[ऑनलाइन अप्लाई]प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 In Hindi

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 In Hindi:- यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जो देश के किसान नागरिको के लिए चलाई जा रही है। जैसा कि इस योजना के नाम से पता चल रहा है कि इस योजना में भारत सरकार द्वारा किसानो की फसलो का बीमा किया जायेगा। क्यूंकि ऐसा की बार होता है कि ख़राब मौसम के कारण किसान नागरिको की आपकी हुई फसले ख़राब हो जाती है जिससे उन फसलो के किसानो को काफी नुकसान होता है। इस तरह की सभी तरह की परेशानियों से बचने के लिए भारत सरकार ने देश के किसानो के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना से किसानो को कई तरह के लाभ मिलेगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानो की फसल का बीमा किया जायेगा और अगर किसी बजह से फसल ख़राब हो जाती है तो इस योजना के तहत बीमा कराने के बाद किसान को अपनी फसल का मुआवजा मिल सकेगा। इस योजना से देश के कई किसानो को उनकी फसल ख़राब होने के बाद भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता मिल सकेगी। अगर आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बंधित सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 क्या है-

इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा की गयी है और इस योजना के अंतर्गत सरकार देश द्वारा देश के किसानो की फसलो का बीमा किया जायेगा। अगर आप भी खेती करते है तो आपको पता होगा कि कभी कभी किसी वजह जैसे कि मौसम या फिर बाढ़ की वजह से किसानो की फसले ख़राब हो जाती है। जिससे उनको अपनी फसलो में बहुत नुकसान हो जाता है। अगर किसान नागरिक इस योजना के तहत अपनी फसल का बीमा करवाते है तो उनको अपनी फसल के ख़राब होने पर सरकार की तरफ से उनकी फसल पर मुआवजा दिया जायेगा। जिससे किसान को अपनी फसल ख़राब होने पर ज्यादा नुकसान नही सहना होगा।

हमारे देश में बहुत से लोगो को सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के बारे में पता नही है इसलिए बहुत से लोग अपनी फसल का बीमा नही करवापाते है जिससे किसी भी दुर्भाग्य पूर्वक कोई घटना होने के बाद उनको बहुत नुकसान होता है अगर आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, जिससे इस योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 में आवेदन के लिए पात्रता-

अगर आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना से जुडी हुई सभी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के लिए कौन कौन किसान आवेदन कर सकते है।

  • इस योजना के लिए देश का कोई भी किसान आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • अगर आप पहले से ही अपनी फसल पर किसी बीमा योजना का लाभ ले रहे है तो आप इस बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नही है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज-

सरकार द्वारा जारी की गयी इस योजना के लिए कुछ जरुरी कागजात तय किये गये है। जिनके होने पर ही  आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो कि सूची नीचे दी जा रही है अगर आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस सूची को ध्यान से पढना चाहिए ताकि आप सभी जरुरी दस्तावेजो को आवेदन फोरम में लगा सको और अपनी फसल का बीमा करवा सके।

  • इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके अपना आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपके पास अपना कोई ऐसा प्रमाण पात्र जिसमे आपका पता लिखा होना चाहिए।
  • इस योजन के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होने जरुरी है।
  • इस योजना के तहत अपनी फसल का बीमा कराने के लिए आपको अपने खेत का खसरा नंबर या फिर अपने खेत के कागजात की फोटो कॉपी लगनी होगी। अगर आप किसी और के खेत में फसल कर रहे है और आप उस फसल का बीमा करवाना चाहते है आपको उस खेत के मालिक और अपना करार किया हुआ पत्र  की फोटो कॉपी और उस खेत के कागजात को एक साथ आवेदन form में लगाना होगा।
  • इसके साथ ही किसान को अपने खेत में बोई हुई अपनी फसल का फ्रूफ भी देना होगा। इसके लिए किसान को किसान को अपने पंचायत के सरपंच या फिर पटवारी या फिर ग्राम प्रधान से आवेदन फॉर्म को भरकर उनसे हस्ताक्षर और मोहर लगवानी होगी। और इस फॉर्म को अपने आवेदन form के साथ ही लगाना होगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे आपके बैंक खाते में आयेगा इसके लिए आपको अपने बैंक खाते कि जानकारी देनी होगी। इसके लिए आप अपने बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी को लगा सकते है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिससे आप बिना किसी परेशानी और बिना गलती किये हुए अपनी फसल के लिए बीमा का आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले “कृषि एवम् किसान कल्याण मंत्रालय” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए आप दिए हुए लिंक https://pmfby।gov।in पर विजिट करना होगा।

Step2. इसके बाद आपको “farmer” नाम का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

Step3. इस पेज में आपको अपना account बनाना होगा। और इसके लिए आपको “रजिस्ट्रेशन” अपर क्लिक करना होगा और पूछी गयी सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता आदि को भरना होगा। और सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और अब आपको यूजर name और password मिल जायेगा। और अब अपनी फसल का बीमा करने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

Step5. अब आपको अपने यूजर name और password से लॉग इन करना होगा, और अपनी फसल के बीमा के लिए आवेदन करना होगा।

Step6. आवेदन करते समय सभी जानकरी को सही सही भरना होगा और सभी जरुरी कागजात को अपलोड करना होगा और इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आपका आवेदन कर दिया गया है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [ऑनलाइन अप्लाई]प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [ऑनलाइन अप्लाई]प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment