[सूची]पंजाब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Punjab Ration Card List 2020 In Hindi

Punjab Ration Card List 2020 In Hindi पंजाब राशन कार्ड लिस्ट :-

अगर आप पंजाब राज्य के रहने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब राशन कार्ड की लिस्ट देखने कि पूरी प्रोसेस बतायेगे। अगर आपने भी पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आपको ये लिस्ट जरुर चेक करनी चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपका राशन कार्ड अभी तक बना हुआ है या नही बना हुआ है। अगर आप ये सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे। इस लेख में हम आपको ये भी बतायेगे कि आप कैसे अपने घर पर बैठकर राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है।

 

जैसा कि आप जानते है कि राशन कार्ड एक आम नागरिक के लिए बहुत जरुरी कागजात होता है ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका राशन कार्ड समय पर बन जाये। और अभी कुछ समय पहले ही पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन किये गये थे। और अब पंजाब सरकार ने सभी ऐसे नागरिको के लिए एक लिस्ट जारी की है जिस लिस्ट में ऐसे लोगो का नाम है जिन लोगो का पंजाब सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाया जायेगा। और अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो ये निश्चित हो जायेगा कि अब आपका राशन कार्ड बन जायेगा।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट क्या है-

आपको ये तो पता ही होगा कि अभी कुछ समय पहले पंजाब में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कराए गये थे। अब कुछ समय बाद सभी आवेदनों की जाँच के बाद सरकार की तरफ से एक लिस्ट जारी की गयी है जिस लिस्ट में उन सभी लोगो के नाम है जिन लोगो का राशन कार्ड बनाया जायेगा। ये लिस्ट सरकार कि तरफ से जारी की गयी है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो आपका राशन कार्ड भी बनाया जायेगा। इसलिए अगर आपने भी इस पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आपको इस लिस्तको जरुर चेक करना चाहिए। जिससे आपको पता चल सकेगा कि आपका राशन कार्ड अभी तक बन पाया है या फिर नही बन पाया है।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट के लाभ क्या है-

अगर आप ये सोच रहे है कि इस सरकार द्वारा पंजाब राशन कार्ड लिस्ट जारी करने के क्या लाभ है तो आपको बता दु कि इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट के कई लाभ है जो सरकार द्वारा नागरिको को मिलेगे। इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट के तहत मिले वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है कृपया ध्यान से पढ़े।

  • सरकार द्वारा इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट जारी करने का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इस लसित में अपना नाम देखने के बाद कोई नागरिक परेशान नही होगा और उसको पता चल जायेगा कि पंजाब सरकार द्वारा उसका राशन कार्ड बना दिया गया है।
  • जब किसी नागरिक का इस लिस्ट में नाम होगा तो कोई अधिकारी उस नागरिक का राशन कार्ड बनवाने के लिए उस नागरिक से रिश्वत नही ले सकेगा। जिससे नागरिक को काफी फायदा पहुचेगा और आम आदमी का शोषण होने से बच जायेगा।
  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट की मदद से आवेदन करने वाला नागरिक ये जान सकेगा कि उसका राशन कार्ड बनेगा या नही। इसके साथ ही आवेदन करने वाला नागरिक किसी भी अन्य बहकावे में नही आयेगा।
  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट से राज्य के नागरिको के समय कि बचत होगी और उन्हें पाने राशन कार्ड बनने की जानकारी लेने के लिए किसी ऑफिस या फिर दफ्तर में जाना नहीं पड़ेगा।
  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट से राज्य के सभी लोग जिन्होंने पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है वो अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकेगे।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आपने पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब जब सरकार द्वारा इस राशन कार्ड के लाभार्थियो की लिस्ट जारी करने के बाद आप इस इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है। इसके लिए आपको बस नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पंजाब सरकार की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://punjab.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इस वेबसाइट का होम पेज कुछ से दिखाई देता होगा नीचे इमेज में देख सकते है।पंजाब राशन कार्ड लिस्ट Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको “Punjab ePDS Application” का आप्शन दिखाई पड़ेगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर आपको ये आप्शन नही मिलता है तो आप सर्च बॉक्स में “Punjab ePDS Application” लिख कर सर्च कर सकते है।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया विंडो open हो जायेगा। इस open हुए नये विंडो में आपको कई आप्शन दिखाई देगे। अब आपको  पंजाब राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए आपको इन दिए हुए आप्शन में अपना डिस्ट्रिक्ट, अपना ब्लाक, और अपना विलेज चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना एफपीएस भी चुनना होगा।

पंजाब राशन कार्ड

Step4. जैसे ही आप इन सभी आप्शन को सेलेक्ट कर ले आप बाये तरफ दिते हुए आप्शन “view Report” पर क्लिक कर दे।

Step5. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज open हो जाएगी। और आपके द्वारा चुनी हुई जानकारी के अनुसार राशन कार्ड की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। अब आप इस दी हुई लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। और ये निश्चित कर सकते है कि आपका राशन कार्ड बनेगा या फिर नही।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट मोबाइल एप्लीकेशन से कैसे देखे-

Step1. अगर आप पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल में देखना चाहते है तो आप नीचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो करके अपना नाम इस लसित में देख सकते है।

Step2. पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर विजिट करना होगा और आपको rashan card list सर्च करना होगा। जैसे ही आप इसे सर्च करेगे आपके सामने एक नया एप आ जायेगा अब आपको इस एप को डाउनलोड करना होगा।

Step3. इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप को open करना होगा और सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा। अपना राज्य सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना जिला, अपना ब्लाक और अपना गाँव सेलेक्ट करना होगा।

Step4. इसके बाद आपको नीचे दिए हुए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे आपके सामने के लिस्ट आ जाएगी अब आप इस लिस्ट में से अपना नाम चेक कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [सूची]पंजाब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Punjab Ration Card List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इससूची]पंजाब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Punjab Ration Card List 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

2 thoughts on “[सूची]पंजाब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Punjab Ration Card List 2020 In Hindi”

  1. omprakash Nai राजस्थान इंडिया बीकानेर रामदेवरा 23 उम्र 23 साल नोखा तहसील मैं शादी करना चाहता हूं मै् ओम प्रकाश नायक

    Reply

Leave a Comment