PM Swamitva Yojana Online Form 2020 in Hindi- प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

PM Swamitva Yojana Online Form 2020 in Hindi:- दोस्तो आप सभी यह जानते ही है कि हम आप सभी के लिए अपनी इस वेबसाइट पर भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाले सरकारी योजनाओं के बारे सबसे पहले जानकारी उपलब्ध कराते हैं। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के जरिये भारत सरकार द्वारा आयोजित की गई PM Swamitva Yojana के बारे में बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए PM Swamitva Yojana क्या है, इसका लाभ लेने के लिए आपको क्या क्या प्रोसिस करनी होगी।

इस सब की जानकारी हम आपके लिए इस आर्टिकल में बताने वाले हैं इसलिए हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े। जैसे कि आप सभी यह जानते ही होंगे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए देश में नई नई ऑनलाइन योजनाओं की शुरुआत करते रहते हैं। प्रधानमंत्री जी आप अपने डिजिटल इंडिया के सपने को और अधिक बढ़ावा देने के लिए Gramin Svamitv Yojana online avedan का शुभारंभ किया है।

जिसके लिए सरकार ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को लांच किया है। अगर आप Gramin Svamitv Yojana के तहत अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त करके इस योजना का लेना चाहते हैं तो आपको ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर जाना होगा। इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपनी वीडियो कांफ्रेंस में में कहा कि देश के सभी भूमि मालिको के लिए Gramin Svamitv Yojana के अंतर्गत सम्पति कार्ड जारी किए जाएंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा की इस योजना के अंतर्गत कम से कम 1 लाख भूमि मालिकों को उनके मोबाइल नंबर पर sms के जरिये एक लिंक सेंड किया जाएगा। इस लिंक की सहायता से भूमि मालिक अपना प्रोपर्टी कार्ड आसानी से डाऊनलोड कर सकते हैं।

PM Swamitva Yojana Property Card क्या है-

भारत सरकार के पास अब तक कई गाँव के लोगो के जमीन का ब्यौरा नही था। इस बात को आधार मानकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने PM Swamitva Yojana का आयोजन किया है इस योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री जी देश के 763 गाँव के लगभग 1.32 लाख लोगों को उनके हक की जमीन के दस्तावेज प्रदान करेंगे।

जिससे कि गाँव की जमीनों को लेकर चले आ विवादों और झगड़ो से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा भारत सरकार लाख लोगों को उनके हक की जमीन के दस्तावेज प्रदान करने के साथ गाँव मे निवास करने वाले लोगो के लिए डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी जारी किए जाएंगे। इस प्रॉपर्टी कार्ड की मदद से गाँव के लोग बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

11 अक्टूबर 2020 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हरियाणा राज्य के 221, महाराष्ट्र के 100 मध्यप्रदेश के 44 उत्तर प्रदेश के 356, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक राज्य के 2 गाँव में निवास करने वाले लोगो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लाख लोगों को उनके हक की जमीन के दस्तावेज दिए।

PM Swamitva Yojana क्या है-

प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश के ग्रमीण इलाको में निवास करने वाले लोगो को उनकी जमीन का मालिकाना हक देने के लिए PM Swamitva Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के शुरू होने के बाद ग्राम समाज के सभी कामों को ऑनलाइन किया जाएगा।

जिसकी बजह से भूमाफिया, फर्जीवाड़ा और भूमि की लूट सब बंद हो जाएगी। इसके अलावा ग्रमीण लोग अपनी जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन देख पाएंगे। इसके लिए आपको ई- स्वराज ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी जमीन का सर्टिफिकेट देना होगा।

PM Swamitva Yojana के लाभ-

पीएम मोदी के द्वारा शुरू की गई इस योजना में यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपके लिए इस योजना के तहत निम्न लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी हम आपके क्लियर यहाँ नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • इस योजना का लाभ देश के 6 राज्यों के ग्रमीण इलाको में रहने वाले लोगों के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • PM Swamitva Yojana के अंतर्गत गाँव में निवास करने वाले लोगो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लाख लोगों को उनके हक की जमीन के दस्तावेज प्रदान किये जायेंगे।
  • इसके अलावा भूमि मालिको को प्रॉपर्टी कार्ड भी प्रदान किये जायेंगे। जिसकी ग्रमीण लोग बैंक से लोन प्राप्त करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना नही पड़ेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अभी तक 125000 से भी अधिक ग्राम पंचायत ब्रॉडबैंड को इस योजना के तहत जोड़ा गया है।
  • PM Swamitva Yojana के अंतर्गत लोगो की संपत्ति से सम्बंधित नामांकन की प्रक्रिया को सरल होगी।
  • PM Swamitva Yojana के तहत ग्रमीण इलाको की भूमि का पैपिंग किया जाएगा। इसके बाद भूमि के सत्यापन की प्रोसिस और बेहतर होगी और भूमि से जुड़े विवादों को रोकने में भी मदद मिलेंगी।

PM Swamitva Yojana ऑनलाइन आवेदन करे-

यदि आप PM Swamitva Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। हम आपकी सुविधा के लिए निम्न स्टेप्स की जानकारी नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

Step1. PM Swamitva Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PM Swamitva Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके जा सकते है

PM Swamitva Yojana Online Form 2020 in Hindi

Step2. इसके बाद आपके सामने PM Swamitva Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको New Registration का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करें।

Step3. New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।

Step4. पूछी गयी सभी जानकारी से भरने के बाद आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपका आवेदन PM Swamitva Yojana में हो चुका है।

Step5. इसके बाद आपको अपने मोबाइल या ईमेल आईडी पर आपको एक sms प्राप्त होगा। जिसमें आपके रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानकारी दी होगी।

PM Swamitva Yojana Property Card Online Kaise Download Kare-

भारत देश के ग्रमीण क्षेत्र का कोई भी भूमि मालिक यदि  PM Swamitva Yojana के तहत जारी किया जाने वाला property card डाऊनलोड करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकता है। property card डाऊनलोड के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके बाद आप property card आसानी से डाऊनलोड कर सकते हैं।

Step1. भारत सरकार द्वारा शुरू की गई Swamitva Yojana के अंतर्गत पूरे देश मे ग्रमीण क्षेत्र में निवास करने वाले के मोबाइल नंबर पर भारत सरकार की ओर से एक sms भेजा जाएगा।

Step2. सबसे पहले आपको इस sms को ओपन करना होगा। sms ओपन करते ही आपके लिए एक लिंक प्राप्त होगा।

Step3. जिसपर क्लिक करके आप आसानी से अपना property card डाऊनलोड कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट PM Swamitva Yojana Online Form 2020 in Hindi- प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस PM Swamitva Yojana Online Form 2020 in Hindi- प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment