प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना| Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 In Hindi

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में जानकारी देने वाले है। यह योजना गर्भवती महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए किया गया गया है। जिसका नाम Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana रखा गया है। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि भारत सरकार बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी गंभीर रहती है। और बच्चों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार बहुत सी योजनाओ का आयोजन करती रहती है।

क्योंकि बच्चे ही देश का भविष्य माने जाते हैं। और बच्चों से ही देश आगे बढ़ता है। इस Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana के तहत गर्ववती महिला या स्तनपान करने वाली महिला को केंद्र सरकार के द्वारा 6000 रुपये की वित्तीय सहायता सीधे गर्ववती महिला या स्तनपान करने वाली महिला के खाते में दी जाएगी। जिससे कि गर्ववती महिलाएं अपने शिशु का पालन-पोषण बेहतर तरीके से कर सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश मे हो रही बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाना है।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana के अंतर्गत गर्ववती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण आहार देने के लिए केंद सरकार गर्ववती महिलाओं को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने यह ऐलान किया है कि अब प्रत्येक गर्ववती महिला का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस योजना के तहत 1 लाख 20 हजार गर्ववती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। जिसमे गर्ववती महिलाओं को शिशु के स्वस्थ के प्रति एसएमएस के द्वारा सचेत किया जाएगा।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 क्या है-

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana की शुरूआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। प्रधानमंत्री गर्ववती सहायता योजना की शुरुआत बच्चों के अच्छे स्वस्थ देने के लिए किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बात दे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी बच्चों को बहुत प्यार करते है और उनके स्वस्थ और अच्छे भविष्य के लिए बहुत सी योजनाओ की शुरूआत करते रहते है।

जिसका लाभ उठाकर देश के बच्चे स्वस्थ रहे। Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana के अन्तर्गत गर्ववती महिलाओ या स्तनपान करने वाली महिलाओं को 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया है। जिससे गर्ववती महिला अपने बच्चे का लालन पालन अच्छे से कर सके।

यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि का लाभ लेना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पड़ना होगा और दी गयी जानकारी को फॉलो करना होगा।यदि आप हमारे आर्टिकल में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करते है तो आप बड़ी आसानी से प्रधनमंत्री गर्ववती सहायता योजना का लाभ ले सकते है।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 के उद्देश्य-

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्ववती महिला या स्तनपान करने वाली महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे गर्ववती महिला अपने बच्चे का पालन अच्छे से कर सके।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता से गर्ववती महिला प्रसव से पहले और बाद की जरूरतों को पूरा कर सकेंगी।
  • जिस कारण उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा और वे अपने शिशु का विकास कर पाएगी।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 के लाभ-

  • इस योजना के तहत गर्ववती महिलाओं को 6000 रुपये की धनराशि दी जाएगी जिसकी मदद से उनके पास रुपये का अभाव नही होगा। और उन्हें शिशु का गर्बपत करने की कोई जरूरत नही होगी।
  • रुपये का अभाव न होने के कारण गर्ववती महिला को सही समय पर दवाये मिल पाएगी। जिससे शिशु का पालन किया जा सके।
  • इस योजना का लाभ लेने वाली महिला को किसी भी बस्तु का अभाव नही होगा जिस कारण महिलाएं अपने शिशु के पोषण को नही रोकेगी।
  • प्रधानमंत्री गर्ववती सहायता योजना का लाभ 650 जिलों की गर्ववती माता बहनों को दिया जायेगा।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 के लिए जरूरी पात्रता-

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना का लाभ लेने वाली माताओं और बहनों के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली महिला का गर्ववती का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत उन गर्ववती महिलाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी जो महिलाएं पहले जीवित बच्चे को जन्म दे रही है।
  • प्रधानमंत्री गर्ववती सहायता योजना का लाभ सरकारी कर्मचारी महिला को नही दिया जाएगा। जो किसी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रही है

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 के लिए जरूरी कागज़ात-

प्यारी माताओं और बहनों इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी। जिनकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाली गर्ववती महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • वित्तीय लाभ लेने वाली वाली गर्ववती महिला को अपने माता पिता दोनों का आधार कार्ड भी देना होगा।
  • केंद्र सरकार इस योजना के तहत 6000 रुपये की धनराशि आवेदक के खाते में सीधे प्रदान करेगी इसलिए आवेदक महिला को अपने बैंक पासबुक की फ़ोटो कॉपी की आवश्यकता होगी।
  • प्रधानमंत्री गर्ववती सहायता योजना में आवेदन करने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। जो प्रसव के बाद हॉस्पिटल द्वारा जारी किया गया है।
  • आवेदक महिला के पास पहचान पत्र होना जरूरी इसके साथ ही महिला के पास राशन कार्ड का भी होना जरूरी है।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 की आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है।

Step1.प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना के अंतर्गत 6000 की वित्तीय सहायता लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी आगनबाडी केंद्र या स्वास्थ केंद्र में जाकर आवेदन पत्र भरना होगा जिसके लिए आपको कोई भी शुल्क नही देना होगा।

Step2. यदि आप एप्लिकेशन फॉर्म को सीधे डाऊनलोड करके भरना चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऍप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड कर सकते है।

Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana

Step3. ऍप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड करने के बाद आपको पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Step4. पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद ऍप्लिकेशन फॉर्म को निजी आगनबाड़ी केंद्र या स्वस्थ केंद्र में जमा कर देना है।

Step5. यदि आपका फॉर्म स्वीकार किया गया तो 6000 रुपये की धनराशि आपके द्वारा दिये गए खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना|Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस  प्रधानमंत्री गर्ववती सहायत योजना|Pradhan Mantri Garvavati Sahayat Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment