pm kisan paisa kaise check kare

pm kisan paisa kaise check kare – का लाभ आम तौर पर देश के सभी लघु और सीमांत किसानों को प्रदान किया जा रहा है। इसलिए अगर आप भी एक माध्यम वर्गीय भारतीय किसान है, तो आशा है कि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित हो रहे होंगे।

लेकिन क्या आप ऑनलाइन किसान सम्मान निधि पैसे चेक करने के बारे ने जानकारी रखते है। अगर नहीं! तो लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। क्योंकि भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की अगली क़िस्त को बैंक में भेजना शुरू कर दिया है और बहुत से किसानों को इस बात के बारे में जानकारी नहीं है।

कि योजना से संबंधित लाभ राशि अब तक उनके खाते में विभाग द्वारा भेज दी गयी है या नहीं! जिससे उनके में मन में योजना के लाभ को लेकर बहुत संशय चल रहे है। लेकिन अगर आप अगर आप इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़ते हैं। तो बहुत बहुत आसनी से किसान सम्मान निधि के पैसे को चेक कर सकेंगे और इससे जुड़े डाउट को क्लियर कर सकेंगे। तो चलिए शुरू करते है –

किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

किसान सम्मान निधि योजना भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लोगों की कृषि करने के प्रति प्रोसाहित और किसानों की सहायता के लिए शुरू की गई एक हितकारी योजना है।

जिसके अंतर्गत प्रति चार महीने में किसान ₹2000 की लाभ राशि प्रदान की जाती है यानि एक वर्ष में इस योजना के अंतर्गत कुल ₹6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। जिससे देश किसानों की आर्थिक दशा में बहुत सुधार आया और उनकी एकल आय में भी बहुत वृद्धि हुयी है।

इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना की लाभ बैंक द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थान्तरित की जाती है। जिसकी अगली क़िस्त विभाग द्वारा लाभार्थियों के बैंक एकाउंट में भेजना शुरू कर दी गई है।

इसे भी पड़े – PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen 2021|उज्जवला योजना 2.0 क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे को कैसे चेक करें?

जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत लाभांवित हो रहा है और pm kisan paisa kaise check kare पैसे को चेक करने के लिए इच्छुक है, तो बहुत आसानी से नीचे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकता है। जो कि कुछ निन्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा। जहां आपको Farmers Corner दिखायी देगा। जिसके अंतर्गत आपको बहुत से ऑप्शन दिखायी देगा। जिसमें से आपको Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, एकाउंट में से किसी एक चयन करना है।
  • आप जिस भी ऑप्शन का चयन करते है, उसके बाद आपसे उससे संबंधित कुछ जानकारी को पूछा जायेगा। जिसे आपको सही प्रकार भर देना है।
  • और फिर आखिर में Gate Data पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जहां आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजन किस्तों से सम्बंधित जानकारी खुलकर सामने आ आयेगी।

मोबाइल एप्प द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि पैसे को कैसे चेक करें?

यदि आप एक एंड्रोइड यूजर है और Mobile App का Use करके किसान सम्मान निधि के पैसे की जांच करना चाहते है। तो प्लेस्टोर से एप्प डाउनलोड करके बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको Play Store ओपन करके सर्च बॉक्स में जाकर PMKISAN Gol को सर्च करना है।
  • और फिर Install पर क्लिक करके PMKISAN Gol App को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको App Open कर दिया लेना है और App द्वारा जो भी Permission मांगे उसे Allow कर देना है तथा GPS(Location) Setting को On कर देना है।
  • अब आपके सामने अगला इंटरफ़ेस खुल जायेगा। जहां आपको अपनी Language का चयन कर लेना है।
  • फिर आपको अगले पेज पर 7 Options दिखायी देंगे। जिसमें से आपको Beneficiary Status वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • और फिर अगली स्टेप में सलेक्ट आईडी टाइप में आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट किसी एक का चयन करना है।
  • जिसके बाद पूछी गयी इनफार्मेशन को भरकर सबमिट कर देना है।
  • क्लिक करने बाद आपकी स्क्रीन पर PM Kisan Samman Nidhi Yojana से संबंधित जानकारी खुल जायेगी।
  • जहां से आप पता कर सकेंगे। कि योजना से सम्बंधित लाभ आपके बैंक खाते में भेजा गया है या नहीं!

पीएम किसान सम्बंधित कुछ जरूरी सवाल और जबाब

पीएम सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम सम्मान निधि योजना किसानों की सहायता हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए चालयी जा रही कल्याकाणी योजना है।

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वार्षिक कितने रुपये की राशि प्रदान की जाती है?

PM samman Nidhi Yojana के अंतर्गत वार्षिक 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। जो कि तीन किस्तों में किसान के बैंक खाते में स्थान्तरित की जाती है।

क्या इस योजना का लाभ सभी प्रदेश के किसान प्राप्त कर सकेंगे?

जी हां! इस योजना का लाभ सभी प्रदेशों के किसान प्राप्त कर सकेंगे।

क्या ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पैसे की जांच करने के लिए किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे की जांच करने केलिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना को कब शुरू किया गया था?

पीएम किसान सम्मान योजना को 1 दिसम्बर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था।

निष्कर्ष –

यदि आप एक भारतीय किसान है और pm kisan paisa kaise check kare से लाभांवित हो रहे है। तो आपको हमारे द्वारा लेख में बतायी गयी जानकारी के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। क्योंकि अधिकतम किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि पैसे को चेक करने में उचित जानकारी नहीं होने के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा आप लेख से जुड़ी अन्य कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.