिए पता ही होगा कि पंजाब में रहने वाली जनसंख्या 2.77 करोड़ है। इस 2.77 करोड़ में से शहर में रहने वाली जनसख्या 37.49 % रहती है अगर इस तरह से जो ग्रामीण क्षेत्र की जनसंख्या है बो शहर में निवास करने लगी तो एक दिन ऐसा होगा कि ग्रामीण क्षेत्र में बहुत ही कम जनसंख्या रहे जायेगी।

यदि आप Punjab Shehri Awas Yojana की पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए हमारी यह पोस्ट अंत तक पढ़नी होगी तभी आप इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Punjab Shehri Awas Yojana क्या है-

Punjab Shehri Awas Yojana पंजाब सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है जिस योजना के जरिये से पंजाब में निवास करने वाले शहरी परिवारों के लिए घर बनबाने की आर्थिक रूप से सहायता करेगी। इस योजना का लाभ उन ही परिवारों को दिया जाएगा जिन परिवारों के लिए रहने को घर नही है और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है।

अगर आप भी पंजाब के निवासी है और आप भी एक गरीब परिवार में आते है तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर और सभी जानकारी लेकर इस Punjab Shehri Awas Yojana के लिए आवेदन कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ चरणों के हिसाब से दिया जायेगा।

जैसे कि पहले चरण में जिन परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख से कम और दूसरे चरण में 5 लाख से जिन परिवारों की आय काम है उनके लिए इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इसके अलावा क्या है जो परिवार 3 लाख से कम आय वाले है उन परिवारों के लिए कई सुविधा में छूट दी जायेगी जैसे कि स्टांप ड्यूटी रजिस्ट्रेशन चार्ज सामाजिक बुनियादी ढांचा फंड और टैक्स में छूट मिलेगी।

अगर आप Punjab Shehri Awas Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। इस से पहले आपके लिए एक बात और बता दे कि आपके लिए इस योजना का पात्र होना और आपके पास में सभी दस्तावेज का होना जरूरी है तभी इस योजना के लिए आवेदन करें

अगर आप Punjab Shehri Awas Yojana के पात्र नही है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही करे अगर आपके आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती निकलती है तो आपका फॉर्म रिजैक्ट कर दिया जायेगा और आपके लिए इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। तो इस योजना की पात्रता और दस्तावेजों आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी है।

Punjab Shehri Awas Yojana की पात्रता-

अगर आप Punjab Shehri Awas Yojana के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके लिए पात्रता की जानकारी होना जरूरी है अगर आपके लिए पात्रता की जानकारी नही है और आप आवेदन कर दते है और आप इस योजना के पात्र नही है तो आपका आवेदन फॉर्म रिजैक्ट कर दिया जायेगा। तो पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता के लिए पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए अगर पंजाब राज्य का निवासी नही है तो कृपया से इस योजना में आवेदन ना करें।
  • आवेदन करने वाले का परिवार ST/BC कैटेगिरी में आता हो।
  • आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय 3 लाख और 5 लाख से अधिक नही हो अगर इस से अधिक होती है तो वह परिवार इस योजना का पात्र नही है।
  • अपगर आप इस योजना में आवेदन कर रहे हो तो आपके घर मे कोई सरकारी नौकरी नही करता हो तभी आवेदन करें।
  • आवेदन करने वाले के पास में पंजाब का बोनाफाइड होना चाहिए।

Punjab Shehri Awas Yojana के लिए दस्तावेज-

आवेदन करने से पहले अपने दस्तावेज और इन दस्तावेजों का मिलान कर ले अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज नही है तो पहले उस दस्तावेज के लिए अप्लाई कर दे जब बन जाये तब इस योजना के लिए आवेदन करें।

  • आधार कार्ड
  • 3 लाख का आय प्रमाण पत्र
  • 5 लाख का आय प्रमाण पत्र
  • पंजाब का निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

Punjab Shehri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

Step1. Punjab Shahri Awas Yojana में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक की वेबसाइट पर सीधे जा सकते है।

Punjab Shehri Awas Yojana Online Application Form 2020 In Hindi

Step2. अधिकारिक की वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा आपके लिए उस पेज पर एक आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।

Step3. आपके लिए उस आवेदन फॉर्म में कुछ जानकारी पूछी जायगी आपके लिए उस जानकारी को ध्यान से भर लेना है।

Step4. जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है तो आपके लिए एक submit का बटन दिखता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step5. आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर जायेगा आपके लिए उस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लेना है और अपने पास में सुरक्षित रख लेना है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म]पंजाब शहरी आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। Punjab Shehri Awas Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] पंजाब शहरी आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। Punjab Shehri Awas Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment