Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration 2020 In Hindi:- जैसा कि हम जानते है कि हमारे देश में जनसँख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसके चलते देश में बेरोज़गारी भी बहुत चरम है। अगर आप भी भारत में निवास करते है तथा आपके पास भी रोज़गार नहीं है तो आज का ये लेख आपके लिए  बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में जानाकारी साझा करने वाले है।

जिसका प्रारम्भ देश के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत देश के बेरोजगार लोगों की सहायता के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश को बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि युवाओं के लिए एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है कि इस कौशल विकास योजना का लाभ सिर्फ 10वीं पास और 12वीं पास छात्रों को दिया जाएगा। अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जोड़ी अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आपके लिए हमारे इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana क्या है-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के लिए जुलाई सन 2015 में आयोजित किया गया था। इस योजना के तहत सन 2020 में लगभग सैकड़ों युवाओं के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। तथा इस योजना का सिर्फ एक ही उद्देश्य है जो लोग बेरोजगार है और वह कम पढ़ाई करने से या उन्होंने पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया है तो उन लोगों के लिए इस योजना के योग बनाया है।

आपके लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से 3 महीने या 6 महीने का 1 साल का कोर्स के लिए आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तथा इस योजना के माध्यम से आपके लिए एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा वह सर्टिफिकेट आप पूरे देश में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह सर्टिफिकेट सरकारी सर्टिफिकेट होता है जो पूरे देश में मान्य होता है।

इस योजना के माध्यम से 24 लाख युवाओं के लिए शामिल किया गया था लेकिन 2022 तक लगभग 40.2 युवाओं के लिए शामिल किया जाएगा। जिससे कि क्या है कि इस योजना में जो युवा है वह अधिक से अधिक शामिल हो सके। अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की पात्रता या ऑनलाइन आवेदन की जानकारी लेना चाहते हैं। तो आपके लिए यह जानकारी नीचे दी गई है आप उस जानकारी को पढ़कर ही आवेदन करें।

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana 2020 In Hindi- महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची?

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana की पात्रता-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कुछ पात्रता को आयोजित किया गया है वह पात्रता आवेदनकर्ता के पास में होना जरूरी है। क्योंकि यह पात्रता सरकार इसलिए तैयार करती है कि इस योजना का लाभ वह एक ही व्यक्ति ले सके जो इस योजना के पात्र हो आपके पास में यह नीचे दी गई पात्रता होनी चाहिए। अगर आपके पास यह पात्रता नहीं है तो आप इस योजना के लिए योग्य नहीं है।

  • इस योजना के लिए पूरे भारत के युवाओं के लिए बनाई गई है कोई भी युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है उस युवा के लिए सरकार के नियम के अनुसार लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आवेदन करने के लिए आप 10वीं पास 12वीं पास अथवा ग्रेजुएशन ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • योजना के लिए उन युवाओं के लिए पात्र बनाया है जो युवा पहली बार जॉब करने के योग हैं।

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana दस्तावेज-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज बनाए गए हैं वह दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज कम होता है तो आप उस दस्तावेज के लिए पहले बनवा लें फिर इस योजना के लिए आवेदन करें।

  • आवेदन कर्ता के बाद में आधार कार्ड का होना आवश्यक जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में दो पासपोर्ट फोटो साइज होने जरूरी हैं।
  • आवेदक के परिवार में से किसी एक भी सदस्य का आधार कार्ड होना जरूरी है।

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन-

हम आपके लिए कौशल विकास योजना आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपके लिए उस जानकारी को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा। आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना करें अगर आप किसी भी प्रकार की कोई भी गलती करते हैं। तो आपके आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपके लिए इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा तो आपके लिए आवेदन फॉर्म को भरते समय ध्यान पूर्वक भरे।

Step1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के लिए चयन करना होगा। तथा अपने क्षेत्र के ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर देख सकते है। क्या आप नीचे दी गई लिंक पर डायरेक्ट ही जा सकते हैं।

Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration

Step2. इसके बाद में जैसे ही आपके नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र पर चयन करते हैं उसके बाद में आपके लिए अपने सभी दस्तावेज को लेकर परीक्षा केंद्र पर जाना है

Step3. प्रशिक्षण केंद्र पर जाने के बाद में आप वहां पर अपना कौशल विकास प्रधानमंत्री योजना का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। और उसके बाद में आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुफ्त औधोगिक प्रशिक्षण को प्राप्त कर सकते हैं।

नोट- अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास की योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए भारत की सरकार ने के टोल फ्री नंबर जारी किया है आप उस नंबर का उपयोग करके आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • 08800055555

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Pradhan mantri Kaushal Vikas Yojana Online Registration 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment