प्रधानमंत्री जन धन योजना|Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2020 In Hindi

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2020 In Hindi:- प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरुआत की थी इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गयी थी। इस योजना के तहत हमारे देश के सभी नागरिको के खाते खोले जायेगे और इस योजना के तहत आप किसी भी राष्ट्रीय बैंक या फिर किसी पोस्ट ऑफिस में अपना जीरो बैलेंस का खाता खुलवा सकेगे।

इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत देश के नागरिको को और भी कई लाभ दिए जायेगे जो देश के नागरिको के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलने वाले सभी बैंक खातो के लिए रुपे डेबिट कार्ड भी दिया जायेगा।

इसके अलावा Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत अपना खाता खुलने वाले सभी नागरिको का 1 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी किया जायेगा।प्रधानमंत्री जन धन योजना से देश के कई गरीब नागरिको को बैंक में जीरो बैलेंस का खाता खुलाने का मौका मिल सकेगा और इसके साथ ही अन्य सभी मिलने लाभ भी नागरिको को दिए जा सकेगे।

इसके अलावा आपको बता दू कि इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के अंतर्गत खाता खुलाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है। अगर आप इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana क्या है-

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत देश के सभी गरीब नागरिको का बैंक में खाता खुलवाया जा सकेगा और उनको सरकार द्वारा मिलने वाले सभी लाभ प्रदान की जाने वाली आर्थिक मदद दी जा सकेगी। इसके साथ ही इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाने पर आपको कई लाभ दिए जायेगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगो को बैंक द्वारा दी जाने वाली सुबिधाये और लाभ देना है।

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana  के अंतर्गत खाता खुलवाते के समय अगर किसी लाभार्थी की किसी कारण के मृत्यु हो जाती है तो सरकार ऐसे लाभार्थी के परिवार को तीस हज़ार रुपये का अतिरिक्त बीमा कवर दिया जायेगा। जबकि इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत लाभार्थी का एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी किया जाता है। अगर आप इस योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है

तो आप भी इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते है। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए सरकार द्वारा कुछ दस्तावेज अनिवार्य किये गये है अगर आप इस योजना में खाता खुलवाते है तो आपको वो दस्तावेज दिखाने होगा। उन सभी दस्तावेजो की लिस्ट नीचे दी गयी है।

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

  • यदि आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए भारत देश का होना जरूरी है। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले नागरिक की आयु 10 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिक का खाता खुल सकता है।
  • वह नागरिक के खाते को उसके माता पिता सूचारू रूप से उपयोग कर सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति का खाता पहले से है तो वह व्यक्ति अपने खाते को प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से स्थान्तरित करवा सकते है और प्रधानमंत्री जन धन योजना की सभी सुविधाएं का लाभ उठा सकते है।

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज-

जैसा कि आप जानते है कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थीयो के लिए सरकार द्वारा कुछ दस्तावेज अनिवार्य कर दिए जाते है ताकि सिर्फ पात्र लोगो को उस योजना का लाभ दिया जा सके। इसके अलावा इस किसी भी योजना के लिए दस्तावेज इस लिए भी अनिवार्य कर दिए जाते है ताकि सही लोगो की पहचान की जा सके। इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के लिए सबसे जरुरी दस्तावेज आपका आधार कार्ड है। अगर आपके पास अपना आधार कार्ड है तो आपको किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नही है आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से अपना प्रधानमंत्री जन धन खाता खुलवा सकते है।
  • अगर पके पास अपना आधार कार्ड नही है तब आप अपना मतदाता पहचान पत्र या फिर आप अपना पैन कार्ड या फिर अपना ड्राइविंग लाइसेंस लगा कर इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते है। अगर उपरोक्त प्रमाण पत्र में आपका पता दिया गया है तो आपको आपको अपने पाते का बिवरण देने की कोई आवश्यकता नही है।
  • अगर आपके पहचान पत्र में आपका पता नही लिखा है तो पाको कोई ऐसा सरकारी या फिर स्वप्रमाणित दस्तावेज दिखाना होगा। इसके बाद ही आप इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत आवेदन कर पायेगे।
  • इन सभी दस्तावेज के साथ आपके पास अपने 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरुरी है।

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत मिलने वाले लाभ-

यदि आपकी जांनकारी के लिए बता दे की इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के कई लाभ है जो योजना के तहत लाभार्थियों को दिए जायेगे। अगर आप उन लाभ की जानकारी को लेना चाहते है तो हमने उन लाभों की जांनकारी को नीचे दी है वह लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना के तहत देश के सभी लोग बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकेगे। अगर कोई बच्चा 10 साल से छोटा है तो वो भी इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकेगा।
  • इस योजना के तहत बैंक में खाता खुलवाने वाले लाभार्थी बिना किसी कागजात के बैंक से दस हज़ार रूपये का लोन ले सकते है।
  • इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने वाले सभी नागरिको को तीस हज़ार रुपये का किसी भी कारण मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत जो भी नागरिक बैंक या फिर किसी पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवायेगे ऐसे सभी लाभार्थियों को एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जायेगा।
  • अगर कोई नागरिक इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अपना खाता खुलवाता है तो उस लाभार्थी को रुपे डेबिट कार्ड प्रदान किया जायेगा।
  • किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ लाभार्थी को सीधा उसके प्रधानमंत्री जन धन खाते में दिया जा सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत खुलने वाले खातो में पंद्रह हज़ार रुपये तक की ओवर ड्राफ्ट की सुबिधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत खुलने वाले सभी खाते जीरो बैलेंस पर खोले जायेगे जिससे किसी भी गरीब व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेने में कोई समस्या ना आये।
  • बिहार ग्राम परिवहन योजना

Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत अपना खाता कैसे खुलवाए-

अगर आप भी इस Pradhan mantri Jan Dhan Yojana के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े। जिससे आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकेगे।

Step1. इसके लिए आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजो जो भी इस आर्टिकल में बताये गये है उन सभी दस्तावेजो को लेकर अपनी किसी भी नजदीकी बैंक या फिर किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

Step2. बैंक में जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने  वाला आवेदन form लेना होगा और उस आवेदन form में पूछी गयी सभी ज़रूरी जानकारी को भरना होगा।

Step3. इसके बाद अपने सभी जरुरी दस्तावेजो को उस form के साथ लगाना होगा और उस form को बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा।

Step4. इसके बाद बैंक का अधिकारी आपका खाता खोल देगा और बाकि की सभी जानकारी आपको उपलब्ध करा देगा।

नोट- अगर आप Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2020 की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर आप जानकारी को प्राप्त  कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए  हमारी पोस्ट प्रधानमंत्री जन धन योजना|Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना|Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment