पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है ,pollution certificate kaise banwaye

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है ,pollution certificate kaise banwaye , इसकी पूरी जानकारी -आप में से ज्यादातर लोग गाड़ी जैसे बाइक कार आदि को अवश्य ही चलाते होंगे। हम यदि बाइक या कार चलाते हैं , तो हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस , गाड़ी का कागज आदि जरूरी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

ऐसे में हम बात करने वाले हैं कि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस , गाड़ी के कागज इत्यादि को छोड़कर आपके पास गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। यदि आपके पास गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होता है , तो कहीं पर भी पकड़े जाने पर आपका चालान कट सकता है।

हम आज के इस लेख में आपको बताने वाले हैं , कि आप अपने गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट कैसे बना सकते हैं , पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या होता है। यदि आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट से जुडी प्रत्येक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या होता है ? ( What is pollution certificate in Hindi )

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि गवर्नमेंट ने हमारे पूरे देश भर में कई सारे यातायात नियम लागू किए हैं। जिसमें से एक है पॉल्यूशन सर्टिफिकेट। आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने से पहले यह बड़ी अच्छी तरीके से पता होना चाहिए कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या होता है।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्रदान करने से पहले आपको पीयूसी जांच करवानी होती है। आपके वाहन का पीयूसी जांच होने के बाद ही आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट दिया जाता है।

इस सर्टिफिकेट की समय सीमा निर्धारित है , BS4 वाहनों के लिए यह समय सीमा 1 साल की होती है और अन्य वाहनों के लिए इसकी समय सीमा केवल 3 महीने तक की ही होती है। यदि आप अपने वाहन के सर्टिफिकेट को रिन्यू कराना चाहते हैं , तो आपको इसके लिए केवल ₹60 से ₹100 तक ही देने होते हैं। केवल ₹60 से ₹100 के अंदर में ही आपका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जोकि एक्सपायर हो चुका होता है , वह फिर से रिन्यू हो जाता है।

How to search pollution centre in our areas in Hindi

यदि आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं , तो आपको पॉल्यूशन सेंटर जाना पड़ता है। यदि आप अपने नजदीकी पॉल्यूशन सेंटर तक पहुंचना चाहते हैं और आप नहीं ढूंढ पा रहे हैं , कि नजदीकी पोलूशन सेंटर कहां पर है , तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक से पता कर सकते हैं , कि आपके पास में ही क्या कोई पॉल्यूशन सेंटर है या नहीं। पॉल्यूशन सेंटर को खोजने के लिए आपको इस लिंक को ओपन करके पूरी डिटेल्स को भरना होगा। आप जैसे ही अपने डिटेल्स को भरकर सबमिट करते हैं , तो आपके सामने आपके नजदीकी पोलूशन सेंटर्स की लिस्ट आ जाती है।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है ,pollution certificate kaise banwaye
How to search pollution centre in our areas in Hindi

pollution certificate kaise banwaye ( How to make pollution certificate )

हमारे देश में गाड़ियों का प्रदूषण के जांच की पूरी प्रक्रिया सोसायटी आफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के द्वारा विकसित की गई है। यदि आप अपने वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं , तो आपको आपके नजदीकी प्रदूषण जांच सेंटर में जाना होगा।

आपके वाहन के प्रदूषण की जांच करने के लिए एक गैस एनालाइजर को ऐसे कंप्यूटर के द्वारा जोड़ा जाता है , जिसमें कैमरा और प्रिंटर होते हैं। यह गैस एनालाइजर आपकी गाड़ी से निकलने वाले प्रदूषण के आंकड़ों की जांच करते हैं। इसके बाद जांच किए गए आंकड़ों और कैमरा आपकी गाड़ी के लाइसेंस प्लेट की फोटो लेकर कंप्यूटर को भेजता है।

यदि आपके वाहन से सामान्य मात्रा में प्रदूषण निकल रहा होता है तो आपके वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनता है। यदि आपके वाहन से बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रदूषण निकलता हो तो आपकी गाड़ी का प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं बनता है , इसके लिए आपको अपने वाहन का अच्छी तरीके से मेंटेनेंस करवाना होता है। यदि आप अपने वाहन का मेंटेनेंस करवा लेते हैं उसके बाद आप उन्हें अपने वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें ? ( How to download pollution certificate in Hindi ) 

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है ,pollution certificate kaise banwaye
पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें

यदि आपने अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट पहले से ही बनवा रखा है और आपका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट कहीं पर गुम हो जाता है , तो आप अपने वाहन के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप अपने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • पलूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट ( https://vahan.parivahan.gov.in/puc/views/PucCertificate.xhtml ) पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर पूछी जा रही गाड़ी का नंबर और चेचिस नंबर एवं इसके अतिरिक्त कैप्चा कोड को डालना है। अब इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च बटन क्लिक करने के बाद आपको download pollution certificate online 2020 का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर लेना।
  • इतनी प्रक्रिया को करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने वाहन का pollution certificate को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर उसका यहां से प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

निष्कर्ष :–

हम अपने वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवा कर हम यातायात के नियमों का पालन कर सकते हैं। यदि हम कहीं पर भी पकड़े जाते हैं , तो हमसे हमारे ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के कागज के साथ-साथ पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी दिखाना पड़ता है।

यदि हम पहली बार पकड़े जाते हैं तो हमारा ₹1000 तक का चालान कर सकता है। इसके बावजूद भी यदि हम अपना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनवाते हैं और दोबारा से पकड़े जाते हैं , तो हमें ₹2000 तक का चालान भरना पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका चलाना कटे तो आप अपना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट अवश्य बनवा ले। आप ऐसा करके यातायात के नियमों का पालन कर सकते हैं।

FAQ :–

  • प्रश्न :- यदि आपके वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होता है , तो क्या हो सकता है ?

उत्तर :- यदि आपके पास अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होता है , तो कहीं भी पकड़े जाने पर आपका चालान कट सकता है।

  • प्रश्न :- वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट किसके द्वारा जारी किया गया है ?

उत्तर :- वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट सोसायटी आफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर के द्वारा जारी किया गया है।

  • प्रश्न :- गैस एनालाइजर क्या है ?

उत्तर :- गैस एनालाइजर आपके वाहन से निकलने वाले प्रदूषण के आंकड़ों को कलेक्ट करके कंप्यूटर को भेजता है।

  • प्रश्न :- प्रदूषण सर्टिफिकेट किसको दिया जाता है ? 

उत्तर :- प्रदूषण सर्टिफिकेट केवल उन्हीं को दिया जाता है , जिनके वाहनों से सामान्य मात्रा में प्रदूषण निकलता हो।

  • प्रश्न :- यदि आप प्रदूषण सर्टिफिकेट के बिना कहीं भी पकड़े जाते हैं , तो आपको कितना जुर्माना भरना पड़ता है ?

उत्तर :- यदि आप प्रदूषण सर्टिफिकेट के बिना कहीं पकड़े जाते हैं , तो पहली बार पकड़े जाने पर आपको ₹1000 और दूसरी बार पकड़े जाने पर ₹2000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

pan card in hindi | पैन कार्ड क्या होता है Online कैसे बनवाए 2020

How To Download Aadharcard in mobile | Aadharcard Mobile me kaise Download Kare

Leave a Comment