Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana 2020 In Hindi- अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना ऑनलाइन सब्सिडी?

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana 2020 In Hindi- नमस्कार दोस्तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana की बात करने वाले है कि यह योजना क्या है किसने लागू की और इस योजना का हमारे जीवन मे क्या महत्व है। आप सभी तो जानते ही कि हर किसी इंसान का अपना एक सपना होता है कि हमारा एक खुद का कोई रोजगार हो जिससे हमें आगे चल कर कोई भी समस्या नही करना पढे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब की सरकार अपने राज्य के बेरोजगार व्यक्तियों के लिए इस Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana के लिए लागू किया है। इस योजना के लिए पंजाब की सरकार द्वारा आयोजित की गई है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार व्यक्तियों के लिए एक गाड़ी का रोजगार दिया जायेगा। आपके लिए यह तो पता ही होगा कि आज के समय मे कितने लोग बेरोजगार घूम रहे है उन बेरोजगार व्यक्तियों के लिए कितनी परेशानी होती है।

खाने से लेकर पैसों की तो यह समस्या को देख कर पंजाब की सरकार ने उन बेरोजगार व्यक्तियों के लिए एक रोजगार देनी की सोची और उनके लिए Punjab Apni Gadi Apna Rozgar देना शुरू कर दिया है। इस योजना को पंजाब राज्य में शुरू करने मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगो के लिए अपना खुद का रोजगार मिल सके। और पंजाब राज्य की आय में सुधार आ सके।

इस Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana के अंतर्गत बेरोजगार व्यक्ति 50 हजार से 75 हजार रुपये की वाहन खरीद सकते है। जिसमे आने वाले वाहन तिपहिया और चारपहिया होंगे। इन सभी वाहन को खरीदने के लिए सरकार 15 फीसदी सब्सिडी देगी। इसके अलावा आप जो वाहन ख़रीदगे और उसमें बची हुई राशि को पंजाब की सहकारी बैंक के अंतर्गत लोन दिया जायेगा।

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana क्या है-

पंजाब राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं में से Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana एक है यह बेरोजगार व्यक्तियों के लिए रोजगार प्रदान करेगी जिससे लोगो के जीवन मे काफी सुधार आयेगा। पंजाब राज्य की सरकार ने सहकारी बैंक के लिए 5 करोड़ की धनराशि को ट्रांसफर कर दी है। ताकि बेरोजगार व्यक्तियों के लिए वाहन लेने में कोई भी परेशानी नही हो।

इस योजना का लाभ पंजाब के कई शहर के लोगो लेगे जैसे कि लुधियाना, पटियाला, मोहाली,अमृतसर,फतेहगढ़ साहिब के बेरोजगार व्यक्ति ले सकेंगे। जो बेरोजगार इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बतायगे वाहन खरीदते है तो उनके लिए पंजाब की सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जायेगी। आपके लिए एक बात और भी बता दे कि इन सभी जिलों में 600 वाहन की सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

इस सब के अलावा पंजाब की सरकार ने एक फैसला और किया है जिसमे कहा है कि अमृतसर और पटियाला में 50-50 और लुधियाना में 100 इसके अलावा 400 कारो के लिए राज्य के रोपड में प्रदान की जायेगी। अगर आप इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के लिए लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana के लिए पात्रता-

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता का पालन करना होगा तभी आप इस योजना के आवेदन कर सकते है। और इस Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana का लाभ उठा सकते है। यह पात्रता सरकार इस लिए निर्धारित करती है जिससे कोई भी व्यक्ति लाभ लेने के योग नही है वह इसका लाभ ले सके तो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के योग होंगे उनके ही लिए मिलेगा।

  • Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana का लाभ लेने के लिए आप पंजाब राज्य के निवासी होना चाहिए। और उस जिला का होना जरूरी है जो पंजाब की सरकार ने बताये है कि इस जिला के लोगो के लिए इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष होनी चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास में तिपहिया और चारपहिया वाहन चलाने का लाइसेंस होना चाहिए।
  • इस मे से 30 फीसदी वाहन जो होंगे वह अनुसूचित जाति के लोगो के लिए दिए जायगे।
  • आवेदन करने वाले के लिए सहकारी बैंक से जो लोन दिया जायेगा वह आपके लिए मासिक किश्त पर जमा करना होगा।
  • इसके अलावा सहकारी बैंक रिकवरी के तहत दिए जाने वाले लोन का व्याज की वसूली करेगी।

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए ऊपर दी गई सभी पात्रता होनी चाहिए। तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

Step1. अगर आप रोजगार सृजन विभाग के अंतर्गत वाहन खरीद रहे है तो आपके लिए फैसला मैरिट के आधार पर किया जायेगा।

Step2. इसमें से आवेदक के लिए शैक्षिक योग्यता और ड्राइविंग कौशल के लिए आपके अंक 70 और साक्षात्कार के 30 अंक होने चाहिए अगर आपके पास में अंक नहीं होते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

Step3. इस योजना के लिए विभाग संभावित लाभार्थियों के लिए आवेदन करता आमंत्रित करेगा जिसका चयन जिला संबंधित समिति के द्वारा किया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana 2020 In Hindi- अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना ऑनलाइन सब्सिडी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Yojana 2020 In Hindi- अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना ऑनलाइन सब्सिडी? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment