Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन?

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi:- भारत देश मे निवास करने वाले देशवासियों के लिए आज हम एक Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के बारे में बातने वाले है कि यह योजना क्या है और इस योजना का लाभ लेना आपके लिए क्यो जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई है। जिसका लाभ भारत के सभी लोग उठा सकते है।

आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे कि जब किसी भी व्यक्ति के साथ मे किसी भी समय क्या घटती हो जाये उसके लिए नही पता होता है इस लिए हर एक नागरिक के लिए अपना Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima करना बहुत ही जरूरी है। जिससे उस नागरिक के साथ मे कुछ घटती हो जाये तो उस नागरिक के परिवार के लिए सरकार के द्वारा सहायता प्राप्त हो सके। हमारे भारत देश मे बहुत से परिवार है जिसमे किसी भी नागरिक का जीवन बीमा नही है।

उन परिवारों के नागरिको के लिए अपना जीवन बीमा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है लेकिन एक यह भी बात है कि कुछ नागरिको के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है जिससे वह अपना जीवन बीमा नही करवा पाते है। लेकिन हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने उन गरीब नागरिको के लिए कुछ इस तरह की व्यवस्था की है जिससे वह नागरिक अपना बीमा करवा सकते है और अपने ना होने के बाद में अपने परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करा सकते है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana क्या है-

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana एक बीमा योजना है जिसकी शुरुआत भारत सरकार के द्वारा 9 फरवरी 2015 में कई गई थी। इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की शुरुआत वित्त मंत्री अरुण जेटली के अंतर्गत की गई है इस योजना का भारत देश मे शुरू काटने का मुख्य कारण यह था कि देश में गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती है तो उनके लिए बहुत परेशान होती है और उनके परिवार में किसी भी नागरिक के साथ कुछ घटती हो जाये।

जिससे उस परिवार के लिए उस घटना के बाद अधिक परेशानी होती है तो ऐसे में भारत की सरकार ने सोचा कि क्यों ना इस घटना के लिए के लिए एक योजना बनाई जाये। इस लिए इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए बनाया गया। अगर आप इस योजना के अंतर्गत बीमा करवा लेते है और आपकी किसी भी घटना में मृतु हो जाती है तो आपके परिवार के लिए भारत की सरकार के द्वारा 2 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जायेगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर वाले आवेदनकर्ता के लिए 330 रुपये की प्रीमियम भरनी होगी इसके बाद इस योजना का लाभ ले सकते है। आपके लिए बता दे कि इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का लाभ भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। यदि अपने अभी तक अपना जीवन बीमा नही कराया है और आप करवाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के लिए लास्ट तक अवश्य पढ़ें आपके लिए इस आर्टिकल में Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की पृरी जानकारी विस्तार से बताई गई है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की पात्रता-

  • आवेदन करने वाला नागरिक भारत देश का निवास होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए सभी खाता धारक इस योजना के लिए पात्र बनाये गाये है।
  • आवेदन करने वाले आवेदन करता कि आयु 18 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी इस योजना के आवेदन करें।
  • अगर आवेदनकर्ता का कई सारी बैंक में बचत खाता है तो वह नागरिक एक ही बचत खाता से लाभ प्राप्त कर सकता है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana दस्तावेज-

  • आवेदन करने वाले आवेदक के ओएस में आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास में पास्टपोर्ट साइज फ़ोटो होनी जरूरी है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए आवेदन-

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए हम बहुत ही आसान से स्टेप्स में बतायगे की आप किस तरह से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana में आवेदन करने वाले नागरिक के लिए अपनी नजदीकी बैंक में जाना होगा। अगर उस आवेदक का पहले से ही किसी बचत खाता है तो वहाँ भी जा सकता है।

Step2. बैंक में पहुचने के बाद में आपके लिए उस बैंक से Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का आवेदन फॉर्म को ले लेना है। या आप नीचे दी गई लिंक से उस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Step3. अगर आप फॉर्म को हमारी लिंक से डाउनलोड करते है तो इस फॉर्म को प्रिंटआउट निकलवा ले अगर बैंक से प्राप्त कर रहे है। इतना कुछ करने के बाद में आपसे उस फॉर्म में बहुत से प्रकार की जानकारी पूछी जायगी आपके लिए सभी जानकारी के लिए भर देना है।

Step3. पूरा फॉर्म भरने के बाद में आपके लिए पास्टपोर्ट साइज फ़ोटो और आधार कार्ड उस फॉर्म के साथ लगना होगा। और आपकी जो प्रीमियम की फीस है वह आपके एकाउंट से काट ली जायेगी।

Step4. इतना सब होने के बाद आपका जो पूरा भरा हुआ फॉर्म है उस फॉर्म के लिए आपको बैंक के कर्मचारी के पास जमा कर देना है। जमा करने के बाद में आपके उस फॉर्म की जांच की जायेगी अगर आपके फॉर्म में किसी भी तरह की कोई गलती नही पाई जाती है।

Step5. तो आपके लिए इस योजना के अंतर्गत बीमा हो जायेगा तथा अपने उस फॉर्म में जो पता डाला होगा उस पाते पर बांड भेज दिया जायेगा।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत क्लेम ले-

अगर कोई भी नागरिक भारत का निवास है और उस नागरिक में Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana में बीमा करा रखा है। और उस नागरिक की किसी भी घटना से मृतु हो जाती है और नागरिक के परिवार वाले उस बीमा का क्लेम लेना चाहते है तो वह उस बीमा के नॉमिनी के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते है। तो हम आपके लिए कुछ स्टेप्स में बतायगे की आप किस तरह से इस योजना का क्लेम प्राप्त कर सकते है।

Step1. नॉमिनी के लिए बैंक में जाना होगा और उस बैंक से क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रिसिप्ट को प्राप्त करना होगा।

Step2. आप यहाँ पर क्लिक करके भी Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का क्लेम फॉर्म प्राप्त कर सकते है। और उस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकलवा ले।

Step3. इसके बाद में फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भार देना है। और उस फॉर्म के साथ मे डिस्चार्ज रिसिप्ट, मृतु प्रमाण पत्र और कें सिल चेक के साथ मे उस फॉर्म में लगा देना है।

Step4. सभी जानकारी फॉर्म में भरने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म में बैंक में जमा कर देना है 60 दिन के अंदर ही उस नॉमिनी के लिए इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा। और उस 2 लाख की धनराशि नॉमिनी के बैंक खाता में आ जायेगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment