Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi- Punjab e Labour Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें पूरी जानकारी?

Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi:- पंजाब राज्य के मेरे प्यारे श्रमिक भाईयों और दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी के पंजाब राज्य में शुरू किए गए एक ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी देने वाले जिसका नाम Punjab e Labour Portal इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढे। इस पोर्टल को पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लाँच किया गया है। पंजाब सरकार के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल को लांच करने के मुख्य उद्देश्य पंजाब राज्य के सभी मजदूर लोगो को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करना है। इस ऑनलाइन पोर्टल में केवल श्रमिक तथा कर्मचारी ही ले सकते हैं।

Punjab e Labour online Portal में पंजाब राज्य का कोई भी मजदूर व्यक्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके पंजाब सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ पंजाब राज्य के श्रमिक और कर्मचारी आसानी से उठा सकते हैं। अगर आप पंजाब राज्य शुरू की गये इस ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में Punjab e Labour Portal ऑनलाइन राजस्ट्रेशन की पूरी प्रोसिस की जानकारी step by step बताने जा रहे है। इसके बाद आप Punjab e Labour Portal में आसानी से रजिस्ट्रेशन करके पंजाब सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Punjab e Labour Portal क्या है-

पंजाब सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले श्रमिक और कर्मचारियों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ देने के लिए Punjab e Labour Portal को शुरू किया है। पंजाब सरकार ने इस पोर्टल को बिशेष रूप से राज्य के मजदुर नागरिको के बैंक में जमा की गई राष्ट्रीय सूचना केंद्र NIC श्रम ने मजदूरों की सुरक्षा और कानूनों, स्वास्थ और पंजाब के मजदूर के कल्याण के लिए Punjab e Labour Portal को लांच किया गया है।

[आवेदन] पंजाब किसान कर्ज़ माफी योजना की पूरी जानकारी।Punjab Kisan Karz Mafi Yojana 2020 In Hindi

Punjab e Labour Portal के लाभ-

यदि आप Punjab e Labour Portal पर रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे। जिनकी सूचीबद्ध जानकारी हम अपको नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

  • इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना केंद्र NIC ने राज्य के श्रम कानून और सुरक्षा स्वस्थ तथा मजदूरों के कल्याण के लिए Punjab e Labour Portal को लांच किया है।
  • इस पोर्टल की सहायता से आप कई तरह की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और उसके साथ ही व्यापार करने में काफी आसानी होगी।
  • अब पंजाब राज्य में व्यापार करने वाले व्यापारी शांति और सामंजस्य के साथ व्यापार कर पाएंगे।
  • Punjab e Labour Portal के जरिये पंजाब राज्य में शुरू की जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मजूदर और श्रमिक के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत बोर्ड विभाग द्वारा आयोजित होने वाली कई का लाभ लाभर्ति श्रमिक के खाते में सीधे दी जाएगी।
  • Punjab e Labour Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, गतिशील कामन एप्लिकेशन फॉर्म, ऑनलाइन पेमेंट, दस्तावेज सबमिशन जैसी सभी सुविधाएं श्रमिकों को दी जाएगी।
  • इन ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप पंजीकृत कारखानों में कंप्यूटर से जनरेट होने वाली लिस्ट को आसानी से निकल सकते हैं। जिससे आपके समय की भी बचत होगी।

Punjab e Labour Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

पंजाब सरकार के द्वारा राज्य के गरीब मजदूरों और श्रमिको को कई सारी ऑनलाइन सेवाओं को मोहिया करने के लिए Punjab e Labour Portal को लांच किया है। अगर आप इस ऑनलाइन पोर्टल के तहत दी जाने वाली सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको Punjab e Labour Portal पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। Punjab e Labour Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप चाहे तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। जो हमने आपके लिए कुछ निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध कराए हैं।

Step1. इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको पंजाब की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step2. इस ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक create new user का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi

Step3. इतना करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ जरूरी जानकारी को भरना पड़ेगा।

Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi

Step4. सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही सही भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सब्मिट करना है। इसके लिए आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. अब आपका रजिस्ट्रेशन Punjab e Labour Portal हो जाएगा। इसके बाद आपको Punjab e Labour Portal पर login करना होगा।

Step6. इसके बाद अब आप पंजाब सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi- Punjab e Labour Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Punjab e Labour Portal Kya Hai In Hindi- Punjab e Labour Portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment