Pollution Certificate Online kaise banwaye

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं यातायात के अनेकों प्रकार के नियम है और उन्हीं सभी नियमों में से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी है। अगर आपके वाहन पर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट का लेबल नहीं लगा है तो समझ लीजिए आप यातायात के नियम का उल्लंघन कर रहे हैं और आपके ऊपर चालान भी काटा जा सकता है और आप के ऊपर कार्यवाही भी की जा सकती है और अब आप सोच रहे होंगे कि Pollution Certificate Online Kaise Banwaye तो आज आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 

अनुक्रम दिखाएँ

क्योंकि अगर आपने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनवाया तो समझ लीजिए आप बहुत बड़ी समस्या में पढ़ सकते हो और हर एक वाहन फोर व्हीलर से लेकर टू व्हीलर और इससे ऊपर के वाहनों में भी पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है। अगर आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना है तो ऐसे में आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी शुरू से अंतिम तक पढ़नी होगी। 

क्योंकि हमने अपने इस लेख में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लगभग सभी प्रकार के अवश्य प्रोसेस को विस्तार पूर्वकस्टेप बाय स्टेप तरीके से समझ आया हुआ है और अगर आपने एक भी स्टेप मिस कर दिया तो आपको जानकारी समझ में नहीं आएगी और आप अपना पोलूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कर बैठे बना नहीं सकते इसीलिए लेख को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ें।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है

pollution

जिस प्रकार से ड्राइवरी लाइसेंस और गाड़ी का इंश्योरेंस एक आवश्यक दस्तावेज है ठीक उसी प्रकार से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी एक आवश्यक दस्तावेज है। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट का लेबल आपकी गाड़ी पर लगाया जाता है जिससे पता चलता है कि आपकी गाड़ी कितना पॉल्यूशन रिलीज करती है और क्या आपकी गाड़ी एनवायरमेंटल फ्री है या नहीं। गाड़ी के पॉल्यूशन से संबंधित जिस पेपर पर जानकारी दी गई होती है उसी को पॉल्यूशन सर्टिफिकेट कहते हैं।

अगर आप अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनवाते हो तो आपको ट्रैफिक पुलिस पकड़ सकती है और आपके ऊपर चालान भी लगा सकती है। यातायात के सभी नियमों में से एक पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी है। हर एक प्रकार के वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य है। आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अपनी सुविधानुसार बनवा सकते हो और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। 

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

चलिए अब हम आगे जानते हैं कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको कौन-कौन से जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी जानकारी हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप की जानकारी को नीचे अवश्य पढ़ें।

  • आपको आपके गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होती है।
  • इसके अलावा आपके इंजन के चेसिस नंबर की भी आवश्यकता होती है।
  • वाहन किसके नाम पर है इसकी भी जानकारी आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के दौरान देनी होती है।
  • पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के दौरान वाहन चालक का ड्राइवरी लाइसेंस भी मांगा जाता है।
  • इन सभी आवश्यक दस्तावेजों के अलावा आपको अपने वाहन का इंश्योरेंस संबंधी जानकारी भी पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के दौरान देनी होगी। 

इसे भी जाने

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएं

ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप अपने राज्य के वाहन पॉल्यूशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने वाहन के सभी प्रकार के आवश्यक डिटेल को भरकर और अपने वाहन के चेचिस नंबर की जानकारी को भरकर उसके लिए अपना सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

अगर आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने की कंप्लीट जानकारी चाहिए तो आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्योंकि हमने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने की प्रोसेस कोई स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाया है और आप हमारे द्वारा समझाइए प्रोसेस को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने लिए इस सर्टिफिकेट का आवेदन घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हो बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और फॉलो करते जाना है।

वाहन पॉल्यूशन के वेबसाइट पर जाएं

आप जिस भी राज्य से बिलॉन्ग करते हो आपको अपने जाकर के वाहन पॉल्यूशन के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है और उसके फॉर्म इंटरफेस को ओपन कर लेना है।

अप्लाई फॉर न्यू पॉल्यूशन सर्टिफिकेट पर क्लिक करे

आप जैसा ही इसके ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाते हो वैसे ही आपको इसके वेबसाइट के होम इंटरफेस पर अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देते हैं परंतु आपको उनमें से ‘अप्लाई फॉर न्यू पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

आवेदन फॉर्म भरे

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर आवेदन फॉर्म मिलेगा और आपको आवेदन फॉर्म के अंदर पूछी जा रही जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और उसी हिसाब से जानकारी को भरते चले जाना है। आपको यहां पर अपने वाहन के चेचिस नंबर की जानकारी, आपके वाहन का डेट ऑफ बर्थ, आपके वाहन का इंजन कितने सीसी इंजन का है, डीजल इंजन है, पेट्रोल इंजन है या फिर सीएनजी इंजन है इन सभी चीजों की जानकारी आपको आवेदन फॉर्म में भरनी होगी और कुछ अन्य जानकारी भी आपको भरनी पड़ सकती है आप ध्यानपूर्वक से आवेदन फॉर्म को पढ़े और जानकारी को दर्ज करें।

डॉक्यूमेंट अपलोड करे

आवेदन फॉर्म को भर लेने के पश्चात अब आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा आपसे जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जा रहा है आप उन सभी डॉक्यूमेंट को एक-एक करके ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करते चले जाइए। इसके अलावा आपको अपने वाहन के इंजन का फोटो वाहन का फोटो और वाहन कितने सीसी का है इसका भी फोटो खींचकर डॉक्यूमेंट के रूप में ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

आवेदन फॉर्म सबमिट करे

इन सभी कार्यों को पूरा कर लेने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन सबमिट करने के लिए कहा जाएगा और आप आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले अपने द्वारा दी गई जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी को चेक करें कि आपने कोई जानकारी या फिर आवश्यक दस्तावेज गलत तरीके से वेबसाइट पर दर्ज तो नहीं किया है और अगर आप से कोई गलती हुई है तो उसी दौरान आप अपनी गलती को सुधार सकते हैं।

पेमेंट का भुगतान करे

आवेदन फॉर्म को पूरी तरीके से समझ कर लेने के पश्चात अब आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए निर्धारित पेमेंट का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आपके सामने यहां पर अनेकों प्रकार के पेमेंट गेटवे ऑप्शन दिखाई देंगे और आप इनमें से अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट गेटवे का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हो।

पेमेंट कंफर्म करे

अब आगे की और अंतिम प्रोसेस को पूरा करने के लिए आप अपने पेमेंट को कन्फर्म कर दीजिए जितना भी अमाउंट आपको पेमेंट करने के लिए कहा जा रहा है आप कुछ अमाउंट का भुगतान कर दीजिए जैसे ही आप अपना भुगतान पूरा करते हो वैसे ही आपका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन पूरा हो जाता है और आपके आवेदन फॉर्म को स्वीकृत कर लिया जाता है। दो-तीन दिन के अंदर अंदर आपके आवेदन फॉर्म को अप्रूव कर दिया जाएगा और आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा और आप उसी ऑफिशल वेबसाइट से अपने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके उसे अपने वाहन पर चिपका सकते हो और बस अब आपको आगे कुछ करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भ पढ़े

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑफलाइन कैसे बनवाएं

अगर आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन ना बनवा कर ऑफलाइन बनवाना चाहते हो तो कोई बात नहीं बस आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसानी से पॉइंट के जरिए फॉलो करते जाना है और आप जैसे ही हमारी जानकारी को पूरा पढ़ लोगे और सारे स्टेप्स को फॉलो करते जाओगे वैसे ही आप बड़ी ही आसानी से अपने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन आवेदन पूरा कर पाओगे। नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

  • आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस में या फिर इसीलिए पेट्रोल पंप पर जाकर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट तो ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन भी बनवा सकते हो।
  • आप इन दोनों में से किसी भी एक जगह पर चले जाइए।
  • आपको वहां पर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना है ऐसा संबंधित व्यक्ति को जानकारी दीजिए फिर आपको व्यक्ति एक आवेदन फॉर्म देगा।
  • अब आपको उस आवेदन फॉर्म में होती जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरते चले जाना है और इतना ही नहीं आपसे आवेदन फॉर्म में कुछ आवश्यक दस्तावेज को भी संलग्न करने के लिए कहा जाएगा।
  • आपसे जो भी दस्तावेज संलग्न करने के लिए कहे जा रहे हैं आप उन सभी दस्तावेजों का प्रतिलिपि आवेदन फॉर्म में संलग्न कर दीजिए।
  • ध्यान रहे आप जिद्दी वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हो आपको उस वाहन को अपने साथ ले जाना बेहद अनिवार्य है।
  • आवेदन पूरी तरीके से भर लेने के पश्चात अब आपको संबंधित व्यक्ति को अपने आवेदन फॉर्म को जमा करवा देना है और फिर संबंधित व्यक्ति आपसे पूछ पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने का चार्ज लेगा और आपको उसे चार्ज भी दे दे रहा है।
  • संबंधित व्यक्ति तुरंत ही आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगा और साथ ही में आपके वाहन को भी अच्छे तरीके से देखेगा कि आपका वाहन कितना पॉल्यूशन देता है और इसके लिए वे पॉल्यूशन डिटेक्टर मशीन का इस्तेमाल कर सकता है।
  • पॉल्यूशन डिटेक्टर मशीन में जो भी जानकारी आपके वाहन की जांच करने के बाद बताई जाएगी आपको उसी हिसाब से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा और आपको इसका एक स्टिकर दे दिया जाएगा और आपको उसी स्टीकर को अपने वाहन पर चिपकाना होगा।
  • इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से आप अपने वाहन का ऑफलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवा सकते हो। 

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के फायदे

चलिए अब हम आपको आगे पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं इसके बारे में जानकारी देते हैं और इस विषय पर जानकारी जानने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको इसके फायदों के बारे में पता चल सके।

  • अगर आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होगा तो आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा भी जा सकता है।
  • अगर आपके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होगा तो आपको कभी भी ट्रैफिक पुलिस नहीं पकड़ लेगी और ना ही किसी भी प्रकार का पॉल्यूशन से संबंधित चालान काटेगी।
  • यातायात के सभी प्रकार के नियमों का पालन करने के लिए आपके पास आपके वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी है।
  • पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के जरिए पता चलता है कि आपका वाहन कितना एनवायरमेंटल फ्री है।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के नुकसान

दोस्तों पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने का अपना कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवा कर अपने देश के यातायात के नियमों का पालन कर सकते हो और आप एक जिम्मेदार नागरिक बन सकते हो। सभी वाहन चालकों के पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएं से सम्बन्धित सबाल जबाब

Q. पीयूसी का फुल फॉर्म क्या है?

पीयूसी का फुल फॉर्म ‘पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल’ होता है। इस सर्टिफिकेट को केवल वाहनों के लिए ही जारी किया जाता है।

Q. प्रदूषण प्रमाण पत्र क्या होता है?

प्रदूषण प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिसमें आपका वाहन कितना प्रदूषण रिलीज करता है इसकी जानकारी होती है। सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रदूषण प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

Q. पॉल्यूशन सर्टिफिकेट कहां से बनवाएं?

आप अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीकों के जरिए बनवा सकते हो। इसके बारे में जानने के लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से लेकर अंतिम तक अवश्य पढ़ें। 

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में आपको बताया गया है कैसे आप Pollution Certificate Online kaise banwaye आसानी इसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बताये गया है अगर आपको ये पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले

Leave a Reply

Your email address will not be published.