Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 | बेटी बचाओ बेटी पढाओ ऑनलाइन आवेदन

pradhan mantri beti bachao beti padhao yojana 2020 In Hindi   जैसा कि आप जानते है कि जनवरी 2015 को देश के प्रधानमंत्री जी ने एक नई योजना की शरुआत की इस योजना का नाम PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana  है। जिसके अंतर्गत देश की सभी नागरिको की बेटियों के लिए सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किये जायेगे। इस योजना के तहत लड़की के पिता को किसी बैंक में इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत अपनी बेटी का खाता खुलवाना होगा।

उसमे हर वर्ष कुछ रुपये जमा करने होगे इसके बाद जब बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी तो बेटी को सरकार की तरफ से कई लाभ प्रदान किये जायेगे। अगर आप इस pradhan mantri beti bachao beti padhao yojana 2020 के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजनाका मुख्य उद्देश्य देश की लड़कियों के स्थिति को सुधारना है और उनकी पढाई और शादी के लिए लड़की के पिता की मदद करना है इस योजना से लड़की के पिता को ज्यादा परेशानी का सामना नही करना होगा।

और लड़की की शादी के लिए भी बैंक से पैसा मिल जायेगा। इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana में लड़की के पिता को लड़की के 10 वर्ष से पहले उसका किसी बैंक में खाता खुलवाना होगा और हर वर्ष इसमें खाते में एक लाख पचास हज़ार रुपये 14 वर्ष तक जमा करने होगे और फिर 14 वर्ष बाद लड़की को इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत बैंक आपको 72 लाख रूपये देगी।

pradhan mantri beti bachao beti padhao yojana 2020 क्या है-

यह योजना देश की लड़कियों के लिए सरकार द्वारा चलाई गयी एक योजना है जिसके तहत देश की सभी पात्र वेटियों को इस Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत लड़की के पिता को उसके जन्म से लेकर 10 वर्ष का होने से पहले उस लड़की का  किसी बैंक में खाता इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत खाता खुलवाना होगा। इसके बाद लड़की के पिता को इस योजना के अनुसार हर वर्ष एक राशि बैंक में जमा करनी होगी।

लड़की के पिता को ये धनराशि 14 वर्ष तक जमा करनी होगी, इसके बाद लड़की के 21 वर्ष के पूरे होने के बाद लड़की के पिता को बेटी की शादी के लिए सारा पैसा व्याज सहित वापस मिल जायेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद ही आप योजना के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप इस योजना के तहत जमा की गयी धनराशि और वापस मिलने वाली राशि के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत जमा की जाने वाली और वापस मिलने वाली धनराशि-

अगर आप इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना में जमा की जाने वाली और वापस मिलने वाली धनराशि के बारे में पता होना चाहिए। इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आप 2 तरह से धनराशि जमा कर सकते है।

  • इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत अगर आप हर महीने 1000 रुपये के हिसाब से हर वर्ष 12,000 रुपये अपनी बेटी के बैंक खाते में जमा करते है तो 14 वर्ष में आपके द्वारा कुल 1,68,000 रुपये जमा किये जायेगे और 21 वर्ष बाद आपको इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत व्याज सहित कुल 6,07,128 रुपये वापस किये जायेगे।
  • अगर आप इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत अगर आप हर महीने 12,500 रुपये के हिसाब से हर वर्ष 1,50000 रुपये अपनी बेटी के बैंक खाते में जमा करते है तो 14 वर्ष में आपके द्वारा कुल 21,00,000 रुपये जमा किये जायेगे और 21 वर्ष बाद आपको इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत व्याज सहित कुल 72,00,000 रुपये वापस किये जायेगे।

pradhan mantri beti bachao beti padhao yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना जरुरी है इसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

  • इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजनामें आवेदन करने के लिए बेटी का आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बेटी के माता पिता का आधार होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आवेदन करने के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आवेदन करे के लिए आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बेटी और उसके माता पिता के पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना  में आवेदन करने के लियी आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

आप इस Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 में आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए इसके बाद आप इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लियी बिना किसी परेशानी के आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत अपनी बेटी के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले “Ministry of Women & Child Development” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो इस दीये हुए लिंकhttps://wcd.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020
Pradhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुचेगे, आपको इस होमपेज पर “Women Empowerment Scheme” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपको “बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना” का एक लिंक दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा अब आपको इस पेज पर दिए गये सभी निर्देशों को पढना होगा।

Step4. इस पेज पर दिए गये सभी निर्देशों को फॉलो करके आप इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट पीएम बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना ऑनलाइन आवेदन|P M Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2020 In Hindi  की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस पीएम बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना ऑनलाइन आवेदन| pradhan mantri beti bachao beti padhao yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Gram samvaad App Se Pradhanamntri Awas Yojana New List । PMAY List

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे । pmay list । 2019-20

Leave a Comment