punjab free smartphone yojana 2020 Apply करें

Rate this post

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना क्या है और इसमें कैसे Apply करें punjab free smartphone yojana 2020 : –पंजाब सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत पंजाब के युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत पंजाब सरकार का कहना है की वो पंजाब के युवाओं को डिजिटल बनाना चाहती है और इसमें उन युवाओं को लाभ मिलेगा जो महंगा फ़ोन खरीदने में असमर्थ है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ‘पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना’ की घोषणा साल 2016 में की गई थी और फ्री स्मार्टफोन वितरण की शुरुआत अगस्त 2020 में हुई है यानि साढ़े चार साल बाद पंजाब सरकार ने अपनी ‘मुख्यमंत्री मोबाइल फोन टू यूथ स्कीम’ को शुरू किया है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की ‘पंजाब फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना’ क्या है इसके लाभ क्या है और इसमें आवेदन कैसे किया जाएगा। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको इस योजना की पूरी जानकारी मिल पाए।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना क्या है

योजना का नाम पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना
इनके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी द्वारा
घोषणा कब हुई साल 2016 को
मंजूरी कब हुई साल 2019
लाभार्थी कौन है 11वीं-12वीं सरकारी स्कुल की छात्राएं
उद्देश्य क्या है पंजाब के युवाओं को डिजिटल प्रणाली से जोड़ना
मोबाइल वितरण कब शुरू हुआ अगस्त 2020

इस योजना को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुरू किया है, उन्होंने साल 2016 में इसकी घोषणा की थी। साथ में उन्होंने यह भी कहा था की केंद्र सरकार और पंजाब सरकार दोनों मिलकर इस योजना पर कार्य करेंगे। पंजाब मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत सरकारी स्कूल की 11वीं और 12वीं की छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। हालाँकि इस योजना में सभी युवाओं को लाभ मिलेगा जिनके पास अभी मोबाइल नहीं है। लेकिन अगस्त 2020 में सबसे पहले 11वीं और 12वीं की छात्राओं को इस योजना में शामिल किया गया है।

punjab free smartphone yojana 2020  :- पंजाब फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना का उद्देश्य

पंजाब सरकार के अनुसार जिस तरह COVID 19 की वजह से स्कूल इत्यादि बंद हुए है और कुछ छात्र ऐसे भी है जो ऑनलाइन क्लास नहीं ज्वाइन कर पायें क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन नहीं था। ऐसी स्थिति में आने वाले समय में सभी छात्रों के पास स्मार्टफोन हो और वो अपनी पढाई से जुड़ी सभी सामग्री ऑनलाइन इंटरनेट से डाउनलोड कर पाए और डिजिटल भारत से जुड़ पाए इसलिए उन्हें फ्री में स्मार्टफोन दिए जायेंगे। इसलिए पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री फ्री स्मार्टफोन टू यूथ योजना शुरू की है। इस योजना के तहत जरूरतमंद सभी छात्रों को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन वितरण की विशेषताएं

पंजाब सरकार द्वारा जो फ्री में स्मार्टफोन दिए जायेंगे वो पूरी तरह से स्मार्ट होंगे टच स्क्रीन के साथ अच्छा कैमरा भी दिया होगा। इस फ़ोन में ई-शिक्षा एप्प और पाठ्यक्रम से जुड़े अनेक एप्प प्री लोडेड होंगे। इतना ही नहीं एक साल तक 12GB इंटरनेट दिया जाएगा और इसमें 600 मिनट्स टॉकटाइम मिलेगा, जिनकी वैद्यता 12 महीने के लिए होगी। इस फ्री स्मार्टफोन में आपको फेसबुक और अनेक सोशल साइट्स के एक्सेस भी दिए जायेंगे। बात की जाए की यह स्मार्टफोन कैसा होगा तो जैसे ही स्मार्टफोन को ओपन किया जायेगा तो सबसे पहले पंजाब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का Logo दिखाई देगा उसके बाद फोन ओपन होगा।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लाभ

अगर बात की जाए पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लाभ क्या है तो हम आपको निम्न फायदे बता रहे है जो इस योजना को पंजाब ही नहीं पुरे भारत को होंगे।

  • युवाओं डिजिटल होंगे।
  • युवाओं को इंटरनेट से अनेक ऐसी जानकारियां मिलेगी जो वह अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं।
  • पंजाब के युवाओं को डिजिटल समझ होगी और वे आत्मनिर्भर होंगे।
  • उन गरीब तबके के लोगों को स्मार्टफोन की समझ होगी जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है।
  • छात्र-छात्राएं ऑनलाइन क्लास की मदद से अपनी पढाई पूरी कर पायेंगे।
  • स्कूलों द्वारा बच्चों को स्मार्टफोन की जानकारी दी जायेगी, उसमे इंटरनेट का उपयोग कैसे करना है इसकी जानकारी दी जायेगी।
  • पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाले फोन में किसी भी तरह की गलत सामग्री ना तो सर्च की जा पाएगी और ना ही डाउनलोड की जायेगी। इसलिए छात्रों का पढाई के प्रति रुझान बढ़ेगा और वो मोबाइल पर पढाई से जुड़ी जानकारी शेयर कर पायेंगे।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पंजाब सरकार ने अभी तक यह योजना छात्राओं के लिए ही शुरू की है तो इसमें छात्राओं के पास यह दस्तावेज होने आवश्यक है।

  • छात्रा पंजाब की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • छात्रा 11वीं या 12वीं की सरकारी स्कूल की छात्रा होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पिता के मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • स्कूल आईडी कार्ड

नोट: इस योजना के तहत जरूरत पड़ने पर अन्य दस्तावेजों की डिमांड भी की जा सकती है।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना में आवेदन कैसे करें

पंजाब सरकार ने मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत किसी भी तरह का छात्र या छात्रा से आवेदन नहीं माँगा है। सरकार ने पंजाब के सरकारी स्कूल से जरूरतमंद छात्राओं की लिस्ट मांगी है। यानि आपके स्कूल के द्वारा आवेदन किया जाएगा। यदि आपके पास पहले से स्मार्टफोन नहीं है और आप जरूरतमंद है तो स्कूल के द्वारा आपका नाम लिस्ट में शामिल कर दिया जाएगा। यदि आप जरूरतमंद है और आपको अभी तक स्मार्टफोन नहीं मिला है तो आप अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। यानि अगर आपको ‘पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना’ के लिए Apply करना है तो आपके स्कूल को यह सुचना देनी होगी।

मुफ्त स्मार्टफोन योजना का पहला चरण

पंजाब सरकार के अनुसार अभी ‘पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना’ का पहला चरण शुरू हो चूका है और सरकार के पास अभी 50,000 मोबाइल तैयार होकर आ गये हैं। उनका वितरण अगस्त 2020 में शुरू हो जाएगा और नवंबर 2020 तक पहला चरण पूरा हो जाएगा। अभी तक सरकार ने 1 लाख 78 हजार स्मार्टफोन वितरण करने का विचार किया है। जिनमे से 50,000 स्मार्टफोन का वितरण अभी शुरू हो चूका है।

निष्कर्ष

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब तबके की छात्राओं और युवाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री के अनुसार पंजाब के हर एक जरूरतमंद युवा को स्मार्टफोन दिए जायेंगे और उन्हें एक साल तक मुफ्त डेटा और कालिंग की सुविधा दी जायेगी ताकि उन्हें एक साथ तक किसी भी तरह का खर्च उठाने की जरूरत ना पड़े। अभी यह योजना सिर्फ 11वीं और 12वीं की छात्राओं के लिए शुरू हो चुकी है। मुफ्त स्मार्टफोन योजना का पहला चरण शुरू हो चूका है। अगर आपका इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Q.1 पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत जो स्मार्टफोन मिलेगा वो कौनसी कंपनी का होगा ?

A. यह स्मार्टफोन Lava कंपनी का होगा और यह भारतीय कंपनी है।

Q.2 क्या हमारा नाम इस लिस्ट में शामिल है हम ऑनलाइन या कहीं पर देख सकते हैं ?

A. आप अपना नाम इस लिस्ट में ऑनलाइन तो नहीं देख सकते पर अपने स्कूल से संपर्क करके अपना नाम लिस्ट में है या नहीं पता कर सकते हो।

Q.3 क्या है योजना सिर्फ 11वीं – 12वीं की छात्राओं के लिए है ?

A. नहीं, यह योजना सभी छात्र और छात्राओं के लिए है, हालाँकि इसका पहला चरण सिर्फ छात्राओं के लिए शुरू हुआ है। आने वाले समय में 11वीं और 12वीं के छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Q.4 क्या इस योजना का लाभ अमीरों को भी मिलेगा ?

A. पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत सभी जरुरतमंदो को फ्री में स्मार्टफोन दिया जायेगा। ऐसे में अमीरों और गरीबों को इस श्रेणी में नहीं रखा गया है। शर्त यह है की छात्र व छात्रा सरकारी स्कूल में पढ़ती हो।

Q.5 पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत छात्रों को स्मार्टफोन कब वितरण किये जायेंगे ?

A. अभी इस योजना का पहला चरण शुरू है और ठीक दुसरे चरण में 11वीं और 12वीं के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन वितरण किये जायेंगे। जनवरी 2021 तक इस योजना का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा।

Punjab Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi-पंजाब जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

[फॉर्म] पंजाब शहरी आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। Punjab Shehri Awas Yojana 2020 In Hindi

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment