poster kaise banaye – बैनर पोस्टर कैसे बनाएं 2021

5/5 - (1 vote)

poster kaise banaye :- भारत त्योहारों का देश माना जाता है। यहां पर बहुत सारे त्यौहार मनाए जाते हैं। इनमें से होली, दीपावली, क्रिसमस डे, रक्षाबंधन, भाई दूज मुख्य रूप से हैं और जब त्योहारों की बात आती है, तो हम एक दूसरे को बधाइयां शुभकामनाएं देते हैं। आज के टाइम में हर किसी के पास एंड्रॉयड फोन(Android Phone) है।

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप बहुत सारे काम अपने मोबाइल से कर सकते हैं। आज कल मोबाइल काफी ज्यादा एडवांस हो चुके हैं जहां पहले छोटे-छोटे काम करने के लिए कंप्यूटर की जरूरत पड़ती थी। वहीं आज बड़े-बड़े काम को अपने मोबाइल के द्वारा भी कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल के द्वारा फोटो एडिटिंग कर सकते हैं आज प्ले स्टोर(Play Store) पर बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध है, जिनकी मदद से आप फोटो एडिटिंग के साथ-साथ बैनर पोस्टर भी बना सकते हैं और अपने दोस्तों, रिस्तेदारो को बैनर या पोस्टर के जरिये शुभकामनाएं भेज  सकते हैं। 

आज की पोस्ट में हम बताने जा रहे हैं कि आप मोबाइल से बैनर या पोस्टर कैसे बनाएं (poster kaise banaye ) अपने मोबाइल का उपयोग करके किसी भी स्पेशल तोहार जैसे होली रक्षाबंधन नवरात्र दिवाली भाई दूज नई साल इन सभी तोहार के लिए आप अपने मोबाइल से बैनर या पोस्टर बना सकते हैं।

टॉप 4 App से poster kaise banaye –

बैनर या पोस्टर बनाने के लिए मुख्य रूप से फोटोशॉप का इस्तेमाल किया जाता है। कि आप फोटो शॉप (Photoshop) जैसे कई और बेहतरीन फोटो एडिटिंग टूल्स(Photo Editing Tool) या  सॉफ्टवेयर (Softwares) का इस्तेमाल करके बैनर पोस्टर बनाया जाता है।

बैनर या पोस्टर बनाना उन लोगों के लिए थोड़ा जटिल हो जाता है, जो लोग फोटोशॉप (Photoshop) का यूज करना नहीं जानते हैं। और उनके पास एक कंप्यूटर(Computer) उपलब्ध नहीं है, लेकिन अगर आप फेसबुक, व्हाट्सएप या अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) पर पोस्टर या बैनर के रूप से अपने दोस्तों रिश्तेदारों को बधाई संदेश भेजना चाहते हैं,

आप बैनर या पोस्टर को मोबाइल पर भी बना सकते हैं एंड्राइड प्ले स्टोर(Google Play Store) पर बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप बैनर पोस्टर बना सकते हैं। बहुत ही कम समय  में, तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि वह कौन से एप्लीकेशन(Application) हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल से बैनर या पोस्टर कैसे बनाएं (Mobile Se Banner Poster Kaise Banaye)।

यदि आप अपने मोबाइल से शुभकामनाओं वाले बैनर पोस्टर बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है

  • मोबाइल फोन
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • साधारण एडिटिंग जानकारी

Canva से पोस्टर कैसे बनाये –

मोबाइल फोन पर पोस्टर बैनर बनाने के लिए यह एक सबसे अच्छा एंड्रॉयड एप्लीकेशन है। इस पर आपको बहुत तरह के डिजाइन देखने को मिलेंगे। इस एप्लीकेशन में पहले से विभिन्न त्यौहारों के इनबिल्ट टेंपलेट उपलब्ध है इस ऐप मैं आप कलर या टेक्स्ट को बहुत ही आसानी से इमेज पर लगा सकते हैं। या आप अपने फोन की गैलरी से इमेज का उपयोग बैनर के रूप में भी कर सकते हैं

आपको इस ऐप में बहुत सारे फिल्टर मिलेंगे पोस्टर बैनर बनाने के साथ-साथ किसी चीज का लोगो डिजाइन करने के लिए इस ऐप का उपयोग किया जाता है। इसके लिए आपको बस को एक टेंपलेट चुनना है और अपने अनुसार टेक्स्ट किया इमेज लगा सकते हैं। एंड्राइड एप्लीकेशन बैनर पोस्टर बनाने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन है।

इस ऐप को आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Poster Maker & Poster Designer से पोस्टर कैसे बनाते हैं

यह एंड्राइड एप्लीकेशन कैनवा एप से थोड़ा अलग है। इसमें आपको बैनर या पोस्टर बनाने के लिए किसी भी एक्स्ट्रा टैलेंट(Extra Talent) की जरूरत नहीं है, आपको सिर्फ अपनी फोन की गैलरी से इमेज को इंसर्ट(Insert) करना है और से बैनर पोस्टर डिजाइन करना है आप अपने अनुसार टेक्स्ट कलर भी डाल सकते हैं इस ऐप में पोस्ट लगाने डिजाइन करने के लिए आपको एडजेस्टेबल फीचर दिया रहता है। यदि आप बैनर या पोस्ट को काफी इफेक्टिव या इंप्रेस बनाना चाहते हैं।

नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Flyer Maker & Poster Maker

स्टैंडर्ड एप्लीकेशन के बारे में आपको ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है। इस एप्लीकेशन में बाकी एप्लीकेशन से ज्यादा फीचर है। और जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से बैनर पोस्टर अपने मोबाइल में बना सकते हैं। और इसमें दिए गए फीचर्स का उपयोग बहुत ही आसानी से किया जा सकता है आइए जानते हैं वह कौन सी फीचर हैं।

  • Auto Save  
  • Multiple Layer   
  • Lock Unlock Layer 
  • Duplicate Text and Sticker 
  • Shapes Collection   
  • Graphic Design Collection 
  • Mini Text Art Collection
  • Add Text With Multiple
  • Font and Text Effect 
  • Undo Redo Your Change 
  • Easy to Social Share Option

नीचे के दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आप इस एंडॉयड एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

इस एंडॉयड एप्लीकेशन(Android Application) से आप आसानी से बैनर या पोस्टर बना सकते हैं यह एप्लीकेशन कवर फोटो मेकर(Cover Photo Maker) नाम से भी जानी जाती है इसकी मदद से आप बैनर पोस्टर ऐड जैसे गूगल ऐड इंस्टाग्राम टि्वटर एंड फेसबुक अड टेक्स्ट बैनर और अन्य ग्राफिक डिजाइन बना सकते हैं आपको बैनर, पोस्टर बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है

  • इस एप्लीकेशन में आप 5000 से ज्यादा बैनर कवर टेंपलेट्स को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको बैनर पोस्टर का बैकग्राउंड  साइज(Ratio) के साथ सेलेक्ट करना है।
  • अब आप अपनी इच्छा अनुसार टेक्स्ट अपने बैनर पोस्टर में इंसर्ट कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे इंटरेस्टिंग स्टीकर मिलेंगे जो आप अपने फ्रेंड पोस्ट में यूज कर सकते हैं।
  • अब आपको अपनी फोन की गैलरी से फोटो को इंसर्ट करना है।
  • इस तरह बने हुए बैनर पोस्टर को आप अपने फोन में सेव कर सकते हैं या किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।

इसे भी पड़े

5 Best Online Padhai App | ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?।

पोस्टर मेकर और पोस्टर डिज़ाइनर एप्लिकेशन मे मोबाइल से बैनर या पोस्टर कैसे बनाएं?How To Make Banner And Poster With Mobile with The Help Of Poster Maker And Poster Designer Application

Step1:

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पोस्टर मेकर रिया पोस्टर डिजाइन एप को ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना है, और जब डाउनलोड हो जाए तो उसे आप ओपन करें।

Step2:

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगे आपको परमिशन देने के लिए अलाव बटन पर क्लिक करना है।

Step3:

इसके बाद इस एप्लीकेशन में आपको इस तरह का इंटरफेस ओपन होगा जहां आपको क्रीड का ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।

Step4:

उसके बाद आपको बैकग्राउंड सेलेक्ट करना है। इस ऐप में बहुत सारे फ्री और पेट दोनों तरह के बैकग्राउंड उपलब्ध हैं इन सभी में से आपको जो पसंद है आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step5:

बैकग्राउंड सिलेक्ट करने के बाद इस ऐप में आपको बैनर या पोस्टर का साइज सेलेक्ट करना है, या आप Manual टाइप भी कर सकते हैं।

Step6:

इसके बाद आप अपने बैनर या पोस्टर में डिजाइन डालना चाहते हैं या टेक्स्ट स्टाइल डालना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से यह काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे बैकग्राउंड इमेज (Background Image) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step7:

इसके बाद आप इस एप्लीकेशन में बहुत सारे एक साथ भी ऐड(Add) कर सकते हैं। यह सब करने के बाद आप अपने बैनर या पोस्टर को अपने फोन में सेव कर सकते हैं यह एप्लीकेशन आपको बैनर पोस्टर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि पर शेयर करने का फीचर (Feature) भी उपलब्ध कराता है

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा शुभकामना पोस्टर या बैनर बनाने के लिए इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।आज की पोस्ट में हमने बताया Mobile Se Banner Poster Kaise Banaye (मोबाइल से बैनर या पोस्टर कैसे बनाये?)

मोबाइल से बैनर पोस्टर बनाने के लिए अतिरिक्त फोटो एडिटिंग स्किल्स की जरूरत पड़ती है?

जी नहीं, आपको बैनर पोस्टर बनाने के लिए किसी भी स्किल्स (Skills) या  नॉलेज (Knowledge) की जरूरत नहीं पड़ती है इसके लिए आपको बस एप्लीकेशन को चलाना आना चाहिए।

मोबाइल से बैनर पोस्टर  के बाद  व्हाट्सएप पर सेंड कर सकते हैं?

जी हां आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन (Android Application) से बैनर पोस्टर बनाने के बाद आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook), टि्वटर पर सेंड Send) कर सकते हैं  या आप अपने फोन में भी सेव कर सकते हैं।

मोबाइल से बैनर पोस्टर  के बाद  व्हाट्सएप पर सेंड कर सकते हैं?

जी हां आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन (Android Application) से बैनर पोस्टर बनाने के बाद आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook), टि्वटर पर सेंड Send) कर सकते हैं  या आप अपने फोन में भी सेव कर सकते हैं।

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment