Photo edit karne wala app – फ़ोटो एडिट कैसे करे

Photo edit karne wala app की आवश्यकता आज के समय में हर व्यक्ति को है। क्योंकि ये सोशल मीडिया का जमाना है और हर कोई Instagram, Facebook जैसे प्लेटफार्म का उपयोग करते है और उस पर अपनी Photos को अपलोड करता है और चाहता है कि उसका उसकी फोटो देखने में अच्छे लगी।

 लेकिन बिना एडटिंग के फोटो देखने में इतने अच्छे नहीं लगते है और अन्य लोगों द्वारा भी इतनी ज्यादा पसन्द नहीं किये जाते है। लेकिन एडिंग करने के पश्चात फ़ोटो बहुत ही क्रिएटिव लगता है और अन्य लोगों द्वारा भी बहुत पसंद किया जाता है, लेकिन फ़ोटो की अच्छी एडटिंग किस एप्प के द्वारा की जाए। जिससे वो बहुत क्रिएटिव और सुंदर लगे।

इसके बारे में अभी लोगों को जानकारी नहीं है। इसी बात को हल निकालते हुए। हम आज का लेख तैयार करने जा रहे हैं। जिसमें हम आपको Best Photo Edting Apps In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिये अगर आप भी फ़ोटो एडटिंग के शौकीन हैं और अपनी सोशल मीडिया पर अच्छी – अच्छी एडटिंग करके फ़ोटो को शेयर करना चाहते है। तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

टॉप फ़ोटो एडिट करने वाले एप्प

हम सभी जानते है कि गूगल प्ले स्टोर एवं एप्प डाउनलोड प्लेटफार्म पर बहुत से एप्प है। जिनके माध्यम से फ़ोटो को एडिट कर सकते है।

लेकिन हम आपको उन Best Photo Edit Apps के बारे में बताने जा रहा है। जिनमें बाकेय फ़ोटो को क्रिएटिव बनाने के लिये बेहतर फ्यूचर उपलब्ध हैं।

जिस कारण बहुत बड़े एडिटर्स द्वारा फ़ोटो एडिटिंग में इनका प्रयोग किया जाता है। जो कि निम्न है –

इसे भी पड़े – 10 Photo Par Gana Lagane Wala Apps (2021-22) Free

1. PicsArt Photo Editor App

हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर PicsArt Application को शामिल किया गया हैं। जो कि फ़ोटो एडटिंग के लिए बहुत ही बेहतर एप्प है। क्योंकि PicsArt एक ऐसा App है। जिसके माध्यम से बहुत आसानी से बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते है, नए बैकग्राउंड को जोड़ सकते है, लाइटिंग मैनेज कर सकते है और इन सभी के अलावा भी इसमें बहुत से ऐसे फ्यूचर उपलब्ध है।

जिनका Use करके आप फ़ोटो की बहुत अच्छी एडटिंग कर सकते है और साथ ही ये एप्लीकेशन निर्माणकर्ताओं द्वारा बहुत ही यूजर फ्रेंडली बनाया गया है, मतलब इसका उपयोग करना बहुत ही साधारण है। इसलिए हमारी राय है, कि आप फ़ोटो एडटिंग करना चाहते है, तो एक बार PicsArt App का उपयोग अवश्य करके देखें।

जिसे आप बिल्कुल Free में Playstore और App Store से डाउनलोड कर सकते है और आपको  बता दें कि इसके अधिकतर फ्यूचर बिल्कुल फ्री है, लेकिन इसमें बहुत से  Paid Future भी है, जिनका उपयोग करने के किये आपको PicsArt Premium को लेना होगा।

पिक्सआर्ट के कुछ बेहतरीन फीचर

  • यहां से आप टेक्स्ट, स्टिकर, फर्म, बॉर्डर आदि को जोड़ सकते है।
  • PicsArt App में Resize, क्रॉप, flip/Rotate, Square Fit आदि Tools का Use करने को मिल। जाता है।
  • इस Appliction से आप फ़ोटो। में Oil Painting, Blur,  Painting, Pop Art और Artistic जैसे इफ़ेक्ट और फ़िल्टर को जोड़ सकेंगे।
  • इन सभी के अलावा यहां लाइटिंग, Lens Flare और Mask, Brush Effect, ड्राइंग जैसे फ्यूचर भी मिलते है। जो इस App को बहुत भी Usefull बनाते है।

2. Adobe Lightroom

Adobe Lightroom फ़ोटो को आकर्षक बनाने के लिए एक बहुत प्रभावशाली App माना जाता है, और ये विशेष रूप से लाइटिंग मैनेज करने के लिए उपयोग में लाया जाता है, जिससे फ़ोटो बहुत ज्यादा अच्छी दिखने लगता है। इसके साथ ही अगर Lightroom की प्रसिद्धि की बात करें? तो इसे अब तक गूगल प्लेस्टोर से 100 Million से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया हैं और यहां इसे 5 में से 4.2 स्टार की रेटिंग प्राप्त हुयी है। जिससे पता चलता है कि ये बाकेय बहुत Usefull App है।

इसे भी जाने – poster kaise banaye – बैनर पोस्टर कैसे बनाएं 2021

एडोबी लाइटरूम के बेस्ट फीचर

  • फ़ोटो एडिट्स के लुक और फील को बदलने के लिए आपको यहां One tap Miracles का ऑप्शन मिलता है।
  • Lightroom से आप प्रोफेशनल और एचडीआर जैसे कैप्चर मोड में अपनी फोटो को अनलॉक कर सकते है और एक्सपोज़र, इंस्टेंट प्रसीट आदि में भी कुछ चुन सकते है।
  • इसका Noise Reduction वाला फ्यूचर बहुत फ़ोटो एडटिंग में बहुत उपयोगी है। जिससे आप त्वचा, बाल आदि को बहुत स्मूथी बना सकते है।
  • Lr से आप सिंगल टच फ़ोटो एडिटर के साथ फोटो में Dramatic Changes कर सकते है।

3. Snapseed

Best Photo Editing App की लिस्ट में हमारे द्वारा तीसरे नंबर पर Snapseed को शामिल किया गया है। जो कि पूर्णतया फ्री एप्लीकेशन है। जिसमें आपको 29 Tools और फिल्टर्स का विकल्प मिलता है। जिनका use करके आप फ़ोटो को बहुत खूब बना सकते है।

स्नैपसीड के बेस्ट फीचर

  • फोटोग्राफ़ को डीएसएलआर लुक देने के लिए आपको Snapseed का ऑप्शन मिलता है। जो कि किसी भी चीज़ को फोकस करने के लिए बेस्ट विकल्प माना जाता है।
  • यहां आपको कलर एडजेस्ट, ब्राइटनेस लेवल कंट्रोल, warmth, Saturation आदि को मैनेज करने के लिए भी ऑप्शन मिलते है।
  • Snapseed के Healing फीचर से आप ग्रुप पिक्चर में से किसी कोहटा सकते है और Canvas साइज़ को Expand कर सकते है।

4. Photoshop Express Photo Editor

वैसे अधिकतर प्रोफेशनल फ़ोटो एडिटर्स द्वारा Adobe Photoshop का Use किया जाता है। जो फ़ोटो एडिट करने के लिए सबसे बेहतरीन एप्प है। लेकिन इसका उपयोग PC में किया जा सकता है पर अब फाटोशॉप मेकर्स द्वारा Photoshop Express Photo Editor नाम का एक एंड्रोइड एप्लिकेशन भी लांच कर दिया गया है। जिसमें लगभग ये फोटोशॉप के अधिकतम फीचर को डाला गया है। इसलिए अगर आप Adobe Photoshop से अच्छा फ़ोटो एडिट करना जानते है, तो आप इस इससे भी काफी अच्छे फ़ोटो एडिट कर सकते है।

Photoshop Express Photo Editor के कुछ खास फीचर

  • किसी भी Custom Text या Graphical Water Mark को Add किया जा सकता है।
  • यहां से आप 15 से ज्यादा Borders और Frames का Use कर सकते है और फ़ोटो को Harmonious Look दे सकते है।
  • PS के स्लाइड कंट्रोल के जरिये एक्सपोज़र, Contrast, Highlight, Black, Shadows, Tint, Temperature आदि को मैनेज करके फ़ोटो को अच्छा लुक दे सकते है।

5. Pixlr

Photo Edit karne Wale Apps की लिस्ट में हमारे द्वारा पांचवें नंबर पर Pixlr App को जोड़ा गया है। जो कि मात्र 28 Mb का App है और इसे Google Playstore से 50 मिलियन से अधिक बार इंस्टॉल किया गया है और यहां इसे 4.2 स्टार की रेटिंग मिली है। जिससे पता चलता है कि ये App बाकेय बहुत Usefull है।

Pixlr के कुछ खास फीचर

  • एक क्लिक में आसानी से आप ऑटोमेटिक फिक्स किया जा सकता है।
  • Pixlr से photos का Background Change किया जा सकता है और Grid Style लुक दिया जा सकता है।
  • इसमें आपको Blemishes का फीचर मिलता है, जहां से आप स्किन से दाग धब्बे को हटा सकते है, स्किन को स्मूथ, दांतसफेद आदि कर सकते है।

Photo edit karne wala app से सम्बंधित प्रश्न – उत्तर

Q. फ़ोटो एडिट करने के लिए सबसे अच्छे एप्प कौन से है?

वैसे तो फ़ोटो एडिट करने के लिए बहुत से एप्प है, लेकिन हमारे द्वारा कुछ बेहतर एप्प के बारे में ऊपर बताया गया है।

Q. क्या ऊपर बताये सभी एप्प प्लेस्टोर पर उपलब्ध है?

जी हां! ऊपर बताये गए सभी एप्प गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है।

Q. क्या ऊपर आर्टिकल में बताये गये Apps का उपयोग हम बिल्कुल मुफ्त में कर सकते है?

जी हां! आप ऊपर बताये गये Apps को डाउनलोड करके मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

Q. क्या फ़ोटो एडटिंग एप्प का उपयोग करना सुरक्षित है?

जी हां! लगभग सभी फ़ोटो एडटिंग एप्प का उपयोग करना सुरक्षित है

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में Best Photo edit karne wala app के बारे में बताया। उम्मीद करते है कि इनके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आपको बेहतर। जानकारी के लिए सदैव साक्रिय रहते है।

Leave a Comment