PowerPoint presentation in Hindi – पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की कंपलीट गाइड 2021

Rate this post

PowerPoint Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया हुआ एक एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल हम PPT बनाने के लिए करते है। अगर आपने भी माइक्रोसॉफ्ट के पावर पॉइंट के बारे में सुना है और पीपीटी क्या होता है यह जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। 

PowerPoint presentation in Hindi की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और माइक्रोसॉफ्ट में पीपीटी कैसे बनाते है, या फिर यह प्रेजेंटेशन क्या होता है इसका इस्तेमाल और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जो हिंदी भाषा में नीचे दी गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Microsoft PowerPoint क्या है

आम तौर पर जब भी आप प्रेजेंटेशन की बात करते है तो उसमें दो शब्द जो आप पहले लगाते है वह है पावर पॉइंट, यह शब्द एक एप्लीकेशन को दर्शाता है जो एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया हैं। 

अर्थात माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया हुआ यह एप्लीकेशन पावर पॉइंट मदद करता है प्रेजेंटेशन बनाने में जिसे हम माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट कहते हैं। 

ऐसा नहीं है कि प्रेजेंटेशन बनाने के लिए हम केवल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का बनाया हुआ पावर पॉइंट एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं हमारे पास और भी अलग-अलग तरह के ऑप्शंस है मगर Microsoft कंपनी काफी प्रचलित है और इसके प्रचलित होने के कारण लोगों को इसके ऐप पर काफी ज्यादा भरोसा है जिस वजह से प्रेजेंटेशन बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पावर पॉइंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। 

अगर आपके पास भी कंप्यूटर है तो उसने माइक्रोसॉफ्ट के अलग-अलग एप्लीकेशंस होंगे उनमें से एक एप्लीकेशन पावर पॉइंट का भी होगा जिसकी मदद से आप प्रेजेंटेशन बना सकते है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे दी गई है उसे ध्यान से पढ़े। 

PPT क्या है

प्रेजेंटेशन के बारे में या पावर पॉइंट के बारे में पता चलने के बाद भी बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्हें PPT के बारे में पता नहीं होता है हम आपको बता दें कि पीपीटी का फुल फ्रॉम पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन होता हैं। 

पीपीटी एक तरीका है जिसके जरिए आप अपनी बात को बड़ी ही खूबसूरत अंदाज में किसी के सामने रख सकते है। पीपीटी में आपको कुछ स्लाइड मिलते है हर एक स्लाइड में कुछ फोटो, वीडियो, गाना या बैकग्राउंड डाल कर के हम अपनी बता को काफी खूबसूरत अंदाज में किसी के समक्ष रखते हैं। 

किसी बात को हम खूबसूरत अंदाज में एनिमेशन के माध्यम से लोगों के समक्ष दर्शाते है इसे प्रेजेंटेशन कहते है। प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए स्लाइड्स का इस्तेमाल करते है और स्लाइड को खूबसूरत बनाने के लिए हम गाना, वीडियो, ऑडियो का इस्तेमाल करते है मगर यह सब कैसे किया जाता है इस बारे में इस लेख में बताया गया हैं। 

PowerPoint presentation कैसे बनाते हैं । 

उम्मीद करते हैं आप प्रेजेंटेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी ले चुके होंगे अब इसकी जानकारी समझने के बाद आपको यह समझना भी आवश्यक है कि प्रेजेंटेशन बनाते कैसे हैं। 

आजकल केवल ऑफिस में ही नहीं बल्कि स्कूल में, कॉलेज में, प्रेजेंटेशन बनाने के लिए कहा जाता है एक अच्छा प्रेजेंटेशन अगर आप बना पाते है तो आपके करियर में यह काफी लाभदायक साबित होता है। तो एक अच्छा प्रेजेंटेशन कैसे बनाया जाए इस बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Tap on Start 

कंप्यूटर मैं स्टार्ट का एक बटन होता है जिसे दबाने पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे उस ऑप्शन में माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट को ढूंढें या फिर माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट स्टार्ट बटन पर क्लिक करके सर्च करें। 

ओपन Microsoft PowerPoint

आपको स्टार्ट के बटन में जब पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का ऑप्शन मिले तो उस पर क्लिक करके उसे ओपन करें वहां आपको न्यू ब्लैंक प्रेजेंटेशन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करने से आपके आगे एक सफेद स्क्रीन आ जाएगी। 

Insert Slide

जब ऊपर के दोनों भाग को आप आदेश अनुसार पालन करेंगे तो आपके आगे जो सफेद स्क्रीन खुलेगा उस पर “click to add title” लिखा होगा। 

होम टैब पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे उन सभी ऑप्शन में न्यू स्लाइड का ऑप्शन होगा। Home tab के new slide ऑप्शन से आप जितनी चाहे उतनी स्लाइड ऐड कर सकते हैं अपने प्रेजेंटेशन ना के अनुसार उन स्लाइड ओं को ऐड कर लें। 

Add Text

जहा आपको स्क्रैन पर “click to add title” लिखा दिख रहा है आप वहां क्लिक करके अपनी मनचाही बातें लिख सकते हैं। 

जैसे ही आप वहां अपनी कोई मनचाही बात लिखेंगे आपको ऊपर टाइप में अलग-अलग रंग, फॉन्ट, ऐड करने का ऑप्शन मिल जाएगा जिससे आप अपने रिप्रेजेंटेशन को खूबसूरत बनाने के पहले पड़ाव में आ जाएंगे। 

Design Menu

स्क्रीन के ऊपर भाग में जहां होम लिखा हुआ है उसके बगल में आपको डिजाइन का भी ऑप्शन मिलेगा डिजाइन के टैब में आपको अलग-अलग तरह के और विकल्प मिलेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पूरे स्लाइड को और भी खूबसूरत बना सकते हैं। 

डिजाइन के टाइम में ज्यादातर आपको स्लाइड का टीम चुनने का विकल्प मिलता है दिए हुए विकल्प में से किसी भी विकल्प पर आप क्लिक करके अपने slide के लिए एक खूबसूरत थी चुन सकते हैं। 

Insert Menu

Home, और डिजाइन के बाद आपको इंसल्ट का ऑप्शन मिलेगा जहां से आप अपने स्लाइड में फोटो ऑडियो वीडियो को इंसल्ट कर सकते हैं। 

Insert का अर्थ होता है ऐड करना या जोड़ना अर्थात अगर आपको अपने स्लाइड में किसी वीडियो, ऑडियो या फोटो को ऐड करना हो तो आप इंसर्ट मेनू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस टैब में आपको एक लाइन से फोटो ऐड करने के लिए, वीडियो ऐड करने के लिए, और फोटो ऐड करने के लिए ऑप्शन मिल जाते हैं। 

Transition Menu

माइक्रोसॉफ्ट के पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन में आपको इंसर्ट मेनू के बाद जो अगला विकल्प मिलता है वह है ट्रांसलेशन मेनू का ट्रांजीशन एक तरीका होता है जिससे आप अपने स्लाइड को किसी के समक्ष लाने का अंदाज बदल सकते हैं। 

ट्रांसलेशन मेनू मैं आप चुन सकते है की आप के बटन दबाने पर आपका स्लाइड किस तरह आए, क्या वह बाउंस करते हुए आए, उड़ कर आए, या फिर बाकी किसी अलग अलग अंदाज में घूमता हुआ एनिमेशन दिखाता हुआ सामने वाले के समक्ष आए जो आपके प्रेजेंटेशन कि सुंदरता को और बढ़ा देता है। 

किसी भी प्रेजेंटेशन को अच्छा और आकर्षक बनाने के लिए ट्रांजिशन मीनू बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। 

Animation Menu

बताए हुए सभी तरीकों का पालन करने पर आप अपने प्रेजेंटेशन को काफी खूबसूरत बना चुके होंगे मगर अब आपकी बारी है प्रेजेंटेशन को और भी ज्यादा बेहतरीन बनाने की जिसके लिए एनिमेशन मेनू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Transition के बाद आने वाला यह विकल्प आपके प्रेजेंटेशन में मौजूद किसी भी text को या फोटो को एक इफेक्ट दे सकता है मतलब ट्रांसिस्टम मेनू में जिस तरह आप अपने स्लाइड को एक अंदाज में किसी के समक्ष लाते है ठीक उसी तरह इस मीनू के माध्यम से आप अपने स्लाइड में मौजूद किसी टैक्स या फोटो को एक अनोखे अंदाज में दर्शा सकते हैं। 

Slide show

ऊपर बताओ अलग-अलग टाइप में अलग-अलग मीनू होता है और मीनू में आपको कुछ अलग अंदाज और विकल्प मिलते हैं जो आपके प्रेजेंटेशन को और भी खूबसूरत बनाते हैं उन सभी विकल्पों या मेनू का इस्तेमाल करने के बाद आपका प्रेजेंटेशन पूरी तरह तैयार हो गया होगा।

यह आखिरी टाइम है जिसकी मदद से आप यह देख सकते है कि आपका प्रेजेंटेशन कैसा बना है। अर्थात् slideshow के विकल्प से आप यह समझ पाएंगे कि आपकी प्रेजेंटेशन कैसी बनी है। 

ऊपर दिया हुआ हर मेनू का कुछ अलग काम है हर मेनू आपको कुछ नया विकल्प देता है प्रेजेंटेशन बनाते वक्त पावर पॉइंट में मौजूद हर विकल्प का इस्तेमाल करें और अंत में स्लाइड शो का इस्तेमाल करके यह देखें कि आपका प्रेजेंटेशन कैसा बना है अगर आपको प्रेजेंटेशन पसंद आता है तो इस प्रेजेंटेशन को सेव कर ले। 

इसे भी पड़े –

computer monitor kya hai in Hindi

PowerPoint प्रेजेंटेशन को सेव कैसे करते है

ऊपर दी हुई समक्ष जानकारी से आप समझ गए होंगे कि प्रेजेंटेशन बनता कैसे है और वह अच्छा कैसे दिखता है अगर आप एक अच्छा और आकर्षित करने वाला प्रेजेंटेशन बना चुके हैं यह जरूरी है कि आप उस प्रेजेंटेशन को सावधानीपूर्वक सेव कर लें ताकि जरूरत पड़ने पर आप इस प्रेजेंटेशन का इस्तेमाल कर सकें।

Presentation को सेव करने के लिए आपके पास दो विकल्प होगा पहला आपके स्क्रीन के बाएं ओर ऊपर के कोने में आपको Microsoft का चार रंगो वाला निशान मिलेगा जिस निशान पर क्लिक करने से आपको सेव का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आप अपने प्रेजेंटेशन का मनचाहा नाम देकर सेव कर सकते हैं। 

अगर आपको यह तरीका पसंद ना हो तब आप अपने स्क्रीन के दाहिने ओर ऊपर वाले कोने में लाल कलर के क्रॉस बटन को दबा दें और एक बॉक्स आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा जिसमें आपको सेव का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने प्रेजेंटेशन का मनचाहा नाम दे सकते है और अपने कंप्यूटर में इसे सेव करके रख सकते हैं। 

जब आपने प्रेजेंटेशन को आप सेव कर लेंगे तो इसे दोबारा खोलने के लिए आपको माई कंप्यूटर (My Computer) में जाकर अपने प्रेजेंटेशन के नाम से सर्च करना होगा। 

FAQ About PowerPoint presentation in Hindi

Q: PPT का फुल फॉर्म क्या है?

ANS PPT का फूल फार्म Powerpoint presentation होता है।

Q: पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का इस्तमाल कहां करते है?

ANS PowerPoint presentation का इस्तेमाल आजकल कॉलेज, ऑफिस और स्कूल में किया जाता है इसका इस्तेमाल आप अपने बिजनेस में बिजनेस के कार्य को विस्तार पूर्वक समझाने के लिए भी कर सकते हैं।

Q: Microsoft PowerPoint क्या है?

ANS माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया हुआ यह एक एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है।

Q: PowerPoint presentation कैसे बनाते हैं?

ANS अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट एप्लीकेशन को ओपन करके स्लाइड में अलग-अलग तरह के फोटो, वीडियो और बैकग्राउंड को ऐड करके आप एक खूबसूरत प्रेजेंटेशन बना सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप इस लेख को अंत तक पढ़े होंगे और PowerPoint presentation in Hindi के बारे में पूर्ण जानकारी ले चुके होंगे आप समझ चुके होंगे कि पावर पॉइंट क्या है और इसका प्रेजेंटेशन कैसे बनाते हैं। 

याद रहे आज के समय में नौकरी के लिए या फिर कॉलेज या स्कूल में अच्छा मार्क्स पाने के लिए आपको कंप्यूटर के कुछ साधारण ज्ञान में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का ज्ञान होना भी अत्यंत आवश्यक है। 

अगर इस लेख के माध्यम से आपको PowerPoint presentation in Hindi का पूर्ण ज्ञान मिला है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment